Move to Jagran APP

ट्रेन में सफर के दौरान न करें ये गलती, महज 16 दिन में यात्रियों से वसूला गया 1.17 करोड़ रुपये जुर्माना

Indian Railways उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने बताया कि बिना टिकट यात्रियों को ट्रेन में सवार होने से रोकने के लिए स्टेशनों व ट्रेनों में जांच अभियान चलाया जा रहा है। एक से 16 जुलाई तक 22410 यात्रियों को बिना टिकट पकड़कर इनसे 1.17 करोड़ रुपये जुर्माना वसूला गया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 06:26 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 06:26 PM (IST)
ट्रेन में सफर के दौरान न करें ये गलती, महज 16 दिन में यात्रियों से वसूला गया 1.17 करोड़ रुपये जुर्माना
बेटिकट यात्रियों से वसूले 1.17 करोड़ रुपये जुर्माना

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। कोरोना काल में सीमित संख्या में ट्रेनें चल रही हैं। कंफर्म टिकट के बिना लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर करने की मनाही है। बावजूद इसके लिए बिना टिकट लिए लोग ट्रेन में सवार हो जा रहे हैं। इन्हें रोकने के लिए रेल प्रशासन ने अभियान शुरू किया है। दिल्ली मंडल में इस माह 16 तारीख तक बेटिकट यात्रियों से एक करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना वसूला गया है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में भी अभियान जारी रहेगा।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण का प्रकोप कम होने के साथ ही विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। लोकल ट्रेनें भी पटरी पर लौट रही हैं। इसके साथ ही बेटिकट यात्रियों की संख्या बढ़ने लगी है। इन दिनों सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ट्रेन में सफर करने की अनुमति है। लंबी दूरी की ट्रेनों के सामान्य श्रेणी कोच में सफर करने के लिए भी सीट आरक्षित कराना पड़ता है। पहले सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को प्लेटफार्म पर जाने दिया जाता था, लेकिन अब प्लेटफार्म टिकट की बिक्री शुरू होने और कुछ लोकल ट्रेनों के चलने से सख्ती कम हो गई है। इसका फायदा उठाकर बिना टिकट या फिर प्लेटफार्म टिकट लेकर कई लोग ट्रेन में सवार हो जाते हैं।

175 की हुई मजिस्ट्रेट के सामने पेशी

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने बताया कि बिना टिकट यात्रियों को ट्रेन में सवार होने से रोकने के लिए स्टेशनों व ट्रेनों में जांच अभियान चलाया जा रहा है। एक से 16 जुलाई तक 22,410 यात्रियों को बिना टिकट पकड़कर इनसे 1.17 करोड़ रुपये जुर्माना वसूला गया। इस दौरान जुर्माना नहीं देने पर 175 यात्रियों को रेलवे मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया।

यह भी पढ़ेंः कोरोना काल में पैसे की तंगी झेल रहे कलाकारों के लिए झलका अक्षय कुमार का दर्द, दिए 50 लाख रुपये

बता दें कि बेटिकट यात्रियों की धड़पकड़ के लिए रेलवे विशेष अभियान चलाया हुआ है। अगर आप भी ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो जुर्माना से बचने के लिए टिकट अवश्य लें। वरना आपको भी जेब हल्की करनी पड़ सकती है। 

यह भी पढ़ेंः Delhi Metro में सफर करने वालों को अगले सप्ताह मिल सकती है बड़ी राहत, लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा!

ये भी पढ़ेंः निगम चुनाव से पहले भाजपा ने खेला बड़ा दांव, MCD कर्मचारियों को मिलने जा रही बड़ी खुशखबरी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.