Move to Jagran APP

नगर निगम ने चलाया अतिक्रमण के खिलाफ अभियान, टीम से भिड़े व्यापारी Dehradun News

निगम टीम जब पलटन बाजार से अतिक्रमण हटाते हुए शहर कोतवाली तक पहुंची तो व्यापारी टीम से भिड़ गए एवं जमकर हंगामा किया। किसी तरह बिगड़ती स्थिति को पुलिस ने नियंत्रित किया।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 08 Aug 2019 01:17 PM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 01:17 PM (IST)
नगर निगम ने चलाया अतिक्रमण के खिलाफ अभियान, टीम से भिड़े व्यापारी Dehradun News
नगर निगम ने चलाया अतिक्रमण के खिलाफ अभियान, टीम से भिड़े व्यापारी Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। एक तरफ नगर निगम शहर में अतिक्रमण हटाने के लिए हाथ-पांव मार रहा है, वहीं,  दूसरी तरफ व्यापारी शहर की सूरत संवारने में रोड़ा बन रहे। पिछले माह मोती बाजार में अतिक्रमण हटाने पर व्यापारी ने निगम टीम से मारपीट कर दी थी। इसके बाद भी व्यापारी लगातार वहां हंगामा करते आ रहे जहां टीम कार्रवाई कर रही। ताजा मामले में निगम टीम जब पलटन बाजार से अतिक्रमण हटाते हुए शहर कोतवाली तक पहुंची तो व्यापारी टीम से भिड़ गए एवं जमकर हंगामा किया। न केवल टीम से बदसलूकी की बल्कि कुछ ने तो मारपीट का प्रयास तक किया। अवैध रूप से बनाई गई दुकान को तोड़ने से रोकने के लिए हुए हंगामे में तनाव की स्थिति बन गई। पुलिस ने स्थिति नियंत्रित की। 

loksabha election banner

शहर के लिए नासूर बने अतिक्रमण पर नगर निगम की निगाह इन दिनों टेढ़ी हुई तो उसे विरोध का सामना भी करना पड़ रहा। महापौर सुनील उनियाल गामा के निर्देश पर मुख्य बाजारों से इन दिनों अतिक्रमण हटाने का काम चल रहा। निगम टीम ने मंगलवार को पलटन बाजार में कार्रवाई की थी। इसके बाद फिर से टीम दोबारा यहां पहुंची। 

टीम ने घंटाघर से पलटन बाजार में फुटपॉथ-सड़क पर हुआ अतिक्रमण हटाया और सामान भी जब्त किया। यहां हल्का विरोध हुआ, मगर कोतवाली के पास गली का रास्ता रोक रही एक अवैध दुकान हटाने को लेकर व्यापारी टीम से भिड़ गए। कोतवाली से केवल 50 मीटर की दूरी पर गली में अवैध दुकान को निगम कर्मचारियों ने हटाने के लिए कहा तो दुकानदार ने ऐसा करने से मना कर दिया। 

इसे लेकर दोनों पक्षों में बहस शुरू हो गई। देखते ही देखते बाजार के कई दुकानदारों ने वहां पहुंच निगम कर्मचारियों से अभद्रता व गाली-गलौज की। इसे लेकर दोनों पक्षों में तनाव की स्थिति बन गई। भारी भीड़ एकत्र होने पर कोतवाली से पुलिस बल मौके पर पहुंचा व हंगामा शांत कराया। निगम टीम ने आरोपी व्यापारी को एक दिन का वक्त देकर दुकान हटाने को कहा है। इसके बाद टीम ने मोती बाजार व धामावाला में अतिक्रमण पर कार्रवाई की। 

व्यापारी भी आपस में भिड़े

अवैध दुकान को लेकर व्यापारियों के दो गुट भी आपस में भिड़ गए। एक गुट निगम टीम का समर्थन कर दुकान हटाने की मांग कर रहा था, जबकि दूसरा विरोध। कार्रवाई का समर्थन करने वाले दुकानदारों का तर्क था कि इस अवैध दुकान की वजह से गली का रास्ता बंद रहता है और लोगों को लंबा चक्कर लगाकर जाना पड़ता है। 

अतिक्रमण हटाने को ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन 

मसूरी शहर और देहरादून हाईवे से अतिक्रमण हटाने को लेकर प्रशासन व विभिन्न विभागों की तैयारी को देखते हुए क्यारकुली-भट्ठा गावों के ग्रामीणों ने एमडीडीए उपाध्यक्ष को सहायक अभियंता एनपी जोशी के माध्यम से ज्ञापन भेजा। ग्रामीणों ने मांग की कि हाईवे पर बनी दुकानों को नहीं तोड़ा जाए। साथ ही निजी भूमि पर बने होटल, ढाबों पर भी कार्रवाई नहीं करने की मांग की।

कहा कि पहाड़ी क्षेत्र को देखते हुए 100 वर्गमीटर से अधिक क्षेत्रफल में बनने वाले भवनों के लिए पार्किंग के  प्रावधान को खत्म किया जाए। इस दौरान ग्रामीणों की सहायक अभियंता एनके जोशी से खूब नोकझोंक भी हुई है। ज्ञापन प्रेषित करने वालों में पंकज क्षेत्री, हिम्मत थापली, आशीष रावत, बलवंत सिह रावत आदि मौजूद रहे। 

अतिक्रमण पर सभासद को पक्ष रखने का अवसर

मसूरी नगर पालिका सभासद गीता कुमार्इं के पति भरत सिंह कुमाईं के पालिका की भूमि पर अतिक्रमण के मामले में शासन सभासद का पक्ष सुनेगा। इसके लिए शहरी विकास विभाग ने सभासद को नौ अगस्त का समय दिया है।

शहरी विकास विभाग की ओर से सभासद को भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि पक्ष रखने के उनके आग्रह को स्वीकार किया गया है। लिहाजा, वह अपना पक्ष रखने के लिए नौ अगस्त को सचिवालय स्थित शहरी विकास सचिव के कक्ष में सुबह 11 बजे उपस्थित होना सुनिश्चित करें। 

नोटिस में यह भी कहा गया है कि यदि वह तय समय पर उपस्थित नहीं होती हैं तो उन्हें दूसरा अवसर नहीं दिया जाएगा और विभाग उपलब्ध जांच रिपोर्ट व दस्तावेजों के आधार पर कार्रवाई सुनिश्चित कर देगा। 

दूसरी तरफ हाईकोर्ट मुख्य सचिव को सभासद की सदस्यता व अतिक्रमण पर दो सप्ताह के भीतर निर्णय लेने के आदेश दे चुका है। इस मामले में अब कोर्ट में 20 अगस्त को सुनवाई होगी और तब तक शासन को अपने स्तर पर पूरी कार्रवाई को अंजाम तक पहुंचाना होगा।

यह भी पढ़ें: नगर निगम ने मुख्य बाजारों में हटाया अतिक्रमण, व्यापारियों का हंगामा Dehradun News

यह भी पढ़ें: नदी श्रेणी की भूमि पर हुए अतिक्रमण पर चलेगा डोजर, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News 

यह भी पढ़ें: अवैध प्लॉटिंग पर एमडीडीए सख्त, नगर निगम ने हटाए अतिक्रमण Dehradun News

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.