नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पिछले वर्ष अक्टूबर में Pixel 3 और Pixel 3 XL लॉन्च होने के बाद से मिड-रेंड Pixel स्मार्टफोन्स के लॉन्च होने की खबरें आने लगी थीं। इन स्मार्टफोन्स को पहले तक Pixel 3 Lite और Pixel 3 XL Lite कहा जा रहा था। वहीं, अब एंड्रॉइड Q बीटा 1 अपडेट के तहत इन फोन्स का आधिकारिक नाम सामने आ गया है। इन्हें Pixel 3a और Pixel 3a XL के नाम से लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इन फोन्स की लॉन्च तारीख 8 मई निर्धारित की है। इस दिन Google I/O 2019 भी शुरू हो रहा है।

Google Pixel स्मार्टफोन्स एक्सक्लूसिवली वेरिजॉन नेटवर्क पर उपलब्ध हैं। लेटेस्ट रिपोर्ट्स के मुताबिक, Pixel 3 स्मार्टफोन्स को जल्द ही T-Mobile नेटवर्क पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि, इसकी कोई जानकारी नहीं कि Pixel 3a और Pixel 3a XL को भी T-Mobile नेटवर्क के साथ उपलब्ध कराया जाएगा या नहीं। Pixel 3a स्मार्टफोन की लीक हुई इमेजेज के मुताबिक इनका फर्स्ट लुक सामने आ गया है। वहीं, इनकी मुख्य स्पेसिफिकेशन्स भी ऑनलाइन लीक हो गई थीं।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

Pixel 3a और Pixel 3a XL के संभावित फीचर्स:

खबरों के मुताबिक, Pixel 3a और Pixel 3a XL स्मार्टफोन्स टू-टोन ग्लास बॉडी के साथ पेश किए जाएंगे। इसमें 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो का डिस्प्ले मौजूद होगा। Pixel 3a में 5.6 इंच का फुल एचडी प्लस एमोलेड डिस्प्ले होगा। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2220×1080 होगा। वहीं, Pixel 3a XL में 6 इंच का फुल एचडी प्लस एमोलेड डिस्प्ले होगा जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2160×1080 है। इन दोनों फोन्स में 12.2 एमपी का सिंगल रियर कैमरा मौजूद होगा। साथ ही 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया होगा। फोन्स में 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज दी गई होगी। संभावना है कि फोन को एक और स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया जा सकता है। Pixel 3a स्मार्टफोन्स एक्टिव एज फीचर्स के साथ पेश किए जाएंगे। कंपनी इनमें 3.5mm ऑडियो जैक को वापस ला सकती है।

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो Pixel सीरीज के हैंडसेट अच्छा विकल्प हैं। अगर आप Pixel 4 सीरीज के लॉन्च का इंतजार नहीं करना चाहते और Google Pixel 3 XL या Google Pixel 3खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इन लिंक्स पर क्लिक करें।

Pixel 3a और Pixel 3a XL को क्रमश: 10nm क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 670 और स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर के साथ पेश किया जा सकत है। दोनों फोन्स फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेंगे। साथ ही एंड्रॉइड 9 पाई पर काम करेंगे। कनाडा में Pixel 3a की कीमत 650 कनाडियन डॉलर यानी करीब 33,750 रुपये होगी। वहीं, Pixel 3a XL की कीमत 800 कनाडियन डॉलर यानी करीब 41,500 रुपये होगी।

Google लॉन्च करेगा प्रीमियम स्मार्टफोन्स:

Google के अपकमिंग प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स को इस वर्ष के आखिरी में लॉन्च किया सकता है। एक नई रिपोर्ट में आने वाले स्मार्टफोन्स Pixel 4 और Pixel 4 XL के कोडनेम की जानकारी दी गई है। इन कोडनेम्स से कंपनी के तीसरे डिवाइस के संकेत भी मिले हैं। वहीं, इससे पहले पिक्सल सीरीज के छोटे वेरिएंट यानी Pixel 3A की डिटेल्स भी लीक हुई थीं। 9To5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक इंटरनल फाइल से दो नए पिक्सल फोन्स के कोडनेम की जानकारी मिली है।

यह भी पढ़ें:

WhatsApp पर जल्द कर पाएंगे चैट स्क्रीनशॉट्स को Block, रोलआउट होगा यह फीचर

PUBG Mobile Game Ban: इन जगहों पर बैन हुआ ये पॉपुलर बैटल रॉयल गेम

Samsung A सीरीज यूजर्स के बीच हुई लोकप्रिय, 40 दिन में बिकी 20 लाख यूनिट्स

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप