नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Jio GigaFiber की बुकिंग 15 अगस्त से शुरू हो चुकी है। इस हाई स्पीड FTTH (फाइबर टू द होम) ब्रॉडबैंड सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने से पहले आपको इन 10 बातों के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। आइए, जानते हैं Jio GigaFiber से जुड़ी 10 बड़ी बातों के बारे में

Jio GigaFiber क्या है?

रिलायंस जियो की यह हाई स्पीड FTTH (फाइबर टू द होम) ब्रॉडबैंड सेवा है। इस सेवा के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट का लाभ मिलेगा। इसमें यूजर्स के घरों तक ऑप्टिकल फाइबर के जरिए जैसा कि नाम से ही साफ है इस सेवा के जरिए यूजर्स को 1GB (गीगा बाइट्स) पर सेकेंड्स स्पीड तक इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।

Jio GigaFiber के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

इस सेवा को रजिस्टर करने के लिए आपको जियो के ऑफिशियल वेबसाइट से बुकिंग करानी होगी। जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, शहर का नाम, पता, ई-मेल एड्रेस आदि दर्ज करना होगा। अगर, आप जियो यूजर्स हैं तो आप इसे माय जियो ऐप से भी बुक कर सकते हैं।

Jio GigaFiber के रजिस्ट्रेशन के लिए चुकाने होंगे पैसे?

इस सेवा के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको फिलहाल कोई चार्ज नहीं देना होगा। आप बस अपना नाम, पता आदि देकर इसे बुक कर सकते हैं।

Jio GigaFiber के क्या है प्लान्स?

500 रुपये वाला प्लान- इसमें यूजर्स 30 दिनों के लिए 300 जीबी डाटा का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें यूजर्स को 50 एमबीपीएस की स्पीड से डाटा का लाभ मिलेगा, जो कि अन्य ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों के मुकाबले काफी तेज है।

750 रुपये वाला प्लान- इस प्लान में 450 जीबी डाटा और 999 रुपये में 600 जीबी डाटा का लाभ मिलेगा। इस प्लान की वैधता 30 दिनों की है।

1,299 रुपये वाला प्लान- इस प्लान में यूजर्स को 750 जीबी डाटा एक महीने के लिए 100 एमबीपीएस की स्पीड से मिलेगा।

1,500 रुपये वाला प्लान- इस प्लान में यूजर्स को 900 जीबी डाटा 150 एमबीपीएस की स्पीड से मिलेगा।

Jio GigaFiber कितने शहरो में होगा शुरू?

रिलायंस जियो की यह हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा एक साथ 1,100 शहरों में शुरू होगी। इस सेवा का लाभ मैट्रो शहरों के अलावा टीयर 2 और टीयर 3 शहरों में भी मिलेगा।

Jio GigaFiber का कनेक्शन कब से मिलेगा?

जियो गीगा फाइबर की बुकिंग कराने के बाद यूजर्स को इसका कनेक्शन नवंबर तक दिया जाएगा। हालांकि, कंपनी के तरफ से फिलहाल कोई ऑफिशियल जानकारी उपलब्ध नहीं है। जिस भी शहर में ज्यादा बुकिंग मिलेगी, वहां इस सेवा को पहले शुरू की जा सकती है। इसके अलावा इस सेवा को छोटे शहरों में पहले शुरू किया जा सकता है।

Jio GigaFiber के साथ सेट-टॉप बॉक्स भी दिया जाएगा?

जियो गीगा फाइबर यूजर्स को स्मार्ट टीवी सेट-टॉप बॉक्स भी दिया जाएगा। इस सेट-टॉप बॉक्स के जरिए आप अपने घर को स्मार्ट बना सकते हैं। सेट-टॉप बॉक्स- GigaTV के साथ आपको जियो टीवी, जियो सिनेमा, जियो म्यूजिक, जियो स्मार्ट लिविंग आदि सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

Jio GigaFiber के जरिए टीवी से भी कर सकेंगे HD वीडियो कॉल?

Jio GigaFiber सेट-टॉप बॉक्स के जरिए जियो यूजर्स स्मार्ट टीवी से देशभर में HD वीडियो कॉल्स भी कर सकेंगे।

Jio GigaFiber में क्या होगी इंटरनेट स्पीड?

हाई क्वालिटी की वीडियो कॉल्स और इंटरनेट के लिए गीगा फाइबर के जरिए एमबीपीएस की जगह जीबीपीएस की स्पीड मिलेगी। यानी आप एक हाई क्वालिटी की फिल्म चंद सेकेंड्स में डाउनलोड कर सकेंगे।

Jio GigaFiber से छिड़ेगा नया प्राइस वॉर?

इस ब्रॉड-बैंड सेवा के शुरू होने से हाई स्पीड ब्रॉड-बैंड में भी एक नया प्राइस वॉर छिड़ सकता है। रिलांयस जियो के चिर-प्रतिद्वंदी एयरटेल ने भी Airtel V-fiber सेवा की शुरुआत तमिलनाडु और चैन्नई टेलिकॉम सर्किल में कर दी है। इसे जल्द ही दिल्ली-एनसीआर में भी शुरू की जाएगी। इसके अलावा बीएसएनएल भी अपने यूजर्स को ऑप्टिकल फाइबर के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट मुहैया कराने जा रही है। 

यह भी पढ़ें:

इस साल लान्च हुए ये 5 पावरफुल स्मार्टफोन यूजर्स को आ रहे हैं पसंद

Whatsapp के ये 5 नए फीचर्स हैं उपयोगी, जानें कैसे करता है काम

Google Pixel 3 XL जल्द होगा लॉन्च, जानें क्या होंगे खास फीचर्स

Posted By: Harshit Harsh