नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दुनिया की जानी-मानी सर्च इंजन कंपनी Google ने भारत में अपना ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Google Shopping लॉन्च किया है। Google के ई-कॉमर्स सेक्टर में उतरते ही भारत में पहले से ही लोकप्रिय हो चुके ऑनलाइन वेबसाइट्स Flipkart, Amazon और Paytm को चुनौती मिल सकती है। Google के वाइस प्रेसिडेंट (प्रोडक्ट मैनेजमेंट) सुरोजीत चटर्जी के बयान के अनुसार, ''Google के माध्यम से हम दुनिया में सूचनाओं को सभी के लिए एक्सेसबल और उपयोगी बनाते हैं। इसलिए हम इस नए शॉपिंग सर्च एक्सपीरियंस को भारतीय ग्राहकों के लिए उतार रहे हैं। इसके जरिए ग्राहक आसानी से किसी भी प्रोडक्ट पर मिल रहे ऑफर्स को शॉर्ट आउट कर सकेंगे और अपने लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव कर सकेंगे।"

Google Shopping की मदद से ग्राहक मल्टीपल ई-कॉमर्स साइट्स पर मिल रहे बेस्ट ऑफर्स को एक साथ देख सकेंगे, जिसमें रिटेलर्स भी शामिल हैं। Google Shopping यूजर्स को सरल और यूजर-फ्रेंडली शॉपिंग एक्सपीरियंस प्रदान करता है। Google ने इस प्लेटफार्म पर डेडिकेटेड सेक्शन्स जोड़ें हैं जिसमें प्राइस ड्रॉप्स, टॉप डील्स और Google पर मौजूट टॉप डील्स को एक साथ देखा जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल फोन, स्पीकर्स, वुमन क्लादिंग, बुक्स, वॉचेज, होम डेकॉर, पर्सनल केयर, अप्लांयसेज आदि के लिए कैटेगरी शामिल हैं।

इस प्लेटफार्म पर आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पावर्ड शॉपिंग का एक्सपीरियंस मिलेगा। Google Lens की मदद से आप किसी भी प्रोडक्ट को स्कैन करके यहां पर सर्च कर सकेंगे। इसके लिए आपको स्मार्टफोन का कैमरा इस्तेमाल करना होगा। बात करें रिटेलर्स की तो कोई भी यहां अपने आप को रजिस्टर कर सकरता है। इसके लिए गूगल के मर्चेंट सेंटर का इस्तेमाल करना होगा। मर्चेंट सेंटर अंग्रेजी के अलावा हिंदी भाषा को भी सपोर्ट करता है। 

यह भी पढ़ें:

Sonakshi Sinha ने Amazon से मंगाया 18 हजार का हेडफोन, मिला लोहे का टुकड़ा

Airtel के इस नए प्लान में मिलेगा 105GB डाटा और 75 दिनों की वैलिडिटी

Paytm पर स्मार्टफोन समेत इन सामानों पर मिल रहा है 20 हजार रुपये तक का कैशबैक 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप