नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दुनिया की जानी मानी सोशल मीडिया प्लेटफार्म Facebook के 68 लाख यूजर्स के अकाउंट एक बग की वजह से प्रभावित हुए हैं। Facebook ने इस बात के बारे में जानकारी अपने ब्लॉग के जरिए दी है। Facebook के फोटो लीक होने की वजह थर्ड पार्टी ऐप बताई जा रही है। आपको बता दें कि Facebook पर 1500 से ज्यादा थर्ड पार्टी ऐप्स कनेक्टेड हैं। इस बग की वजह से यूजर्स के प्राइवेट फोटो भी लीक हो सकते थे।

थर्ड-पार्टी ऐप्स की वजह से अकाउंट हुए प्रभावित

Facebook के ब्लॉग के मुताबिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर यह बग 13 सितंबर से लेकर 25 सितंबर के बीच आया है। इस API बग की वजह से खास तौर पर वे यूजर्स प्रभावित हुए हैं जिन्होंने फेसबुक के जरिए किसी न किसी थर्ड पार्टी ऐप को परमिशन दिया हुआ है। जिन यूजर्स ने थर्ड पार्टी ऐप्स को परमिशन नहीं दिया है उनके अकाउंट्स प्रभावित नहीं हुए हैं। इन यूजर्स में से जिस भी यूजर ने थर्ड पार्टी ऐप्स को अपने फोटो को एक्सेस करने का परमिशन दिया था उनके फोटोज लीक हुए हैं।

Facbook से इस तरह हटाएं थर्ड-पार्टी ऐप्स

लेकिन, आप अपने Facebook प्रोफाइल से थर्ड पार्टी ऐप्स को आसानी से हटा सकते हैं। अपने Facebook से इन थर्ड पार्टी ऐप्स को हटाने के लिए आपको सबसे पहले अपने Facebook ऐप मे जाना होगा। इसके बाद आपको अपने अकाउंट में लॉग-इन करना होगा। इसके बाद ऐप की दाहिनी तरफ ऊपर बने तीन लाइन्स पर टैप करना होगा।

टैप करने के बाद आपको सेटिंग्स एंड प्राइवेसी का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर टैप करें। सेटिंग्स पर टैप करने के बाद आपको सिक्योरिटी का ऑप्शन दिखाई देगा। सिक्योरिटी में आपको ऐप्स एंड वेबसाइट का ऑप्सन दिखाई देगा, उस पर टैप करें।

ऐप्स एंड वेबसाइट ऑप्शन में आपको प्रिफरेंशेसेस का ऑप्शन दिखाई देगा। प्रिफरेंशेस में आपको एक एडिट बटन दिखाई देगा वहां टैप करें। एडिट बटन पर टैप करते ही आपको इसे टर्न ऑफ करने का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां टर्न ऑप पर टैप करते ही आप थर्ड पार्टी ऐप्स को फेसबुक एक्सेस करने से रोक सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

5G सेवा 2020 से, TRAI ने शुरू की तैयारी

Huawei Nova 4: दुनिया का पहला डिस्प्ले होल कैमरा वाला स्मार्टफोन लॉन्च, जानें खास फीचर्स

Android में जुड़ा खास फीचर, अब SMS के जरिए भी भेज सकेंगे कैलेंडर इवेंट्स 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप