नई दिल्ली (टेक डेस्क)। IRCTC रेल कनेक्ट मोबाइल ऐप से अब यूजर्स ओला कैब भी बुक कर सकेंगे। यात्रियों को अब रेलवे स्टेशन से लेकर होटल और घरों तक पहुंचने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। भारतीय रेल ने इसके लिए ओला के साथ साझेदारी की है। IRCTC के मोबाइल ऐप से ही यूजर्स अब ओला को बुक कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को अलग से ओला ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होगी।

6 महीने के लिए शुरू किया पायलॉट प्रोजेक्ट

IRCTC ने ओला के साथ इस साझेदारी को 6 महीने के पायलॉट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की है। IRCTC ने इस बात की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के हवाले से दी है। यात्री IRCTC के इस ऐप से ओला के माइक्रो, मिनी, ऑटो और शेयरिंग टैक्सी को बुक कर सकेंगे।

7 दिन पहले ही बुक कर सकेंगे कैब

इस ऐप के जरिए यात्री 7 दिन एडवांस में भी कैब बुक कर सकेंगे। इसके अलावा यात्री इस ऐप के जरिए रेलवे स्टेशन पहुंच कर भी कैब बुक कर सकेंगे। IRCTC के रेलवे स्टेशन पर मौजूद कियोस्क पर भी कैब को बुक किया जा सकेगा।

IRCTC के प्रवक्ता के मुताबिक, इस साझेदारी से यात्रियों को यात्रा शुरू करने से लेकर गंतव्य तक की यात्रा की सुविधा मिलेगी। IRCTC के प्रवक्ता ने आगे कहा, हमारा मुख्य लक्ष्य यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उन्हें एक ही प्लेटफार्म पर सारी सेवा मुहैया करना है। इस तरह से डिजिटल इंडिया को भी मजबूती मिलेगी। इसके साथ-साथ IRCTC की सुविधा के लिए नई पॉलिसी बनाते हुए कहा कि अगर फूड वेंडर यात्रियों को खाने का बिल नहीं देंगे तो उन्हें मुफ्त में खाना दिया जाएगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने फूड वेडरों के ओवरचार्जिंग को खत्म करने के लिए इसकी शुरुआत 31 मार्च से की है।

PhonePe से भी कर सकेंगे टिकट का भुगतान

IRCTC ने पेमेंटिंग ऐप PhonePe के साथ भी साझेदारी की है। IRCTC रेल कनेक्ट ऐप से टिकट बुक करने वाले यात्री PhonePe के जरिए भी टिकट का भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए PhonePe के 100 मिलियन यानी 1 करोड़ यूजर्स अब यूपीआई का इस्तेमाल करके अपने बैंक खातों या क्रेडिट या डेबिट कार्ड और PhonePe वॉलेट से भुगतान कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें:

इस साल लान्च हुए ये 5 पावरफुल स्मार्टफोन यूजर्स को आ रहे हैं पसंद

Whatsapp के ये 5 नए फीचर्स हैं उपयोगी, जानें कैसे करता है काम

Google Pixel 3 XL जल्द होगा लॉन्च, जानें क्या होंगे खास फीचर्स

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस