Move to Jagran APP

Shree Ram Katha by Morari Bapu: मोरारी बापू ने कहा- जीवन में इन कार्यों को कभी न करें, नहीं तो हमेशा रहेंगे परेशान

तीर्थ नगरी शुकतीर्थ स्थित गंगा किनारे चल रही श्रीराम कथा के छठे दिन गुरुवार को विश्वविख्यात कथा वाचक मोरारी बापू ने कहा कि बड़ा आदमी बनने पर उसे वायु पानी अग्नि व भूमि का खनन कभी नहीं करना चाहिए यदि उसने ऐसा किया तो वह हमेशा परेेेेेेशान रहेेेगा।

By Himanshu DiwediEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 06:26 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 06:26 PM (IST)
Shree Ram Katha by Morari Bapu: मोरारी बापू ने कहा- जीवन में इन कार्यों को कभी न करें, नहीं तो हमेशा रहेंगे परेशान
शुकतीर्थ में श्रीराम कथा सुनाते विश्वविख्यात कथा वाचक मोरारी बापू

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। तीर्थ नगरी शुकतीर्थ स्थित गंगा किनारे चल रही श्रीराम कथा के छठे दिन गुरुवार को विश्वविख्यात कथा वाचक मोरारी बापू ने कहा कि बड़ा आदमी बनने पर उसे वायु, पानी, अग्नि व भूमि का खनन कभी नहीं करना चाहिए यदि उसने ऐसा किया तो वह हमेशा परेेेेेेशान रहेेेगा। बापू ने कहा कि भागवत कथा मुक्ति देती है। भागवत पोषण करती है भागवत किसी को शोषण नही करती। भागवत निर्वाण की कथा है। भागवत आश्रय देती है। परमात्मा की शुद्ध कथा का श्रवण करें। काम, क्रोध व मोह मनुष्य के नरक का मार्ग है। जीव के लिए थोड़ा लोभ जरूरी है लेकिन अत्यंत लोभ बुरा है।

loksabha election banner

नई पीढ़ी शास्त्रों का मूल्य भूल गई है। युवा पीढ़ी के लिए शास्त्रों को ज्ञान होना आवश्यक है। युवाओं के लिए क्रोध जरूरी नही है। क्रोध में जागे, क्रोध में सोवे, बाद में जो भी होवे वो भी खोवे। मनुष्य छह जगहों पर बिल्कुल भी क्रोध न करे। पहला सुबह उठते ही क्रोध न करे, दूसरा भजन पूजन के समय क्रोध न करें, तीसरा घर से बाहर जाते समय क्रोध न करें, चौथे दफ्तर से आते समय क्रोध न करें, पांचवें बच्चों पर क्रोध न करें और छठे रात्रि में सोते समय क्रोध न करे। साधु की आत्मा कथा उसकी आंखे है। ईश्वर हमें साधु की आंखों से देखते है। 

यह भी पढ़ें :-  मेरठ में हैनी ट्रैप मामला : कभी फेसबुक तो कभी टिकटॉक नहीं तो पर्ची फेंककर फंसाती थी, लंबी लिस्ट आई सामने

www.jagran.com/uttar-pradesh/meerut-city-police-revealed-the-honey-trap-gang-in-meerut-which-were-implicated-people-with-facebook-and-slip-21200034.html

मानस माल्यवंत का किया गुणगान, विभीषण की सुनाई कथा,

मोरारी बापू के द्वारा श्रीराम कथा के दौरान मानस माल्यवंत की कथा का गुणगान किया जा रहा है। प्रज्ञावान माल्यवंत लंका पति रावण के दरबार में मंत्री थे, रावण का नाना होने के नाते माल्यवंत ने रावण को बहुत समझाया कि श्रीराम की शरण में चले जाओ लेकिन रावण नही माना। कथा के दौरान बापू ने रावण के भाई विभिषण के द्वारा उन्हें समझाने के प्रसंग सुनाते हुए कहा कि राम ब्रहम है, राम भगवंत है, वेद धर्म के पालक व रक्षक है। सर्व व्यापक है अजीत है। ऐसे परमात्मा के सामने मस्तक झुका लो। वह आपको क्षमा करे देंगे लेकिन रावण अनसुना कर देता है।

राज्यमंत्री ने आरती कर लिया बापू से आर्शीवाद

श्रीराम कथा के छठे दिन के विश्राम पर श्रद्धालुओं के द्वारा व्यास पीठ की आरती पूजा अर्चना की गई। पंडाल में राम सिया राम जय श्रीराम के गूंज उठी। महिला पुरुष व संतों ने भी व्यास पीठ पर विराजमान विश्वविख्यात कथा वाचक मोरारी बापू की आरती पूजा अर्चना की। कथा में पहुंचे राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने भी बापू की आरती की इस दौरान बापू ने मंत्री को आर्शीवाद भी प्रदान किया।

यह भी पढ़ें :- Meerut Weather Forecast: ...हो जाएं सतर्क, क्रिसमस के बाद मेरठ में पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड; अभी औसत तापमान है तीन डिग्री सेल्‍सियस

www.jagran.com/uttar-pradesh/meerut-city-be-alert-because-temperature-will-drop-below-three-degrees-after-christmas-in-meerut-21199805.html

सेवा में जुटी ही समर्पित टोली

श्रीराम कथा की सेवा में पिंकी भाई के निर्देशन में विनय कश्यप, राहुल, राजू आदि दर्जनों सेवकों की समर्पित टोली लगी है जो विभिन्न प्रांतों से आए श्रद्धालुओं के रहने ठहरने, खाने पीने, कथा पंडाल में बैठने की व्यवस्था, पानी आदि की व्यवस्था करने में जुटे है। टोली के सदस्यों को जो भी श्रद्धालु बगैर मास्क के दिखाई देता है तत्काल वह उसे मास्क देते है। श्रद्धालुओं को सैनिटाइज कराते है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.