Move to Jagran APP

रैपिड रेल के लिए तहसील से भैंसाली अड्डे तक जल्द नजर आएगा मैदान

भैंसाली अड्डे पर रैपिड रेल का भूमिगत स्टेशन निíमत करने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 05:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 05:00 AM (IST)
रैपिड रेल के लिए तहसील से भैंसाली अड्डे तक जल्द नजर आएगा मैदान

मेरठ, जेएनएन। भैंसाली अड्डे पर रैपिड रेल का भूमिगत स्टेशन निíमत करने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। कुछ दिनों में तहसील कार्यालय से लेकर रोडवेज बस अड्डे तक का 20 हजार वर्गमीटर परिसर पर जल्द ही खाली मैदान नजर आएगा। नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन एनसीआरटीसी 7500 वर्गमीटर में भूमिगत स्टेशन तैयार करेगा। निर्माण कार्य के लिए 60 प्रतिशत भूमि अतिरिक्त ली जाएगी, जो बाद में संबंधित विभागों को वापस कर दी जाएगी।

loksabha election banner

भैंसाली के प्रस्तावित रैपिड स्टेशन के लिए रोडवेज और तहसील परिसर की भूमि पर कार्य होना है। सदर तहसील का आगे का भाग, रोडवेज के आवास, वर्कशाप तक की भूमि पर इमारतों को तोड़ने और पेड़ों को काटने की कार्रवाई रफ्तार पकड़ रही है। शुरुआत तहसील कार्यालय के सामने खाली पड़ी जमीन से की गई है। अधिकांश पेड़ों को काट दिया गया है। जहां कभी हरियाली हुआ करती थी, अब वहां इमारतों का मलबा फैला हुआ है। तहसील के कार्यालय और कर्मचारियों के आवासों की भूमि पर ऊंची-ऊंची टिन की चादरों की बेरिकेडिग कर दी गई है। तहसील की 4300 वर्गमीटर भूमि अस्थायी आधार पर ली जाएगी। बाद में एनसीआरटीसी उसे विकसित कर तहसील प्रशासन को वापस कर देगा। कानूनगो कार्यालय और बंदी गृह दूसरे स्थान पर बनाया गया है। आवासीय कालोनियों में रह रहे 12 कर्मचारियों के परिवारों को मोदीपुरम स्थित अंसल स्पो‌र्ट्स सिटी में शिफ्ट किया गया है।

मेरठ डिपो की वर्कशाप पर बनेगा रैपिड का स्टेशन

रैपिड के भूमिगत स्टेशन का निर्माण मुख्य रूप से मेरठ डिपो की वर्कशाप और उससे सटे क्षेत्र में स्टेशन होगा। इसका क्षेत्रफल 7500 वर्गमीटर में फैला होगा। रोडवेज के अधिकारियों ने बताया कि एनसीआरटीसी ने उनसे 15000 वर्गमीटर भूमि मांगी है। जिसमें 7500 वर्गमीटर भूमि वापस की जाएगी। वर्तमान में मेरठ डिपो की वर्कशाप के शेड तोड़े जा रहे हैं। केंद्रीय कार्यशाला में मेरठ डिपो की कार्यशाला को स्थानांतरित किया गया है। जिससे केंद्रीय कार्यशाला का काम प्रभावित हो रहा है। मोदीपुरम में शोभित विश्वविद्यालय के सामने केंद्रीय कार्यशाला का निर्माण एनसीआरटीसी द्वारा शुरू कर दिया गया है। वहां निर्माण पूरा हो जाने पर केंद्रीय कार्यशाला वहां पर स्थानांतरित कर दी जाएगी। इसमें तीन माह का समय लगेगा। सदर तहसील के एसडीएम संदीप भागिया ने बताया कि शासन के निर्देशों के तहत रैपिड रेल के निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध कराने का कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.