Move to Jagran APP

आज से लखनऊ में रायबरेली ट्रेन हादसे की जांच करेंगे सीसीआरएस

लखनऊ स्थित डीआरएम कार्यालय में ट्रेन ड्राइवरों, गार्ड, टीटीई, हरचंदपुर के स्टेशन मास्टर और सिग्नल सहित कई अनुभागों के कर्मचारियों के बयान दर्ज करेंगे।

By Ashish MishraEdited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 09:26 AM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2018 09:36 AM (IST)
आज से लखनऊ में रायबरेली ट्रेन हादसे की जांच करेंगे सीसीआरएस

लखनऊ (जेएनएन)। रायबरेली के हरचंदपुर में बुधवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हुई न्यू फरक्का एक्सप्रेस मामले की जांच मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त एसके पाठक शुक्रवार से करेंगे। वे दो दिनों तक लखनऊ स्थित डीआरएम कार्यालय में ट्रेन ड्राइवरों, गार्ड, टीटीई, हरचंदपुर के स्टेशन मास्टर और सिग्नल सहित कई अनुभागों के कर्मचारियों के बयान दर्ज करेंगे।

loksabha election banner

हादसे में घायल बिहार के भोजपुर निवासी 20 वर्षीय रिंकू की केजीएमयू के ट्रॉमा सेंटर में गुरुवार को सुबह करीब चार बजे मौत हो गई। वहीं, बिहार के ही मुंगेर निवासी आठ वर्षीय सुगंध ने पीजीआइ में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। हादसे में मरने वालों की संख्या अब बढ़कर सात हो गई है। जिस प्वाइंट पर न्यू फरक्का एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हुई थी, उसे जांच के लिए लखनऊ लाया गया है। सीसीआरएस को डाटा लॉगर की रिपोर्ट भी सौंप दी गई है।

माल्दा टाउन से नई दिल्ली जा रही ट्रेन 14003 न्यू फरक्का एक्सप्रेस हरचंदपुर स्टेशन के पास बुधवार सुबह 6:04 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। यह ट्रेन मेन लाइन की जगह लूप लाइन पर चली गई थी। लूप लाइन 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति के लिए फिट था, जबकि मेन लाइन के सिग्नल को देखकर ट्रेन 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से दौड़ रही थी। यह पूरा नॉन इंटरलॉकिंग रेलखंड है। इसकी सिग्नल प्रणाली आधुनिक है। माना जा रहा है कि प्वाइंट सेटिंग में कुछ तकनीकी गड़बड़ी हुई।

जिस कारण सिग्नल तो मेन लाइन का मिला और प्वाइंट लूप लाइन का सेट हो गया था। इस मामले में बुधवार को ही रेल संरक्षा आयोग की टीम मौके पर पहुंची थी और डिप्टी सीआरएस इंदू दुबे व संरक्षा से जुड़े अधिकारी बलबीर ने घटनास्थल के पास स्थित लोकेशन बॉक्स 42 ए व 42 बी को सील करवा दिया था। प्वाइंट के ऊपर पहिए के रगड़ के निशान पाए गए, जबकि गलत लाइन पर जाने पर प्वाइंट का एक हिस्सा टूटा मिला।

डाटा लॉगर में बंद कई राज

घटना की जांच में ट्रेन ड्राइवर का बयान, गार्ड और टीटीई से पूछताछ व स्टेशन मास्टर से मिली जानकारी के साथ डाटा लॉगर की रिपोर्ट का मिलान किया जाएगा। डाटा लॉगर में सिग्नल प्वाइंट के सेट होने से जुड़ी सभी गतिविधियां होंगी।

26 घंटे बाद ट्रेन संचालन बहाल

रेलवे ने घटना के 26 घंटे 16 मिनट बाद हरचंदपुर रेल लाइन पर टे्रन संचालन बहाल कर दिया। रेलवे ने लाइन नंबर तीन को फिट कर सुबह 8:20 बजे पहले एक मालगाड़ी गुजारी गई। इसके बाद इलाहाबाद जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस को चलाया गया। हालांकि इस रूट पर अभी कॉशन लगा हुआ है। जिसके चलते ट्रेनें एक से डेढ़ घंटे तक खड़ी हो रही हैं।

बिहार के पांच घायलों का चल रहा इलाज

बिहार के भोजपुर निवासी मृतक रिंकू के भाई राजू (36) दोनों पैर और हाथ में फैक्चर है। भगवाना के पिंटू राम (30), खंडकपुर की अनीता (25), उनके पति रश्कि लाल (35) और बेटा राम विलास (05) का गंभीर हालत में केजीएमयू में इलाज चल रहा है।  

प्रतापगढ़ इंटरसिटी समेत तीन ट्रेनें निरस्त, चार के रूट बदले
हरचंदपुर रेल हादसे के कारण गुरुवार को भी ट्रेनों के संचालन पर असर पड़ा। प्रतापगढ़ इंटरसिटी एक्सप्रेस सहित तीन ट्रेनें निरस्त हो गईं, जबकि चार ट्रेनों के मार्ग बदले गए। वहीं, लखनऊ से छूटने के बाद ट्रेनें धीमी गति से बछरावां से हरचंदपुर तक चलीं।
ट्रेनों के संचालन पर बुधवार को भी असर पड़ा था, जबकि गुरुवार को सुबह प्रतापगढ़ से लखनaऊ होकर कानपुर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस निरस्त रही। इलाहाबाद से रायबरेली होकर आने वाली गंगा गोमती एक्सप्रेस और ट्रेन 14307 प्रयाग-बरेली एक्सप्रेस को भी निरस्त कर दिया गया। देहरादून-वाराणसी जनता एक्सप्रेस को बदले मार्ग से रवाना किया गया। वहीं, त्रिवेणी एक्सप्रेस अपने तय रूट के अनुसार आयी, जबकि प्रतापगढ़ स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग के कारण बदले मार्ग से चल रहीं पंजाब मेल अपने तय रूट पर ही चलाई गई।

रेलवे ने 14116 हरिद्वार-इलाहाबाद एक्सप्रेस को सुलतानपुर-प्रतापगढ़ होकर लखनऊ की तरफ भेजा। 22408 आनंद विहार-वाराणसी गरीब रथ एक्सप्रेस सुलतानपुर-जफराबाद के रास्ते रवाना हुई। ट्रेन 14866 मरुधर एक्सप्रेस सुलतानपुर-जफराबाद के रास्ते वाराणसी भेजी गई। इसके अलावा 12174 प्रतापगढ़-एलटीटी एक्सप्रेस को प्रतापगढ़-सुलतानपुर के रास्ते लखनऊ रवाना किया गया।

आज बदले मार्ग से जाएगी जनता एक्सप्रेस

प्रतापगढ़ में नॉन इंटरलॉकिंग के चलते रेलवे जनता एक्सप्रेस को शुक्रवार को रायबरेली की जगह फैजाबाद के रास्ते रवाना करेगा। यह ट्रेन गुरुवार को भी बदले मार्ग से वाराणसी रवाना हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.