Move to Jagran APP

बड़े शहरों से Noida आए 8 हवाला कारोबारी गिरफ्तार, 2 करोड़ कैश बरामद; गुजरात-हिमाचल चुनाव में खपाने की संभावना

नोएडा के सेक्टर-58 कोतवाली पुलिस ने बृहस्पतिवार को सेक्टर-55 से हवाला के आठ कारोबारियों को करीब दो करोड़ रुपये की नकदी के साथ पकड़ा है। पुलिस और आयकर (IT Department) विभाग के अफसर सभी पूछताछ कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunPublished: Thu, 10 Nov 2022 11:26 PM (IST)Updated: Thu, 10 Nov 2022 11:26 PM (IST)
बड़े शहरों से Noida आए 8 हवाला कारोबारी गिरफ्तार, 2 करोड़ कैश बरामद; गुजरात-हिमाचल चुनाव में खपाने की संभावना
इनकम टैक्स विभाग के अधिकारियों की कार और हवाला कारोबारियों की कार।

नोएडा, जागरण संवाददाता। नोएडा के सेक्टर-58 कोतवाली पुलिस ने बृहस्पतिवार को सेक्टर-55 से हवाला के आठ कारोबारियों को करीब दो करोड़ रुपये की नकदी के साथ पकड़ा है। पुलिस और आयकर (IT Department) विभाग के अफसर सभी पूछताछ कर रहे हैं।

loksabha election banner

बृहस्पतिवार को पुलिस को सूचना मिली कि गुजरात, दिल्ली, मुंबई और उत्तर प्रदेश के आठ कारोबारी भारी नकदी के साथ सेक्टर-55 में डील के लिए आ रहे हैं। सूचना के बाद पुलिस सतर्क हो गई। खोजबीन शुरू कर दी। कुछ देर में पुलिस ने सेक्टर-55 के पास से आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

कई बड़े शहरों के व्यापारी

हिरासत में लिए गए लोगों की पहचान अहमदाबाद के जयन्ती भाई, दिल्ली के संदीप शर्मा, विनय कुमार, विपुल, बंगाल के अभिजीत हजरा, सेक्टर-56 नोएडा के रोहित जैन, मुंबई के मिनेश शाह और इंदौर के अनुज के अनुज के रूप में हुई है। आरोपित बरामद नकदी के बारे में कोई संतोषजनक जवाब देने में नाकाम रहे।

पूछताछ के बाद होगी गिनती

इसके बाद पुलिस ने आयकर विभाग के अधिकारियों को सूचित किया। पुलिस का कहना है कि बरामद नकदी की गिनती आयकर विभाग द्वारा पूछताछ के बाद की जाएगी। लेकिन नोटों के बैग को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह करीब दो करोड़ की नकदी हो सकती है। पुलिस द्वारा बरामद नकदी और फरार व्यक्तियों के संबंध में जांच व आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

जब्त नगदी को गुजरात चुनाव से जोड़कर देखा

पुलिस ने नगदी ले जाते हुए जिन लोगों को पकड़ा है उनमें गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के लोग शामिल है। हवाला में पकड़ी गई इस नकदी को गुजरात, हिमाचल और दिल्ली नगर निगम चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। यह नगदी आगे किसके हवाले की जानी थी। इसका अभी तक पर्दाफाश नहीं हो पाया है।

ये भी पढ़ें- Noida: शराब पीकर पुलिस कमिश्नर को किया फोन, बोला- सीएम योगी का प्रमुख सचिव बोल रहा हूं, और फिर...

बता दें कि चुनाव के दौरान आयोग द्वारा निर्धारित राशि से ज्यादा खर्च काले धन के माध्यम से किया जाता है। इसके लिए हवाला धंधेबाजों से संपर्क कर रुपये एक शहर से दूसरे शहर में मंगाए जा जाते है। इस कारण चुनावी माहौल में बरसने वाले काले धन को पकड़ने के लिए आयकर विभाग ने कमर कस ली है।

ये भी पढ़ें- Noida International Airport: तय समय और बजट में पूरा होगा हवाई अड्डे का काम, महंगाई-कोविड से नहीं पड़ेगा फर्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.