नई दिल्ली (शिल्पा श्रीवास्तवा)। बजट स्मार्टफोन सेगमेंट में भारतीय मार्केट में आसुस ने दो फोन लॉन्च किए थे। Zenfone Max Pro M2 और Zenfone Max M2 यूजर की जरुरतों के ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं। दोनों ही फोन्स में कंपनी ने कम बजट में बेहतर फीचर्स देने की कोशिश की है। इससे पहले हमने Zenfone Max Pro M2 के बारे में बात की थी। हमने आपको बताया था कि क्या यह फोन आपके लिए वैल्यू फॉर मनी साबित होगा या नहीं। अब हम आपको Zenfone Max M2 का रिव्यू दे रहे हैं। इस फोन की सबसे बड़ी खासियत इसका प्रोसेसर है। इसमें स्नैपड्रैगन 632 चिपसेट मौजूद है जो 15,000 रुपये से ऊपर के हैंडसेट्स में दिया जाता है। लेकिन कंपनी ने इसे 9,999 रुपये की कीमत से शुरू होने वाले Zenfone Max M2 में उपलब्ध कराया है। तो चलिए देखते हैं कि क्या आखिर यह फोन आपकी उम्मीदों पर खरा उतर पाएगा या नहीं।

Zenfone Max M2: डिजाइन

Zenfone Max M2 का बैक पैनल को मैट फिनिश में दिया गया है। ऐसे में Zenfone Max Pro M2 की तरह इस पर आपके उंगलियों के निशान नहीं बनेंगे। लुक्स के मामले में यह आपको पसंद आ सकता है। इसमें फुल फंक्शन नॉच दी गई है जिसमें फ्रंट कैमरा, LED फ्लैश, स्पीकर, सेंसर्स और नोटिफिकेशन LED मौजूद है। आजकल जहां बजट स्मार्टफोन्स भी फुल स्क्रीन कैपेसिटी के साथ पेश किए जा रहे हैं उसमें यह फोन थोड़ा पीछे रह जाता है क्योंकि इसमें एज दिए गए हैं। फोन को हाथ में पकड़ने पर अच्छी ग्रिप बनती है। इसके बैक पैनल पर रियर कैमरा वर्टिकली दिया गया है जिसके साथ LED लाइट मौजूद है। इसके बराबर में थोड़ा नीचे की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है। इसका टच फंक्शन भी अच्छे से काम करता है।

Zenfone Max M2: डिस्प्ले

इसके डिस्प्ले की बात करें तो यह कंपनी की इस सीरीज का पहला फोन है जिसमें 6.26 इंच का ऑल स्क्रीन एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। वहीं, रेजोल्यूशन 1520 x 720 पिक्सल है। इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 88 फीसद है। धूप में फोन की स्क्रीन ठीक दिखती है। अगर ब्राइटनेस लेवल थोड़ा कम भी हो तब भी स्क्रीन को ठीक तरह से देख जा सकता है। इसके व्यूइंग एंगल क्लियर हैं। अगर आप फोन को साइड से भी देखते हैं तो भी स्क्रीन क्लियर दिखेगी।

Zenfone Max M2: परफॉर्मेंस

हार्डवेयर के मामले में बात करें तो इसमें 14nm क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 632 AIE प्रोसेसर मौजूद है। यह प्रोसेसर पहली बार किसी ZenFone सीरीज स्मार्टफोन में दिया गया है। यह स्नैपड्रैगन 626 प्रोसेसर से 40 फीसद ज्यादा सीपीयू परफॉर्मेंस और 10 फीसद ज्यादा ग्राफिक्स परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। ZenFone Max M2 में दो वेरिएंट मौजूद है। पहला वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। वहीं, दूसरा वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। इसे एंड्रॉइड ऑरियो 8.1 के साथ पेश किया गया है। इसके सॉफ्टवेयर की बात करें तो यह स्टॉक एंड्रॉइड का हिस्सा है। इसमें केवल तीन प्री-लोडेड ऐप्स आती हैं जिसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर शामिल है। ऐसे में इस फोन में यूजर्स को ज्यादा स्पेस मिलेगा इस्तेमाल करने के लिए। जो फोन्स स्टॉक एंड्रॉइड के साथ नहीं आते हैं उनमें कंपनी द्वारा कई ऐप्स प्री-लोडेड होती हैं और यूजर के लिए फोन में स्पेस कम हो जाता है।

हार्डवेयर की बात करें तो, इसकी खासियत इसका प्रोसेसर बताया जा रहा है। लगभग इसी कीमत में आने वाले स्मार्टफोन्स Realme 2 और Redmi 6 pro को इससे कम प्रोसेसर क्षमता के साथ पेश किया गया है। Realme 2 की बात करें तो इसमें स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर मौजूद है। वहीं, Redmi 6 pro में स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर मौजूद है। इनमें AIE सपोर्ट उपलब्ध नहीं है। वीडियो देखने के दौरान फोन हैंग नहीं हुआ। लेकिन हैवी गेम खेलते समय इसमें कुछ परेशानी आने की संभावना है। वहीं, फोन चार्ज करते समय इसमें ओवर हीटिंग की भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। इसके फिंगरप्रिंट सेंसर की बात करें तो यह बेहतर तरीके से काम करता है। वहीं, फेस अनलॉक भी बेहतर काम करता है।

Zenfone Max M2: कैमरा

इसका रियर कैमरा ड्यूल सेंसर के साथ आता है। पहला सेंसर f/1.8 वाइड अपर्चर के साथ 13 मेगापिक्सल का है। इससे काफी डिटेल्ड शॉट्स लिए जा सकते हैं। हालांकि, ज्यादा जूम करने पर पिक्सल फट सकते हैं। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजनेशन (EIS) के साथ इसमें 4K वीडियोज शूट की जा सकती हैं। EIS की मदद से वीडियोज क्लियर आती हैं। वहीं, इसका सेकेंडरी कैमरा बोकेह इफेक्ट के साथ आता है दो नेचुरल फोटोज लेने में मदद करता है। ज्यादा लाइट में फोटोज काफी अच्छी आती हैं। लेकिन कम लाइट में फोटोज उतनी अच्छी क्वालिटी नहीं देती हैं। हालांकि, इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि फोन में कैमरा अच्छा नहीं है।

 

अब बात करते हैं सेल्फी कैमरा की। सेल्फी के लिए फोन में f/2.0 अपर्चर के साथ 8 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है। यह LED फ्लैश के साथ आता है। लो-लाइट में भी इस फोन से अच्छी सेल्फी ली जा सकती हैं। इसके फ्रंट कैमरा से 1080 पिक्सल तक की वीडियो ली जा सकती हैं। इसमें ब्यूटिफिकेशन मोड दिया गया है जो बेहतर सेल्फी लेने में मदद करता है।

Zenfone Max M2: बैटरी

बैटरी सेगमेंट में भी यह फोन काफी अच्छा है। इसमें 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। इतनी ज्यादा बैटरी के साथ भी यह फोन काफी स्लिम है। औसत यूसेज में फोन की बैटरी डेढ़ दिन तक चल सकती है।

Zenfone Max M2: हमारा फैसला

कीमत की बात करें तो ZenFone Max M2 के 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपये है। वहीं, 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये है। कीमत के हिसाब से देखा जाए तो फोन के फीचर्स काफी अच्छे दिए गए हैं। क्योंकि इस कीमत में फिलहाल कोई कंपनी स्नैपड्रैगन 632 उपलब्ध नहीं करा रही है। Realme 2 और Redmi 6 pro इस फोन के बड़े कॉम्पेटीटर माने जा रहे हैं। लेकिन फीचर्स के मामले में ZenFone Max M2 इन दोनों से बेहतर नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ें:

5G सेवा 2020 से, TRAI ने शुरू की तैयारी

Huawei Nova 4: दुनिया का पहला डिस्प्ले होल कैमरा वाला स्मार्टफोन लॉन्च, जानें खास फीचर्स

Android में जुड़ा खास फीचर, अब SMS के जरिए भी भेज सकेंगे कैलेंडर इवेंट्स 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप