Move to Jagran APP

Coronavirus: 10 दिन पूर्व जारी होगा बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम

सीबीएसई ने कहा कि नए सिरे से परीक्षाएं शुरू होने से 10 दिन पूर्व नोटिफिकेशन के साथ ही बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जाएगा। इसके लिए कसरत शुरू कर दी गई है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 10:07 AM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 10:07 AM (IST)
Coronavirus: 10 दिन पूर्व जारी होगा बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम
Coronavirus: 10 दिन पूर्व जारी होगा बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम

देहरादून, जेएनएन। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के सुझाव पर सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार करना शुरू कर दिया है। सीबीएसई ने कहा कि नए सिरे से परीक्षाएं शुरू होने से 10 दिन पूर्व नोटिफिकेशन के साथ ही परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जाएगा। 

loksabha election banner

सीबीएसई ने 9वी और 11वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र- छात्रओ को भी बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया है। इन छात्रों को पूर्व में अर्जित अंकों और स्कूल के असाइनमेंट के आधार पर छूटी हुई परीक्षाओं में अंक दिए जाएंगे।

कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुई मौजूदा स्थिति को देखते हुए सीबीएसई अब केवल 29 मुख्य विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके कहा कि कोविड 19 के संक्रमण की मौजूदा स्थिति और छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए मैंने सीबीएसई बोर्ड को केवल 29 मुख्य विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की सलाह दी है। 

सीबीएसई सिर्फ उन्हीं विषयों की परीक्षा कराए जो हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए जरूरी हो। सीबीएसई की क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते सीबीएसई बोर्ड ने 19 से 31 मार्च के बीच होने जा रही परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। 

परीक्षाएं फिर कब होंगी, इस संबंध में अभी के हालात में फैसला ले पाना मुश्किल है। इसलिए हालात की समीक्षा के बाद बची परीक्षाओं के संचालन के लिए नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। हालांकि बोर्ड स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए 10 दिन का समय जरूर देगा। यानी नोटिस जारी होने के 10 दिनों के बाद परीक्षा शुरू होगी। 

बताया कि सीबीएसई ने 9वी और ग्यारहवीं में पढ़ रहे छात्र-छात्रओं को भी बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रवेश देने के निर्देश दिए हैं। इन्हें छूटी हुई परीक्षाओं वाले विषयों में पूर्व में अर्जित अंकों एवं असाइनमेंट के आधार पर अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। एलकेजी से आठवीं तक के छात्र छात्रओं को पहले ही अगली कक्षाओं में प्रवेश दिया जा चुका है।

ऑनलाइन होगा इग्नू का इंडक्शन प्रोग्राम

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के नियमित होने वाले इंडक्शन प्रोग्राम इस बार ऑनलाइन होंगे, ताकि कोरोना महामारी के दौरान छात्रों को विवि के स्टडी सेंटरों में न आना पड़े। साथ ही फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। 

इग्नू के रिजीनल सहायक निदेशक डॉ. जगदम्बा प्रसाद ने बताया कि केंद्रीय स्तर पर ऑनलाइन पढ़ाई की जिम्मेदारी स्कूल ऑफ स्टडीज ने संभाली है। वह विवि की वेबसाइट पर छात्रों को एक-एक विषय के हिसाब से पढ़ाई करवाई जा रही है। 

यह भी पढ़ें: घर पर अगली कक्षा की पढ़ाई, स्कूलों ने ऑनलाइन होम असाइनमेंट भेजना किया शुरू 

उन्होंने बताया कि वर्तमान में विवि के 17 स्टडीज सेंटरों से 24 सौ के करीब प्रथम वर्ष के छात्र, जबकि 32 सौ के करीब पुराने छात्र हैं। जिन्हें ऑनलाइन इंडक्शन के माध्यम से इग्नू के पाठ्यक्रमों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी। एक-दो दिन के भीतर छात्रों को इंडक्शन के बारे में निर्धारित तिथि की जानकारी दे दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: परीक्षा दिए बगैर आठवीं तक के छात्र हुए उत्तीर्ण, अभिभावकों को मिल रहे मैसेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.