नई दिल्ली (टेक डेस्क)। जब बात एक्सरसाइज और फिटनेस की आती है तो आज के समय में गैजेट्स को सबसे पहले तरजीह दी जाती है। इसमें स्मार्टफोन्स और फिटनेस ट्रैकर मौजूद है। हालांकि, फिटनेस के मामले में स्मार्टफोन्स को गैजेट के तौर पर उतना बेहतर नहीं माना जाता है जितना दूसरे अन्य गैजेट्स को माना जाता है। कई ऐसे गैजेट्स मौजूद हैं जो यूजर की फिटनेस को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। ऐसे में हम यहां आपको बेस्ट फिटनेस गैजेट्स की जानकारी दे रहे हैं।

Fitbit Aria 2 Smart Scale:

कीमत: करीब 8,107 रुपये

Aria 2 एक कनेक्टेड डिवाइस है जो कई तरह के फंक्शन्स को उपलब्ध कराती है। इससे यूजर अपने फिटनेस और वजन को ट्रैक कर सकते हैं। इसमें एक स्केल भी दिया गया है जो यूजर का वजन ट्रैक करने में मदद करता है। साथ ही BMI को ट्रैक करने में मदद करता है। यह स्मार्ट स्केल 8 लोगों तक की प्रोफाइल को स्टोर कर सकता है। यह हर यूजर का डाटा अलग और सुरक्षित रखत है। यह जानकारी स्मार्टफोन के साथ वायरलेस तरह से सिंक होती है।

Skulpt Performance Training System:

कीमत: 10,036 रुपये

Skulpt scanner को iOS और एंड्रॉइड स्मार्टफोन ऐप के साथ पेयर किया जा सकता है जिससे यूजर को बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा। यह डिवाइस केवल यूजर के बॉडी फैट को ही नहीं बल्कि आपकी मांसपेशियों को भी मांपता है। यह यूजर की मौजूदा फिजिकल स्थिति की जानकारी देता है। यह स्कैनर आपके शरीर के फैट लेवल को रिकॉर्ड करता है। यह ऐप यूजर की प्रोग्रेस समय-समय पर ट्रैक करता रहता है।

हालांकि, ये फिटनेस ट्रैकर डिवाइस काफी महंगी हैं। कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो इन्हें अफॉर्ड नहीं कर सकते हैं। ऐसे में उनके लिए हम आपको कुछ किफायती विकल्प भी बता रहे हैं।

HX03F Spectra:

कीमत: 2,999 रुपये

इसमें 0.87 इंच का OLED डिस्प्ले दिया गया है। बैंड में 80 एमएएच की Li-polymer बैटरी लगी है। ट्रैकर में आपको इनकमिंग कॉल, इंफॉर्मेशन रिमाइंडर, इंटेलीजेंट अलार्म क्लॉक, डिटेचेबल डायरेक्ट यूएसबी मेन बॉडी जैसे फीचर्स मिलेंगे। बैंड IP68 सर्टिफाइड है, यानी इस पर पानी का कोई भी असर नहीं पड़ेगा। बैंड में कलर लार्ज डिस्प्ले, एक्टिविटी ट्रैकर, मल्टी मास्टर इंटरफेस स्विचिंग और डायनैमिक हार्ट रेट मॉनिटर जैसे फीचर्स शामिल हैं।

Lenovo HW01:

कीमत: 1,999 रुपये

इस डिवाइस में 0.91 इंच की OLED डिस्प्ले है जिसमें यूजर के रेगुलर फिटनेस का डाटा दिखाया जाएगा। इसमें स्टेप्स, हार्ट रेट आदि का डाटा दिखेगा। इसमें खास बात यह है कि इस बैंड में 'स्पोर्ट्स मोड' के अंदर एक गतिशील हार्ट रेट मॉनिटर है और यह हर 15 मिनट पर हार्ट रेट मॉनिटर करता है। साथ ही कंपनी ने इस डिवाइस में एक एंटी-स्लीप मोड दिया हुआ है जो आपकी नींद पूरी होते ही आपको अलर्ट कर देता है।

यह भी पढ़ें:

Facebook के 68 लाख यूजर्स के प्राइवेट फोटो लीक, जानें कैसे करें अपना अकाउंट सुरक्षित

Zenfone Max M2 Review: बजट सेगमेंट में Realme और Redmi के लिए नई चुनौती

5G सेवा 2020 से, TRAI ने शुरू की तैयारी 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप