Move to Jagran APP

मैदान से पहाड़ तक मानसून पकड़ेगा रफ्तार, तीन जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार आने वाले 24 घंटे में उत्तराखंड में मानसून सक्रिय रहेगा। इस दौरान बुधवार को विशेषकर नैनीताल चंपावत एवं पौड़ी जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 02 Jul 2019 10:09 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 08:13 PM (IST)
मैदान से पहाड़ तक मानसून पकड़ेगा रफ्तार, तीन जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी
मैदान से पहाड़ तक मानसून पकड़ेगा रफ्तार, तीन जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में मानसून की बारिश जल्द ही रफ्तार पकड़ सकती है। तीन जुलाई से अगले 48 घंटे तक प्रदेश के अधिकांश जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, देहरादून और आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार सुबह चार बजे से तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हुई। इससे ताममान में गिरावट दर्ज की गई। 

loksabha election banner

राज्य में मानसून के 24 जून को दस्तक देने के बाद सोमवार तक इस एक सप्ताह के दौरान पहाड़ी इलाकों में औसत पांच घंटे जबकि मैदान में मात्र तीन घंटे ही बारिश हुई। सक्रिय मानसून के बावजूद अधिकतम तापमान छह डिग्री तक चढ़ा। जिससे गर्मी व उमस ने परेशानी बढ़ाई। केवल हल्द्वानी क्षेत्र में अभी तक सबसे अधिक 181 एमएम बारिश हुई है।

सोमवार सुबह करीब छह बजे दून समेत आसपास के क्षेत्र में बारिश की तेज बौछार पड़ी, हालांकि बारिश का दौरा ज्यादा दे तक नहीं चला। दून और मसूरी में दिनभर हल्की धूप खिली रही। दून का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 36.7 व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि मसूरी का अधिकतम तापमान 24.0, व न्यूनतम 17.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

उधर, कुमाऊं मंडल के अधिकतर इलाकों में बादल छाये रहे। दिन के समय नैनीताल में हल्की बारिश होने के बाद मौसम सुहावना हो गया। उधर, चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री में दिन के समय हल्के बाद छाये रहे जिससे यहां का मौसम सुहावना रहने से यात्रा सुगमता से जारी रही। चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी व उत्तरकाशी जिलों में सुबह के समय धूप खिली रही, लेकिन दोपहर के समय हल्के बादल छाये रहने से गर्मी व उमस ने दिक्कतें बढ़ाई। मंगलवार को दून व मसूरी में एक से दो दौर तेज बारिश की बौछारें पड़ सकती हैं।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आने वाले 24 घंटे में उत्तराखंड में मानसून सक्रिय रहेगा। इस दौरान बुधवार को विशेषकर नैनीताल, चंपावत एवं पौड़ी जिलों में भारी बारिश हो सकती है। जबकि चार एवं पांच जुलाई को उपरोक्त तीन जिलों के साथ-साथ देहरादून, टिहरी, हरिद्वार एवं उधमसिंहनगर जनपदों में भारी बारिश हो सकती है।

इन शहरों का चढ़ा पारा

  • शहर---------अधि---------न्यूनतम
  • रुड़की--------41.1---------28.3 
  • हरिद्वार-----37.6---------27.9
  • उत्तरकाशी--28.3---------16.2
  • जोशीमठ----24.1---------13.2
  • अल्मोड़ा-----29.6---------18.1
  • पंतनगर-----36.5---------25.2
  • पिथौरागढ़---30.6--------14.5
  • चम्पावत-----25.8-------15.2

मानसून के दौरान कार्मिकों की छुट्टियां होंगी रद

मानसून सीजन शुरू होने के साथ ही इसे लेकर सरकार सतर्क हो गई है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सोमवार को सचिवालय में मीडियाकर्मियों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि मानसून के लिए सरकार की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिलों के डीएम को अधिकार दिया गया है कि उचित लगने पर वे कार्मिकों की छुट्टियां रद कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मानसून के दौरान आपदा अथवा किसी भी आपात स्थिति से निबटने के लिए तात्कालिक रूप से धन की जरूरत होती है। इसे देखते हुए सभी जिलों को धनराशि जारी कर दी गई है। इसके साथ ही सभी डीएम को व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही जरूरी कदम उठाने के लिए पहले ही निर्देशित किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि संचार से जुड़ी दिक्कत को दूर करने के लिए आवश्यकता पड़ने पर सेटेलाइट फोन खरीदने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। जो अधिकार में था, हमने किया पंचायती राज एक्ट में चुनाव लड़ने के लिए दो बच्चों के प्रावधान व शैक्षिक योग्यता के निर्धारण को लोकसभा व विधानसभा चुनाव में भी लागू करने की कांग्रेस की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सुझाव अच्छा है। मैं सहमत हूं, लेकिन यह राज्य के अधिकार क्षेत्र का मामला नहीं है। राज्य के अधिकार क्षेत्र में जो था, वह हमने किया है। केंद्र से मिलेगा अच्छा बजट एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नीति आयोग के साथ ही वित्त आयोग के सामने राज्य से जुड़े सभी विषय रखे गए हैं। हम पूरी तरह आश्वस्त हैं कि केंद्र से उत्तराखंड की जरूरत के लिए अच्छी खासी धनराशि मिलेगी।

यह भी पढ़ें: देहरादून में बारिश से लुढ़का पारा, देहरादून एवं आसपास के इलाकों में पड़ेंगी बौछारें Dehradun News

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में मानसून पकड़ेगा रफ्तार, तीन जुलाई से चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.