नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा वॉट्सऐप में इन दिनों कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं। भारत में वॉट्सऐप के 25 करोड़ यूजर्स हैं। एक सर्वे के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड होने वाले ऐप में वॉट्सऐप नंबर वन है। इसे इस साल सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। आपको बता दें कि वॉट्सऐप के ये नए 5 फीचर्स बहुत उपयोगी हैं और यूजर्स को पसंद भी आ रहे हैं.

पिन्ड चैट फीचर

इस फीचर के मदद से आप किसी ग्रुप या पर्सनल चैट को पिन्ड कर सकते हैं। इस फीचर का इंतजार काफी लंबे समय से किया जा रहा है। आप अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट या ग्रुप में से किसी तीन महत्वपूरण कॉन्टेक्ट या ग्रुप को पिन्ड कर सकते हैं। ध्यान रहे कि एक बार में तीन से ज्यादा चैट्स को पिन्ड नहीं किया जा सकता है। इस तरह से आपके कॉन्टेक्ट्स के महत्वपूर्ण चैट्स को आप ऊपर देख सकते हैं और आपको चैट ढूंढ़ने की जरूरत नहीं होगी।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर

इस फीचर को हाल ही में वॉट्सऐप में जोड़ा गया है। इस फीचर से यूजर्स का वॉट्सऐप अकाउंट और सुरक्षित हो जाता है। वॉट्सऐप के नए अपडेट के साथ यह फीचर आपके ऐप में जुड़ जाता है। इस फीचर को सुरक्षा के लिहाज से जोड़ा गया है। इस फीचर की बीटा टेस्टिंग काफी दिनों से जारी थी। इस फीचर के जु़ड़ जाने के बाद से आप वॉट्सऐप को अन्य डिजिटल प्लेटफार्म्स पर ओर सुरक्षा के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

वॉयस असिस्टेंस

वॉट्सऐप मैसेज को अब ऐप्पल यूजर्स के लिए पढ़ना आसान हो गया है। ऐपल का वॉयस असिस्टेंस सीरी अब वॉट्सऐप मैसेज को पढ़ सकता है। इसके लिए आपको परमिशन देना होता है। हालांकि, यह फीचर एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोल आउट नहीं किया गया है।

टेक्स्ट स्टेटस

आपको बता दें कि जब वॉट्सऐप में इमेज स्टेटस वाला फीचर जोड़ा गया था तो टेक्स्ट स्टेटस को हटा दिया गया था। लेकिन, फिर से इसे जोड़ दिया गया है। इसके साथ ही इंस्टाग्राम की तरह ही आप वॉट्सऐप पर स्टोरीज भी शेयर कर सकते हैं। क्योंकि, वॉट्सऐप का स्टोरी स्टेटस केवल 24 घंटो के लिए होता है। इसके बाद यह स्टेटस अपने आप ही हट जाता है। लेकिन, टेक्स्ट स्टेटस को आप अपनी मर्जी से बदल सकते हैं।

वीडियो कॉलिंग बटन

इन दिनो वॉट्सऐप में नया वीडियो कॉलिंग बटन जोड़ा गटा है। इसके लिए अलग से आइकॉन भी दिया गया है। इसके अलावा अब यूजर्स ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर का भी आनंद ले सकते हैं। ग्रुप वीडियो कॉलिंग के जरिए यूजर्स एक साथ चार लोगों को वीडियो कॉल में जोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

BSNL के इस प्लान से मिलेगी एयरटेल और वोडाफोन को चुनौती, मिल रहा है अनलिमिटेड डाटा

Jio GigaFiber को चुनौती देने के लिए BSNL ने उतारा ब्रॉडबैंड प्लान, बढ़ाई इंटरनेट स्पीड

Xiaomi Pocophone F1 इन तीन वेरिएंट्स में होगा लॉन्च, देखें अनबॉक्सिंग वीडियो 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस