Move to Jagran APP

UP Plot Scheme 2021: दिल्ली से सटे गाजियाबाद में लोगों को मिलेगा घर बनाने का मौका, लॉन्च होगी आवासीय स्कीम

UP Plot Scheme 2021 आवासीय जरूरतों को पूरा करने के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने आवासीय योजना लांच करने का निर्णय लिया है। ऐसे में गाजियाबाद में अपना घर बनाने का सपना देख रहे लोगों के लिए खुशखबरी है।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 11:50 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 12:06 PM (IST)
UP Plot Scheme 2021: दिल्ली से सटे गाजियाबाद में लोगों को मिलेगा घर बनाने का मौका, लॉन्च होगी आवासीय स्कीम
UP Plot Scheme 2021: दिल्ली से सटे गाजियाबाद में लोगों को मिलेगा घर बनाने का मौका, लॉन्च होगी आवासीय स्कीम

गाजियाबाद [विवेक त्यागी]। दिल्ली-एनसीआर में अपना आशियाना बनाने की चाहत रखने वालों के लिए यूपी में सत्तासीन योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही एक आवासीय स्कीम लेकर आ रही है। आवासीय जरूरतों को पूरा करने के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने आवासीय योजना लांच करने का निर्णय लिया है। ऐसे में गाजियाबाद में अपना घर बनाने का सपना देख रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष कृष्णा करुणोश (Krishna Karunosh, Vice Chairman, Ghaziabad Development Authority) के निर्देश के बाद सर्वे कर मुरादनगर में 150 एकड़ जमीन चिह्न्ति की गई है। यहां जीडीए छह हजार भूखंड की स्कीम लांच करेगा। नियमों के अनुसार यहां ग्रुप हाउसिंग व व्यावसायिक भूखंड भी सृजित किए जाएंगे।

loksabha election banner

आपसी समझौते के आधार पर ली जाएगी जमीन

अधिग्रहण के कारण योजनाओं में अड़ंगा लगने के पुराने अनुभवों से सीख लेते हुए जीडीए की योजना इस बार आपसी समझौते के आधार पर किसानों से जमीन लेने की है ताकि एक निश्चित समयावधि में योजना का विकास कर भूखंड व फ्लैट का आवंटन हो सके। आवंटियों को परेशानी से बचाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

मधुबन-बापूधाम योजना में अधिग्रहण के कारण लगा था अड़ंगा

वर्ष 2004 में मधुबन-बापूधाम आवासीय योजना की प्लानिंग कर जीडीए ने छह गांवों की 1234 एकड़ जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की, लेकिन अधिग्रहण के खिलाफ कुछ किसान कोर्ट चले गए। इस कारण योजना में अड़ंगा लगा। सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर 2016 में नए भू-अधिग्रहण कानून के अनुसार मुआवजा देकर जमीन लेने के आदेश दिए।

इस आवासीय योजना के लिए जीडीए ने कुल 1,200 करोड़ रुपये का लोन लेकर किसानों को नए भू-अधिग्रहण कानून के तहत मुआवजा देकर जमीन पर कब्जा लिया है। भूमि अधिग्रहण के अड़ंगे के कारण ही यह योजना 17 साल के बाद भी अभी तक पूरी नहीं हो सकी है।

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल के मंत्री बोले- हमसे कोई रिपोर्ट नही मांगी गई, लोगों के घावों पर नमक छिड़ रही है केंद्र सरकार

आशीष शिवपुरी (चीफ टाउन प्लानर जीडीए) का कहना है कि मुरादनगर में 150 एकड़ जमीन आवासीय स्कीम के लिए चिह्न्ति की गई है। जीडीए उपाध्यक्ष के निर्देशानुसार मामले में आगे कार्रवाई की जाएगी।  

ये भी पढ़ेंः रेलवे में सफर करते हैं तो न करें ये गलती, महज 16 दिन में यात्रियों से वसूला गया 1.17 करोड़ रुपये जुर्माना

Delhi Metro Commuters Alert ! कल कभी भी बंद किए जा सकते हैं ये 7 मेट्रो स्टेशन, वजह भी जानिये

Indian Railway News: अब कम किराये में भी कर सकेंगे एसी कोच में सफर, लाखों रेल यात्रियों को मिलेगा लाभ

Kisan Andolan: हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला का बड़ा बयान, जल्द ही गिरने वाली है केंद्र सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.