नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय रेलवे की आधिकारिक टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर एक और नई सेवा शुरू हो गई है। इस सेवा के द्वारा यात्री घर बैठे ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट देख सकेंगे। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए भारतीय रेलवे ने यह कदम उठाया है। यात्रा करने से पहले आप यह देख सकेंगे कि ट्रेन के किस कोच में आपका सीट है। आप अपने बुक किए हुए टिकट का डिजिटल रिप्रजेन्टेशन देख सकेंगे। इस बात की जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए भी दी है।

ट्रेन के डिपार्चर से 4 घंटे पहले उपलब्ध होगा चार्ट

रेल मंत्री ने इस सेवा को शुरू करते हुए कहा कि अब रिजर्वेशन चार्ट को कोई भी इंटरनेट के जरिए देख सकता है। अगर किसी ट्रेन में कोई सीट खाली है या बर्थ उपलब्ध है तो इस बात की जानकारी भी यात्री को मिल सकेगी। हालांकि, यह सेवा ट्रेन के निर्धारित डिपार्चर के 4 घंटे पहले ही उपलब्ध होगा। इस सेवा का लाभ फिलहाल IRCTC की वेबसाइट पर ही उपलब्ध है। IRCTC की ऐप के जरिए आप इस सेवा का लाभ फिलहाल नहीं ले सकेंगे। हालांकि मोबाइल पर बेब ब्राउजर के जरिए आप इस सेवा का लाभ ले सकते हैं।

सभी ट्रेनों के लिए जारी हुई सुविधा

IRCTC की यह सेवा देश के सभी रेलवे नेटवर्क के लिए शुरू किया गया है। इस सेवा का लाभ यात्री टीटीई के द्वारा ऑन बोर्ड सीट अवेलिबिलिटी के लिए भी ले सकते हैं। इस तरह से यह सेवा पूरी तरह से पारदर्शी होगी। आप टीटीई को यात्रा के दौरान ऑनबोर्ड सीट की उपलब्ध कराने के लिए भी कह सकते हैं। इस डिजिटल इंटरफेस के सिस्टम द्वारा ट्रेन के 9 क्लास का ले आउट उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें आप क्लास के हिसाब से और कोच के हिसाब से भी सीट की जानकारी ले सकते हैं। इसमें आपको ट्रेन के पहले तैयार किए गए चार्ट के हिसाब से खाली बर्थ की जानकारी मिलेगी जो कि ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर से 4 घंटे पहले तैयार होता है।

ऑनबोर्ड टिकट के बारे में भी मिलेगी जानकारी

अगर शेड्यूल्ड डिपार्चर के 30 मिनट पहले दूसरा चार्ट तैयार होता है तो इसमें आपके पास विकल्प मिलेगा कि आप खाली उपलब्ध सीट के बारे में पता लगाकर ऑनबोर्ड टिकट बुक कर सकें। जैसे-जैसे ट्रेन अपने गंतव्य की ओर बढ़ेगी, इन दोनों चार्ट्स में आपको हर चार्टिंग लोकेशन के बारे में जानकारी मिलती रहेगी।

इस तरह करें इस्तेमाल

इसके लिए यात्री को IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चार्ट या वैकेंसी वाले टैब पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद एक नया विंडो ओपन होगा जिसमें आपको ट्रेन नंबर या नाम और यात्री की तारीख दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको बोर्डिंग स्टेशन दर्ज करना होगा।

बोर्डिंग स्टेशन दर्ज करने के बाद आपको क्लास दिखाई देगा।

आप जिस क्लास में सीट की उपलब्धता चेक करना चाहते हैं उसे चेक कर लें।

आप इसके बाद टीटीई से ऑनबोर्ड टिकट की मांग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy M30 रिव्यू: इस वजह से इसे कहा जा सकता है ‘वैल्यू फॉर मनी’ स्मार्टफोन

BSNL ने ‘सिक्सर 666’ प्रीपेड प्लान को किया रिवाइज, Jio-Airtel की होगी छुट्टी

OnePlus 7 ट्रिपल रियर कैमरा और 5G सपोर्ट के साथ होगा लॉन्च, लेकिन नहीं होंगे ये फीचर्स

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप