Move to Jagran APP

पारा चढ़ने के साथ बढ़ने लगा पेयजल संकट

पारा चढ़ने के साथ ही पेयजल संकट भी बढ़ने लगा है, जिस कारण तमाम गांवों के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 03:03 PM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 11:11 AM (IST)
पारा चढ़ने के साथ बढ़ने लगा पेयजल संकट
पारा चढ़ने के साथ बढ़ने लगा पेयजल संकट

रानीखेत, अल्‍मोड़ा [जेएनएन]: पारा चढ़ने के साथ ही पेयजल संकट भी बढ़ने लगा है, जिस कारण तमाम गांवों के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मजबूरी में गांव के लोग प्राकृतिक जल स्रोतों पर निर्भर है। सिर पर पानी ढोकर घर तक ले जाना मजबुरी बन चुका है।

loksabha election banner

रानीखेत खैरना स्टेट हाईवे पर पिलखोली क्षेत्र में पेयजल संकट काफी बढ़ चुका है। घरों में पानी की बूंद ना टपकने से लोगों को जामड़ स्रोत से आने वाले पानी पर निर्भर रहना पड़ता है। स्टेट हाईवे पर लगे इस स्टेन पोस्ट पर सुबह से शाम तक भीड़ लगी रहती है। स्कूल से आने के बाद बच्चे भी पानी की व्यवस्था में जुट जाते हैं।

स्थानीय तारा देवी, चंद्रा देवी, ममता देवी, शांति देवी आदि के अनुसार पानी न मिलने से करीब 400 आबादी क्षेत्र को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्टेन पोस्ट से सिर पर पानी ढोकर घर तक पहुंचाना पड़ता है।

कई बार पेयजल व्यवस्था दुरुस्त किए जाने की मांग उठाई जा चुकी है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। ग्रामीणों ने दो टूक चेतावनी दी है कि यदि पेयजल की समुचित व्यवस्था नहीं की गई तो सड़क पर उतर आंदोलन किया जाएगा।

कनिष्ठ अभियंता (जल संस्थान रानीखेत) मनोज पांडे का कहना है कि पिलखोली बाजार क्षेत्र में ग्राम समूह की योजना से पानी आता है। ज्योग्याड़ी, जैनोली व पिलखोली गांव में विभाग की योजना से आपूर्ति की जाती है। यदि संकट बढ़ेगा तो टैंकरों से पानी की व्यवस्था की जाएगी। तहसील में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है।

यह भी पढेें: गर्मी शुरू होते ही दून में गहराने लगा पेयजल संकट

यह भी पढ़ें: गर्मी की दस्तक से ही दून में गहराया पेयजल संकट

यह भी पढ़ें: पानी की किल्लत से जूझ रहे लोग, खाली बर्तन लेकर सड़क पर उतरे 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.