नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने Airdrop में कई नए बदलाव पेश किए है, जिसमें Airdrop के लिए नई टाइम लिमिट दी गई है। बता दें कि Apple ने डेवलपर्स के लिए iOS 16.2 का रिलीज़ कैंडिडेट वर्जन जारी किया है; जिसमें कई बदलाव और नई सुविधाएं शामिल हैं। लेकिन AirDrop के लिए किए गए बदलाव, इनमें से सबसे बड़े बदलावों में से एक है, जो इसके काम करने के तरीके को बदल देता है।

क्या है Apple का Airdrop?

AirDrop को iPhones के बीच फाइलों को ट्रांसफर करने के लिए उपयोग किया जाता है। बता दें कि यह दो डिवाइस के बीच ब्रॉटकास्ट और कनेक्शन बनाने के लिए आपके फोन पर ब्लूटूथ का उपयोग करता है। इसके अलावा दो उपकरणों के बीच डाटा ट्रांसफर करने के लिए पॉइंट-टू-पॉइंट वाई-फाई का उपयोग करता है।

iOS 16.2 के साथ आएगा नया अपडेट

कंपनी iOS 16.2 अपडेट के साथ ऐपल एयरड्रॉप के लिए 'EveryOne' विकल्प को सीमित कर दिया है और टाइम लिमिट को जोड़ दिया है। जब आप इसे ऑन करते हैं तो यह आपके फाइल ट्रांसफर की सीमा केवल 10 मिनट तक सीमित कर देता है। ये फीचर चीन में iPhone यूजर्स के लिए इसके लॉन्च के कुछ हफ्तों बाद 10 मिनट की सीमा जोड़ दी है। यह बताया गया कि चीन में प्रदर्शनकारी सरकार विरोधी इमेज को जनता तक फैलाने के लिए एयरड्रॉप का उपयोग कर रहे थे।

यह भी पढ़ें- Google आपके डिवाइस की बैटरी और मैमोरी का रखेगा खास ख्याल, Chrome में पेश किए दो नए मोड

Airdrop में मिलते हैं ये ऑप्शन

iPhones, iPads और Mac में AirDrop डिफॉल्ट रूप से "Only Contact" पर सेट होता हैं। इसके अलावा इसमें दो और ऑप्शन- "Receiving off" या "Everyone" मिलते हैं। ऐसे में अगर आप एयरड्रॉप में 'Everyone' ऑप्शन को ऑन करते है, तो यह आपको किसी से भी फाइल हासिल करने देता है। पहले इसमें कोई समयसीमा ना होने के कारण यह ऑप्शन तब तक ऑन रहता है,जबतक आप इसे बंद न करें।

कैसे काम करेगा ये फीचर?

iOS 16.2 के सार्वजनिक रूप से जारी हो जाने के बाद कुछ हफ्तों में ही एयरड्रॉप के Everyone को Everyone for 10 minutes में बदल जाएगा। इसऑप्शन को ऑन करने के बाद AirDrop रिसीविंग 10 मिनट के बाद बंद हो जाएगी और सेटिंग 'Only Contact' पर वापस स्विच हो जाएगी। यानी कि इसके बाद केवल आपके कॉन्टेक्ट के साथ ही फोटो, वीडियो या फाइलें प्राप्त करने की अनुमति होगी। बता दें कि AirDrop स्पैम" इसका बहुत बड़ा कारण है, क्योंकि ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जहां लोगों ने आपत्तिजनक कंटेंट और झूठी धमकियां फैलाने के लिए एयरड्रॉप का इस्तेमाल किया।

यह भी पढ़ें- Jio लाया नया रिचार्ज प्लान, मिल रहा 50GB डाटा, साथ में 30 दिनों की वैलिडिटी

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट