नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google ने अपने Android मैसेज ऐप के लिए नया अपडेट जारी किया है। Android के इस नए अपडेट 3.9.039 के बाद आप अपने कैलेंटर इवेंट्स को SMS के जरिए भी भेज सकेंगे। हालांकि, आप इसे ऐप से नहीं भेज पाएंगे, इसके लिए आपको कैलेंडर फाइल '.ics' को फाइल मैनेजर में लोकेट करना होगा। इसके बाद आपके पास कैलेंडर फाइल पर शेयर करने का ऑप्शन दिखाई देगा। जब आप शेयरिंग मैन्यू में जाएंगे तो आपको यह ऑप्शन पॉप-अप करेगा। कैलेंडर फाइल '.ics' को आप MMS के जरिए किसी भी फ्रेंड को भेज सकते हैं।

कैलेंडर फाइल में सेव किए गए इवेंट का इस्तेमाल मूख्य तौर पर अप्व्यांटमेंट्स के लिए किया जाता है। इस स्थिति में Google का यह फीचर काम करता है। इस फीचर को आपको Google प्ले स्टोर से अपडेट करना होगा। Google ने हाल ही में अपने Android 9.0 ऑपरेटिंग सिस्टम को भी कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई नए फीचर्स दिए गए हैं। आइए, जानते हैं Android 9.0 के मुख्य फीचर्स के बारे में।

Android 9 Pie के खास फीचर्स

प्रदर्शन (जेस्चर)

सबसे पहले हम इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लुक या प्रदर्शन की बात करते हैं। इसके जेस्चर की बात करें तो पहली बार Android के होम बटन को रिप्लेस करके छोटे से हैंडल को लगाया गया है। साथ ही इसका ऐप स्वीचर आइफोन एक्स की तरह ही होरिजोनटली स्क्रॉल होता है। यानी की यह नया फीचर Android यूजर्स को जरूर आकर्षक लगेगा। Google का मुख्य फोकस नए फीचर्स के जरिए यूजर्स के लिए स्मार्टफोन मैनेजमेंट ज्यादा सुविधाजनक बनाने पर है।

अडेप्टिव बैटरी और अडेप्टिव ब्राइटनेस फीचर

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में Google ने एडेप्टिव बैटरी और एडेप्टिव ब्राइटनेस फीचर्स दिया है। एडेप्टिव बैटरी फीचर्स के जरिए स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बेहतर बनाने पर जोर दिया गया है। नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्मार्टफोन के बैटरी लाइफ के साथ सीपीयू परफार्मेंस भी सुधारने का काम करेगा।

नया Google असिस्टेंस फीचर

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम Google असिस्टेंस से लैस होगा। जिसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन से इंसानों की तरह ही वार्तालाप कर सकेगें। इसके लिए Google ने 6 नई आवाजें भी जोड़े हैं।

ऐप टाइम लिमिट

Google के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए आप ऐप के इस्तेमाल की टाइम लिमिट सेट कर सकेंगे। अगर यूजर्स किसी ऐप पर ज्यादा टाइम बिताएगा तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को बताएगा कि आपने इस ऐप पर इतना समय बिताया है जो यूजर्स को टाइम मैनेजमेंट करने की सहूलियत प्रदान करेगा।

डू नॉट डिस्टर्ब मोड

वैसे तो डू नॉट डिस्टर्ब मोड Android ओरियो 8.0 में भी पहले से दिया गया है लेकिन इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में इसे और भी बेहतर बनाया गया है। इस मोड के जरिए आप अपने कॉन्टेक्ट को स्टार कर सकते हैं। स्टार किये गये कॉन्टेक्ट्स के अलावा और कोई भी न तो आपको कॉल कर सकेगा न ही मैसेज भेज पाएगा। इसके अलावा इस मोड में ऐप के नोटिफिकेशन्स भी नहीं आएंगे। अगर आप छुट्टी पर हैं या किसी मीटिंग में हैं तो इस मोड को इनेबल करने के बाद केवल जरूरी के कॉल्स ही आपके पास आ पाएगें। 

यह भी पढ़ें:

TRAI ने MNP का तरीका बनाया और भी सरल, जानें क्या हैं नए नियम

Google ने लॉन्च की Shopping वेबसाइट, Flipkart-Amazon को मिलेगी चुनौती

Paytm पर स्मार्टफोन समेत इन सामानों पर मिल रहा है 20 हजार रुपये तक का कैशबैक

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप