Move to Jagran APP

आइआइटी के दूसरे राउंड में 2250 सीटों के लिए 8020 दावेदार Dehradun News

दूसरे राउंड की काउंसलिंग में बची हुई 2250 सीटों के लिए 8020 छात्र-छात्राओं ने शुक्रवार शाम तक ऑनलाइन पंजीकरण करवा लिया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 03:07 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 03:07 PM (IST)
आइआइटी के दूसरे राउंड में 2250 सीटों के लिए 8020 दावेदार Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। आइटीआइ के दूसरे राउंड की काउंसलिंग में बची हुई 2250 सीटों के लिए 8020 छात्र-छात्राओं ने शुक्रवार शाम तक ऑनलाइन पंजीकरण करवा लिया है। सभी इच्छुक छात्रों को 25 अगस्त तक पंजीकरण करना होगा। मेरिट के बाद 27 अगस्त को सीटें और संस्थान आवंटित किए जाएंगे। उधर, आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण जाति के लोगों को दिए गए ईडब्ल्यूएस आरक्षण के तहत निर्धारित 788 सीटों पर पहले राउंड में केवल आठ छात्रों ने दाखिले लिए।

loksabha election banner

नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) के तहत संचालित प्रदेशभर के 88 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) की काउंसलिंग का पहला चरण आठ से 11 अगस्त तक संचालित किया गया। इसके बाद 13 से 19 अगस्त के बीच 5754 सीटों पर दाखिले हुए। अब 22 से 25 अगस्त दूसरे राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया चल रही है। विदित रहे कि प्रदेश के आइटीआइ में 7912 सीटों के लिए 15293 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था, विभाग के प्रशिक्षण और सेवायोजन निदेशालय ने मेरिट लिस्ट छात्र-छात्राओं की च्वाइस फिलिंग के आधार पर तैयार की। 

प्रदेश में एनसीवीटी आइटीआइ के 32 ट्रेडों में दाखिले होंगे। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) के तहत संचालित ट्रेडों में इस बार छात्रों को प्रवेश परीक्षा से नहीं गुजरना पड़ा। 10वीं परीक्षा पास के दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ जमा मांगे गए थे। जमा आवेदनों की स्क्रूटनी की गई। इसके बाद आठ से 11 अगस्त तक छात्रों ने ऑनलाइन काउंसलिंग में पंजीकरण, च्वाइस फिलिंग और च्वाइस लॉक की। सवर्ण आरक्षण प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए जटिल प्रकिया है, जिससे लाभार्थियों को इस प्रमाण पत्र को तैयार करने के लिए खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिससे इस श्रेणी की सीटें लगभग रिक्त हैं।   

यह भी पढ़ें: पहली काउंसलिंग में भरी 93 आइटीआइ की 7904 सीटें, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News

पहले राउंड में यह ट्रेड हुए आवंटित 

आइटीआइ में दाखिला लेने वाले छात्र-छात्राओं को फिटर, इलेक्ट्रिशियन, मोटर मैकेनिक, वेल्डर, टर्नर, मशीनिस्ट, स्वीविंग टेक्नोलॉजी, फैशन डिजाइनिंग टेक्नोलॉजी, कम्प्यूटर ऑपरेटर, ड्रेस मेकिंग, रेफ्रिजरेशन, प्लंबर, पेंटर, ड्राफ्ट्समैन, ब्यूटीशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स, जनरल आदि ट्रेडों की पढ़ाई होगी। इसकी पुष्टि प्रशिक्षण और सेवायोजन निदेशालय के उपनिदेशक जेएस नेगी ने की। 

विभिन्न कैटेगिरी की सीटें 

श्रेणी, सीटों की संख्या 

सामान्य, 4204 

महिला श्रेणी 2244 

अनुसूचित जाति, 1499 

ओबीसी, 1104 

ईडब्ल्यूएस, 780 

अनुसूचित जनजाति, 325 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के 17 डिग्री कॉलेजों में 10 फीसद सीट बढ़ीं

महिला श्रेणी की 75 फीसद सीटें रह गई रिक्त 

एक ओर आइटीआइ में प्रवेश लेने को लेकर मारामारी मची हुई है। दूसरी तरह सभी श्रेणियों में 30 फीसद सीटें महिलाओं को आरक्षित हैं। यानि कुल 7912 सीटों में से 2244 साटें महिलाओंं के लिए हैं। अभी तक इन महिला आरक्षित सीटों में केवल 585 सीटें पर ही दाखिला हुए हैं। जबकि अभी तक 1659 सीटें रिक्त हैं। विभाग महिला श्रेणी की रिक्त सीटों को लेकर चिंतित हैं क्योंकि पुरुष आवेदकों की संख्या काउंसिलिंग के दूसरे राउंड में भी हजारों में है। महिला और सवर्ण आरक्षण कोटे की रिक्त सीटों का मामला व्यवसायिक परीक्षा परिषद के निदेशक के संज्ञान में हैं। दूसरे राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिक्त दोनों श्रेणियों की सीटों पर शासन स्तर पर कोई निर्णय लिया जा सकता है।     

दून में संस्थानों की सीटवार स्थिति 

-आइटीआइ निरंजनपुर देहरादून, 415 

-राजकीय महिला आइटीआइ,152 

-राजकीय आइटीआइ गुजराड़ा,144 

-राजकीय आइटीआइ कालसी, 128 

-राजकीय आइटीआइ विकासनगर,112 

-आइटीआइ तपोवन देहरादून, 88 

-राजकीय आइटीआइ मसूरी, 24 

यह भी पढ़ें: नर्सिंग और पैरामेडिकल का काउंटडाउन शुरू, सितंबर प्रथम सप्ताह में होगी काउंसिलिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.