नई दिल्ली (शिल्पा श्रीवास्तवा)। स्मार्टफोन जगत में बजट सेगमेंट में कई हैंडसेट्स लॉन्च किए जा रहे हैं। हर फोन को बेहतर बनाने के लिए कंपनियां पुरजोर कोशिश कर रही हैं। इसी क्रम में ताइवाइन की फोन निर्मात कंपनी आसुस ने Zenfone Max Pro M2 लॉन्च किया है। इस फोन को कंपनी द्वारा मिडरेंज किंग का नाम दिया है। 12,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च हुआ Zenfone Max Pro M2 बाजार में Realme Pro 2 को कड़ी टक्कर दे रहा है। इस प्राइस सेगमेंट में स्नैपड्रैगन 660 मोबाइल प्लेटफॉर्म और EIS फीचर उपलब्ध कराना कंपनी के लिए प्लस प्वाइंट साबित हो सकता है। जिस तरह से Zenfone Max Pro M2 का पिछला वेरिएंट Zenfone Max Pro M1 कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन रहा, क्या उसी तरह Zenfone Max Pro M2 यूजर्स की उम्मीदों पर खरा उतर पाएगा। इसकी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देंगे।

Zenfone Max Pro M2: डिजाइन और डिस्प्ले

Zenfone Max Pro M2 लुक्स के मामले में फ्लैगशिप सेगमेंट की तरह है। इसमें नॉच दी गई है जिसमें LED लाइट और सेल्फी कैमरा मौजूद है। स्पीकर्स को नॉच के ऊपर की तरफ शिफ्ट कर दिया गया है। इसे ग्लास डिजाइन के साथ बनाया गया है। फोन की स्क्रीन पर गोरिल्ला ग्लास 6 की प्रोटेक्शन दी गई है जो अन्य किसी भी मिड-रेंज फोन में उपलब्ध नहीं है। इसके बैक पैनल की बात करें तो यहां रियर कैमरा वर्टिकली दिया गया है जिसके साथ LED लाइट मौजूद है। साथ ही यहां सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है। फोन की ग्लॉसी फिनिश के कारण यह थोड़ा स्लिपरी हो जाता है। साथ ही इसके बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट्स रह जाते हैं जिन्हें आपको बार-बार साफ करना पड़ेगा। डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.26 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2280 x 1080 है। इसके डिस्प्ले में नॉच दी गई है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। धूप में फोन की स्क्रीन विजीबल रहती है।

Zenfone Max Pro M2: हार्डवेयर

ZenFone Max Pro M2 को 14nm क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 AIE मोबाइल प्लेटफॉर्म के साथ पेश किया गया है। स्मूथ और पावर-एफिशियंट परफॉर्मेंस के लिए इसमें क्वालकॉम AI इंजन मौजूद है। इसमें 6 जीबी तक की रैम मौजूद है जिसके चलते फोन में दिया गया CPU स्नैपड्रैगन 636 से 11 फीसद तक तेज काम करता है। ग्राफिक्स के लिए इसमें एड्रेनो 512 जीपीयू दिया गया है जो पहले के मुकाबले 33 फीसद तेज काम करता है। इससे यूजर को पहले से बेहतर विजुअल्स और 3D रेंडर मिलेगी। आपको बता दें कि Realme 2 Pro भी एक मिड-रेंज स्मार्टफोन है और इसमें भी स्नैपड्रैगन 660 AIE प्रोसेसर दिया गया है। सिर्फ प्रोसेसर ही नहीं ग्राफिक कार्ड भी दोनों फोन्स का बिल्कुल सामान है। इसमें भी एड्रेनो 512 दिया गया है। परफॉर्मेंस के मामले में Realme 2 Pro काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। ऐसे में ZenFone Max Pro M2 को यह फोन इस सेगमेंट में कड़ी टक्कर दे रहा है।

रैम और स्टोरेज की बात करें तो इसे 3 जीबी, 4 जीबी और 6 जीबी रैम के साथ पेश किया गया है। साथ ही 32 और 64 जीबी की स्टोरेज भी उपलब्ध कराई गई है। हालांकि, एक मामले में कंपनी मात खा रही है। जहां Realme 2 Pro 17,990 रुपये में 8 जीबी रैम 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट उपलब्ध करा रही है। वहीं, ZenFone Max Pro M2 16,990 रुपये में 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज ही दे रही है।

Zenfone Max Pro M2: सॉफ्टवेयर

यह सेगमेंट इस फोन का मुख्य हिस्सा है। यह फोन स्टॉक एंड्रॉइड 8.1 ऑरियो पर काम करता है। इसमें केवल तीन प्री-लोडेड ऐप्स आती हैं जिसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर शामिल है। ऐसे में इस फोन में यूजर्स को ज्यादा स्पेस मिलेगा इस्तेमाल करने के लिए। आमतौर पर फोन में कंपनियां अपनी स्कीन देती हैं जिससे फोन में प्री-लोडेड ऐप्स की संख्या बढ़ जाती है और यूजस को इस्तेमाल करने के लिए कम स्पेस मिलता है। लेकिन इस फोन में ऐसा नहीं है। आपको बता दें कि अगले वर्ष 2019 में इस फोन को एंड्रॉइड पाई का अपडेट दे दिया जाएगा।

Zenfone Max Pro M2: कैमरा

इस फोन में ड्यूल रियर कैमरा मौजूद है। इसका प्राइमरी सेंसर F/1.8 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का है। यह Sony IMX486 सेंसर है। यह 15,000 रुपये से कम कीमत में आने वाला बेस्ट सोनी सेंसर है। इस फोन से दिन की रोशनी में अच्छी फोटोज ली जा सकती हैं। इसमें फोटोज को ब्लर फ्री करने के लिए फेज-डिटेक्शन ऑटोफोकस और इलेक्ट्रॉनिक इमेजन स्टैबलाइजेशन फीचर्स दिया गया है। वहीं, सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। इससे बेहतर पोट्रेट फोटो ली जा सकती हैं। साथ ही AI सीन डिटेक्शन फीचर्स भी दिया गया है जो परफेक्ट शॉट देने में मदद करता है। फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है। इससे दिन की रोशनी में बेहतर फोटोग्राफी की जा सकती है। लेकिन लो लाइट में यह उतना बेहतर रिजल्ट नहीं देता है।

Zenfone Max Pro M2: बैटरी

फोन को पावर देने के लिए 5000 एमएएच की बैटरी दी गई है। औसत यूसेज में यह फोन डेढ़ दिन या इससे कम चलने में सक्षम है। इस प्राइस सेगमेंट में इतनी बैटरी देने एक बेहतर कदम माना जा सकता है। इतनी बड़ी बैटरी देन के बाद भी फोन का वजन 175 ग्राम ही है।

यह भी पढ़ें:

Tank बनाम Tankless वॉटर हीटर्स: जानें आपके लिए कौन सा विकल्प है बेहतर

Micromax 18 को लॉन्च करेगा नॉच डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन, चीनी कंपनियों को मिलेगी चुनौती

BSNL इन 10 राज्यों में शुरू करेगा 4G सर्विस, सिम अपग्रेड पर मिलेगा 2GB फ्री डाटा 

Posted By: Shilpa Srivastava