Move to Jagran APP

पहली बार परिषदीय स्कूलों के छात्र ओएमआर शीट पर देंगे परीक्षा, 2 लाख से अधिक छात्र होंगे शामिल

प्रदेश में पहली बार कस्तूरबा और परिषदीय स्कूलों में ओएमआर शीट पर छात्र परीक्षा देने जा रहे है। एनसीआर में शामिल प्रदेश के तीन जिले गौतमबुद्ध नगरगजियाबाद और हापुड़ के कक्षा एक से आठ तक के करीब दो लाख 75 हजार 752 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।

By Ankur TripathiEdited By: Versha SinghPublished: Fri, 07 Oct 2022 08:51 AM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 08:51 AM (IST)
पहली बार परिषदीय स्कूलों के छात्र ओएमआर शीट पर देंगे परीक्षा, 2 लाख से अधिक छात्र होंगे शामिल
पहली बार परिषदीय स्कूलों के छात्र ओएमआर शीट पर देंगे परीक्षा

ग्रेटर नोएडा: प्रदेश में पहली बार कस्तूरबा और परिषदीय स्कूलों में ओएमआर शीट पर छात्र परीक्षा देने जा रहे है। एनसीआर में शामिल प्रदेश के तीन जिले गौतमबुद्ध नगर,गजियाबाद और हापुड़ के कक्षा एक से आठ तक के करीब दो लाख 75 हजार 752 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से त्रिमासिक परीक्षा का आदेश जारी कर दिया गया है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- Noida: पार्किंग विवाद के बाद सिक्योरिटी गार्डों ने डिलीवरी ब्वाय को हेलमेट से पीटा, तीन गिरफ्तार

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सबसे पहले 15 और 20 अक्टूबर को लखनऊ और अयोध्या मंडल में ओएमआर शीट पर परीक्षा होगी। अन्य जनपदों में अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में परीक्षा कराई जाएगी। पहली बार सरल एप के माध्यम से त्रिमासिक परीक्षा कराई जा रही। कक्षा एक से तीन तक के छात्रों की आटिकल मार्क रिकाग्निशन (ओएमआर) शीट खुद शिक्षक भरेंगे और प्रश्नों के जवाब छात्र देंगे। कक्षा चार से आठ तक की कक्षाओं के छात्र खुद ओएमआर शीट भरेंगे। इन्हें काला पेन विभाग के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

बेसिक शिक्षा परिषद का ओएमआर शीट पर परीक्षा कराने का उद्देश्य जल्दी परीक्षा परिणाम घोषित करना हैं। त्रिमासिक परीक्षा में कम अंक आने वाले छात्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिससे अगली त्रिमासिक परीक्षा में छात्र का परीक्षाफल अच्छा आ सके ।

छात्रों को ओएमआर पर भरनी होगी यूनिक आइडी

प्रदेश के हर जनपद के स्कूलों का आइडी और पासवर्ड जारी किया जाएगा। परीक्षा से एक सप्ताह पहले संबंधित जनपद के स्कूल का आइडी और पासवर्ड आ जाएगा। शिक्षक जैसे ही सरल एप पर आइडी और पासवर्ड डालेंगे वैसे ही प्रत्येक छात्र की यूनिक आइडी आ जाएगी,जिसे परीक्षा के समय ओएमआर पर भरा जाएगा।

यह भी पढ़ें- Noida Police Encounter: नोएडा में देर रात पुलिस की बदमाशों से मुठभेड़, मोबाइल स्नैचर को लगी गोली; साथी फरार

एक घंटे की होगी परीक्षा

कक्षा एक से तीन तक के छात्रों की ओएमआर शीट खुद शिक्षक भरेंगे। वह छात्रों को अपने पास खड़ा करके जवाब पूछेंगे और ब्लैक पेन से गोले को काला करेंगे। कक्षा एक से तीन तक के लिए प्रति पांच छात्र-छात्रा एक प्रश्नपत्र, कक्षा चार से आठ तक के हर छात्र-छात्रा के लिए प्रश्नपत्र छपवाएं जाएंगे। ओएमआर शीट को कक्षा चार से आठ के छात्र खुद भरेंगे। ओएमआर शीट पर पेपर 60 मिनट का होगा। प्रश्नपत्र हल करने के बाद ओएमआर शीट पर उत्तर भरेंगे। इसके बाद ओएमआर शीट को स्कैन किया जाएगा। इस शीट को सुरक्षित रखा जाएगा।

सरल एप के माध्यम से चेक की जाएगी शीट

कक्षा एक से आठ तक की कक्षाओं के छात्रों की परीक्षा के बाद सरल एप के माध्यम से ओएमआर शीट जांची जाएगी। इसका रिजल्ट तुरंत आएगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने प्रश्नपत्र खोलने की प्रक्रिया भी तय की है। पर्यवेक्षक के समक्ष प्रश्नपत्र खोला जाएगा और ओएमआर शीट की स्कैनिंग करवाई जाएगी।

दस दस स्कूलों का करना होगा निरीक्षण

परीक्षा के दिन मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक को परीक्षा के दिन दो जनपदों के कम से कम 10 स्कूलों का निरीक्षण करना होगा। इसके साथ ही प्रत्येक जनपद के बेसिक शिक्षा अधिकारी और डायट प्राचार्य को दो विकासखंड के दस दस स्कूलों का निरीक्षण करना होगा।

बता दें कि गौतमबुद्ध नगर जिले में छात्रों की कुल संख्या 93300 है। गाजियाबाद में कुछ छात्रों की संख्या 101400 हैं और हापुड़ में छात्रों की संख्या 81052 है।

यह भी पढ़ें- Noida News: पालतू कुत्ते को सोसायटी से बाहर करने से मना करने पर गार्ड की पिटाई, प्राइवेट पार्ट में आई चोट

दिनेश कुमार यादव, मंडली सहायक शिक्षा निदेशक मेरठ मंडल ने कहा कि, महानिदेशक स्कूल शिक्षा का पत्र मिला है। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में ओएमआर पर परीक्षा होनी है,जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.