नई दिल्ली, टेक डेस्क। Xiaomi ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपना बजट रेंज स्मार्टफोन Redmi Note 8 लॉन्च किया है जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 9,999 रुपये है और यह 21 अक्टूबर से सेल के सेल के लिए उपलब्ध होगा। इससे पहले कंपनी बजट रेंज के तहत Redmi Note 7S को भी बाजार में उतार चुकी है और खास बात है कि इसमें भी 48 मेगापिक्सल का कैमरा ​मौजूद है। आइए जानते हैं फीचर्स के मामले में Redmi Note 8 और Redmi Note 7S में कितना अंतर है।

Redmi Note 8 vs Redmi Note 7S: कीमत

Redmi Note 8 को दो स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया गया है जिसमें 4GB रैम + 64GB स्टोरेज मॉडल की कीमत 9,999 रुपये है। जबकि 6GB रैम + 128GB स्टोरेज 12,999 रुपये में उपलब्ध है। 

वहीं Redmi Note 7S भी दो स्टोरेज मॉडल में उपलब्ध है। इसके 3GB रैम + 32GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8,999 रुपये है, वहीं 4GB रैम + 64GB मॉडल की कीमत 9,999 रुपये है। 

Redmi Note 8 vs Redmi Note 7S: डिस्प्ले और परफॉर्मेंस

Redmi Note 8 और Redmi Note 7S में 6.3 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है। Redmi Note 7S में P2i स्प्लैश-रेसिस्टेंट कोटिंग के साथ स्मार्टफोन के फ्रंट और बैक पर कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दी गई है। वहीं Redmi Note 8 का डिस्प्ले कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से कोटेड है। 

परफॉर्मेंस की बात करें तो Redmi Note 8 को Qualcomm Snapdragon 665 प्रोसेसर पर पेश किया गया है और ये दो स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध है। जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 512GB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। पावर बैकअप के लिए इस स्मार्टफोन में 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है। 

वहीं Redmi Note 7S स्मार्टफोन Qualcomm Snapdragon 660 प्रोसेसर पर काम करता है और यह भी दो स्टोरेज वेरिएंट में मौजूद है। यूजर्स माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256GB तक का एक्सपेंडेबल डाटा स्टोर कर सकते हैं। पावर बैकअप के लिए इसमें 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है। 

Redmi Note 8 vs Redmi Note 7S: कैमरा

ये दोनों ही स्मार्टफोन बजट रेंज में मौजूद हैं और इनमें आपको शानदार कैमरे की सुविधा मिलेगी। Redmi Note 8 की बात करें तो इसमें क्वाड कैमरा सेटअप दिया गया है। जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मेक्रो लेंस मौजूद है। वहीं इसमें सेल्फी के लिए 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

Redmi Note 7S के कैमरे की बात करें तो इसमें यूजर्स को ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर मौजूद है। जबकि सेल्फी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है। 

Redmi Note 8 vs Redmi Note 7S: अंतिम फैसला 

दोनों ही स्मार्टफोन की कीमत में ​अधिक अंतर नहीं है और इस रेंज में आपको बेहतर स्टोरेज विकल्प भी मिलेगा। लेकिन कैमरे के मामले में Redmi Note 7S की तुलना में Redmi Note 8 ज्यादा बेहतर है, क्योंकि कम बजट के इस फोन में आपको क्वाड कैमरा सेटअप की सुविधा मिलेगी। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप