वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने मंगलवार की सुबह 11 बजे से लेकर अगले 45 मिनट तक नमो एप के जरिए काशी क्षेत्र के हजारों भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के साथ ही आठ कार्यकर्ताओं से संवाद भी किया। इस दौरान काशी के विकास का जहां उन्‍होंने फीडबैक लिया वहीं दूसरी ओर चुनावी तैयारियों के लिए कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र भी दिया। दस प्रमुख बिंदुओं में समझिए पीएम नरेन्‍द्र मोदी के पूरे संबोधन को।

1- काशी का विकास : पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने काशी के विकास को लेकर जहां आठ कार्यकर्ताओं से बातचीत की वहीं पर विकास कार्यों का फीडबैक भी लिया। इस दौरान पर्यटन से लेकर आर्थिक चुनौतियों तक पर उन्‍होंने कार्यकर्ताओं से संवाद किया।

2- कोरोना जागरुकता : कोरोना संक्रमण को लेकर पीएम ने कार्यकर्ताओं द्वारा बरती जा रही सतर्कता पर भी जानकारी ली। वैक्‍सीन से लेकर मास्‍क लगाने और जनसंपर्क में सतर्कता को लेकर भी कार्यकर्ताओं की सेहत को कोरोना से बचाव के लिए प्रमुखता दी। 

3- नारी शक्ति पर जोर : महिलाओं की चुनावी सक्रियता के साथ ही परिवार की मुख्‍य धुरी होने और मालकिन की भूमिका पर भी पीएम ने प्रकाश डाला और पीएम आवास से लेकर जीवन स्‍तर में बदलाव को लेकर भी परिचर्चा की। 

4- विकास योजनाओं का फीडबैक : कार्यकर्ताओं से पीएम ने स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड से लेकर ग्रामीण सड़कों तक का हाल पूछा। वहीं सीवर से लेकर बिजली तक की परिचर्चा कार्यकर्ताओं से कर शहर में विकास योजनाओं की धरातल को भी परखा।

5- पार्टी के प्राथमिक कड़ी की सराहना : पीएम ने इस कार्यक्रम के दौरान पार्टी पदाधिकारियों की जगह सिर्फ आठ पार्टी कार्यकर्ताओं से ही संवाद किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं का भी वह कई मौकों पर हौसला बढ़ाते नजर आए। 

6- पार्टी को आर्थिक योगदान : पीएम ने कहा कि माइक्रो डोनेशन-सूक्ष्म दान अभियान चल रहा है। आप पांच रुपया भी पार्टी को दान दे सकते हैं। क्या हम बूथों के बीच स्पर्धा करा सकते हैं कि कौन सा पोलिंग बूथ कितना दान इकट्ठा करा सकता है। हमें पैसा नहीं जुटाना, पांच रुपया-दस रुपया काफी है। 

7- पार्टी से जुड़ाव की प्रेरणा : प्रधानमंत्री ने कार्यकर्ताओं को अधिक से अधिक लोगों को पार्टी से जोड़ने के लिए प्रेरणा दी। अपील किया किया कि पार्टी कार्यकर्ताओं को ज्यादा लोगों को जोड़ना है ताकि पार्टी और भी समृद्ध हो सके।

8- वोट की ताकत को समझाया : पीएम ने कहा कि हम और योगी जी इसलिए ही कुछ कर पा रहे हैं क्योंकि जनता ने हमें वोट दिया है। जनता के एक एक वोट की कीमत को पीएम ने समझाया और पार्टी के लिए लोगों से संपर्क पर जोर दिया। 

9- टीकाकरण पर जोर : कोरोना संक्रमण के खतरों को लेकर पीएम ने लोगों को अलर्ट तो किया ही साथ ही टीकाकरण व किशोरों को टीका लगाने और लोगों को कोरोना से बचाव के लिए भी अपने संबोधन में जोर दिया।

10- संवाद और अपनत्‍व भी : लोगों ने उन्‍हीं की बोली में पीएम ने जहां संवाद किया तो वहीं दूसरी ओर समय कम रहने का अफसोस भी जाहिर किया। वहीं लोगों के मिलने वाले संदेशों को भी पढ़ते रहने की जानकारी देकर कार्यकर्ताओं का दिल भी जीता। 

यह भी पढ़ें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मन भर नहीं कर पाए काशी के भाजपा कार्यकर्ताओं से 'मन की बात'

यह भी पढ़ें नमो एप पर कार्यकताओं से पीएम मोदी का संवाद- हम तथा सीएम योगी जनता के वोट से हो रहे मजबूत

यह भी पढ़ेंपीएम ने काशी के कार्यकर्ताओं को जीत का दिया मंत्र, कहा - ' हमें एक-एक वोट की कीमत समझानी है'

Edited By: Abhishek Sharma