नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय रेल की आधिकारिक टिकट बुकिंग वेबसाइट (IRCTC) के जरिए टिकट बुकिंग करने के बाद आप उसे अब ट्रांसफर भी कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम टिकट बुक करते हैं और हम किसी कारणवश यात्रा नहीं कर पाते हैं। भारतीय रेलवे के टिकट कैंसिलेशन या रद्द करने के नियम के मुताबिक यात्रा करने के 24 घंटे पहले ही कंफर्म टिकट को कैंसल कराना होता है और इसके लिए श्रेणी के हिसाब से चार्ज किया जाता है।

रेलवे के नए नियम के मुताबिक आप अगर किसी कारणवश यात्रा नहीं कर सकते हैं तो आप अपनी कंफर्म टिकट को यात्रा की तिथि से 24 घंटे पहले तक ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि इस सेवा का लाभ आप एक बार ही ले सकते हैं। आज हम आपको इस नियम से जुड़ी हर जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं। इस सेवा का लाभ कैसे लिया जा सकता है और इस सेवा का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

यात्री का नाम बदलने के लिए फॉलो करें ये स्टेप-

  • सबसे पहले टिकट का प्रिंट आउट निकालें
  • अपने सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाएं
  • जिस व्यक्ति को टिकट ट्रांसफर करना है उसका ऑरिजनल आईडी प्रूफ साथ ले जाएं
  • काउंटर ऑफिसर से टिकट पर पैसेंजर का नाम बदलने के लिए अप्लाई करें।

फैमिली मेंबर को भी ट्रांसफर कर सकते हैं टिकट

IRCTC के नए नियम के मुताबिक अब आप अपने फैमिली मेंबर्स को भी टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको टिकट के प्रिंट आउट के साथ नजदीकी रिजर्वेशन डेस्क पर जाकर अपना आईडी प्रूफ दिखाना होगा और जिस व्यक्ति को आप अपना टिकट ट्रांसफर करना चाहते हैं उनसे ब्लड रिलेशन का प्रूफ भी आपको दिखाना होगा। इसके बाद काउंटर ऑफिसर आपको टिकट ट्रांसफर कर देगा। ध्यान रहे कि यह सुविधा यात्रा करने के 24 घंटे पहले ही लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

OnePlus अपना 5G स्मार्टफोन MWC 2019 में कर सकता है पेश, पढ़ें डिटेल्स

आप भी कर रहे हैं 5G का इंतजार तो हो जाएं सावधान, हैकर्स के पास होगा आपके फोन एक्सेस!

Oppo Find Z को स्नैपड्रगैन 855 प्रोसेसर और 5G के साथ ऑनलाइन किया गया स्पॉट

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप