Move to Jagran APP

वेदवन की तर्ज पर अब ग्रेटर नोएडा में बनेगा आयुर्वेद पार्क, जड़ी-बूटियों से इलाज की मिलेगी जानकारी

नोएडा के वेदवन पार्क की तर्ज पर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आयुर्वेद पार्क विकसित होगा। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। प्राधिकरण के मुताबिक इस पर मसौदा तैयार है। लोकसभा चुनाव के बाद इस पर कार्य शुरू होगा। पार्क में लोगों को आयुर्वेद का इतिहास उसके महत्व आयुर्वेदिक इलाज की जानकारी के साथ ऐसे पेड़-पौधों की जानकारी मिलेगी।

By Arpit Tripathi Edited By: Abhishek Tiwari Published: Tue, 16 Apr 2024 10:09 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 10:09 AM (IST)
वेदवन की तर्ज पर अब ग्रेटर नोएडा में 15 एकड़ में बनेगा आयुर्वेद पार्क

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों के लिए नोएडा के वेदवन पार्क की तर्ज पर आयुर्वेद पार्क विकसित होगा। लोकसभा चुनाव के बाद सलाहकार कंपनी इसे विकसित करेगी। पार्क 15 एकड़ भूमि पर विकसित होगा। इसके लिए भूमि चिह्नित है।

loksabha election banner

नोएडा के सेक्टर 78 में वेदवन पार्क 12 एकड़ में विकसित है। सैलानियों के लिए ये प्रमुख स्थान है। इस पार्क में वेदों व पुराण की जानकारी दी गई है। कलाकृतियां, वाटर फाल आदि में झलक दिखती है। ग्रेटर नोएडा के लोग भी ऐसे पार्क की मांग कर रहे थे।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इस मांग पर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आयुर्वेद पार्क बनाने का निर्णय लिया है। इस पार्क में आयुर्वेद का इतिहास, उसके महत्व, आयुर्वेदिक इलाज संग ऐसे पेड़-पौधे लगाए जाएंगे जो अच्छे सेहत के लिए बेहद अहम हैं।

ये भी पढ़ें-

नोएडा का अनोखा पार्क: रोजाना लेजर शो से मिलेगा वेदों का ज्ञान, जानिए टिकट से लेकर इससे जुड़ी खास बातें

चुनाव के बाद शुरू होगी टेंडर की प्रक्रिया

जड़ी-बूटियों की जानकारी व उससे होने वाले इलाज की जानकारी दी जाएगी। प्राधिकरण के मुताबिक इस पर मसौदा तैयार है। लोकसभा चुनाव के बाद इस पर कार्य शुरू होगा। टेंडर आदि की प्रक्रिया भी चुनाव के बाद शुरू होगी।

सिटी पार्क के गलियारों में गूंजेगा संगीत

ग्रेटर नोएडा के सिटी पार्क को और आकर्षित बनाने की भी प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है। पार्क में लगे पेड़-पौधों को रोशनी से जगमग करने को उन पर रंग-बिरंगी लाइट लगेगी। फुटपाथ के दोनों ओर भी रंग-बिरंगी रोशनी संग धुन बजेगी।

पिछले दिनों प्राधिकरण ने इसके लिए कंपनियों से सुझाव मांगे थे। सुझाव मिल गए हैं। इन्हें ध्यान में रखते हुए लोकसभा चुनाव बाद सौंदर्यीकरण का कार्य होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.