देहरादून, जेएनएन। देशभर में मानसून की भारी बारिश की चेतावनी के बावजूद पिछले 24 घंटे में गर्मी व उमस ने बेहाल कर रखा है। बुधवार सुबह नैनीताल में 53.5 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। देहरादून और आसपास के इलाकों में शाम के समय कुछ इलाकों में राहतकी फुहारें पड़ी, लेकिन आधा शहर सूखा ही रहा। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान रूड़की में 39.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार और शुक्रवार को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, हरिद्वार, टिहरी व उधमसिंहनगर जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए जिला प्रशासन से एहतिहात बरतने की सलाह दी है।  

बुधावार सुबह शहर में धने बादल छाये रहे जिससे आशा जगी कि दिन तक बारिश होगी, लेकिन नौ बजे बाद आसमान साफ होने से चटख धूप खिल गई जिससे गर्मी एवं उमस ने बेहाल किया। हालांकि दोपहर को हल्के बादल छाये रहे लेकिन उमस कम नहीं हुई। बुधवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 35.4 जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 26.3 डिग्री रहा।

हिल स्टेशन मसूरी में भी गर्मी से सुकून नहीं है। यहां अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक 26.7 जबकि न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस रहा।चारधाम सहित हेमकुंड साहिब में मौसम बदला हुआ रहा,लेकिन बारिश नहीं होने से यात्रा सुगमता से जारी रही। दिन के समय चमोली में बादलों की लुकाछिपी जारी रही। 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि गुरुवार से अगले 48 घंटे प्रदेशभर में मानसून की बारिश का दौर चलेगा। है। विशेषकर सात जिलों में भारी बारिश की आशंका है। जानमाल की सुरक्षा के मद्देनजर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। 

यह भी पढ़ें: मैदान से पहाड़ तक मानसून पकड़ेगा रफ्तार, तीन जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी

यह भी पढ़ें: देहरादून में बारिश से लुढ़का पारा, देहरादून एवं आसपास के इलाकों में पड़ेंगी बौछारें Dehradun News

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में मानसून पकड़ेगा रफ्तार, तीन जुलाई से चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप