Move to Jagran APP

Google आपके डिवाइस की बैटरी और मैमोरी का रखेगा खास ख्याल, Chrome में पेश किए दो नए मोड

गूगल ने अपने क्रोम यूजर्स के लिए नई परफॉमेंस सेटिंग पेश की है जिसे मेमोरी सेवर और एनर्जी सेवर मोड कहा जाता है। इसमें Chrome केवल 40% बैटरी और 10GB कम मेमोरी का उपयोग करता है। कंपनी अगले कुछ हफ्तों में विंडोज MacOS और ChromeOS में इसे पेश करेगी।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Fri, 09 Dec 2022 10:48 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 11:41 AM (IST)
Google आपके डिवाइस की बैटरी और मैमोरी का रखेगा खास ख्याल, Chrome में पेश किए दो नए मोड
Google added Memory Saver and Energy Saver mode in chrome

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने अपने क्रोम डेस्कटॉप वेब ब्राउजर के लिए दो नए परफॉमेंस मोड-मेमोरी सेवर और एनर्जी सेवर की घोषणा की है। नई रिपोर्ट से पता चला है कि Google का सुझाव है कि ये नए मोड यूजर्स को क्रोम की मेमोरी के उपयोग को 30 प्रतिशत तक कम करने और बैटरी लाइफ को बढ़ाने में मदद करेंगे। खासकर तब जब डिवाइस की पॉवर कम होगी।

loksabha election banner

बेहतर सर्फिंग एक्सपीरियंस

मैमोरी-सेविंग मोड के इनएक्टिव टैब को रिमूव करने के परिणामस्वरूप यूजर्स को एक बेहतर सर्फिंग एक्सपीरियंस मिल सकता है। इसके अलावा यूजर्स अपने पीक परफॉर्मेंस को बनाए रखने के लिए जरूरी वेबसाइट्स को मैमोरी-सेविंग-छूट के रूप में नामित कर सकते हैं।

जब क्रोम का इस्तेमाल करने वाले डिवाइस में 20 प्रतिशत की पॉवर कम हो जाती है, तो एनर्जी सेवर मोड बैकग्राउंड एक्टिविटी और एनिमेशन या वीडियो वाले वेबपेज पर विजुअल इफेक्ट को कम करके संभावित बैटरी लाइफ को अधिकतम कर देता है।

नए क्रोम डेस्कटॉप रिलीज M108 पर मिलेंगे फीचर

भले ही यह स्पष्ट नहीं है कि बैटरी का जीवन कितना लंबा हो सकता है, अगर आप अपने चार्जर को भूल जाते हैं तो हर सेकंड मायने रखता है। दोनों नए मोड, जो आज सबसे हालिया क्रोम डेस्कटॉप रिलीज (M108) के साथ शुरू किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Realme के इन डिवाइस में मिलेगी Jio 5G की दनादन स्पीड, दोनों कंपनियों ने की पार्टनरशिप

जब मेमोरी सेवर और एनर्जी सेवर आपके डिवाइस पर आते हैं, तो आप उन्हें क्रोम में थ्री-डॉट सेटिंग मेनू के तहत खोज सकते हैं। दोनों सुविधाओं को स्वतंत्र रूप से इनेबल या डिसेबल किया जा सकता है।

ये फीचर भी हुए लॉन्च

Google क्रोम यूजर्सके लिए सर्च को और आसान बनाने पर काम कर रहा है, जिसके लिए कंपनी ने एड्रेस बार से बुकमार्क, टैब और हिस्ट्री के लिए एक नया सर्च ऑप्शन पेश किया है। इतना ही नहीं कंपनी इनके लिए तीन नए "@" शॉर्टकट भी लाई हैं , जिसमें @tabs, @bookmarks और @history शामिल हैं। इसकी मदद से यूजर्स अपना ज्यादातर समय बचा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Jio लाया नया रिचार्ज प्लान, मिल रहा 50GB डाटा, साथ में 30 दिनों की वैलिडिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.