Move to Jagran APP

बिना चेहरा देखे Google Photos कर लेगा यूजर की पहचान, ऐसे काम करेगा फीचर

Google Photos facial recognition गूगल ने गूगल फोटोज का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए Google Photos facial recognition कुछ नए सुधार जोड़े हैं। इन सुधारों के बाद यूजर की पहचान बिना चेहरे के भी की जा सकेगी। (फोटो- Pixabay)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 13 Jun 2023 11:27 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jun 2023 11:27 AM (IST)
Google Photos facial recognition Latest Update Can identify People Without using Face

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप भी गूगल फोटोज का इस्तेमाल करते हैं तो ये अपडेट आपके काम का हो सकता है। दरअसल गूगल फोटोज के facial recognition फीचर को पिछले कुछ दिनों से चर्चा हो रही है। कई मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि गूगल फोटोज के नए फीचर की मदद ये यूजर्स की पहचान करना बिना शक्ल के पीछे से भी की जा सकेगी। हालांकि, इन खबरों पर अब गूगल ने भी जानकारी दी है।

loksabha election banner

Google Photos facial recognition फीचर पर गूगल ने क्या कहा?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल ने इस फीचर को लेकर कुछ सुधार पेश किए हैं। कंपनी ने कहा है कि इस फीचर की मदद से यूजर्स ग्रुप फोटोज में दूसरे लोगों को उनके नाम के साथ टैग किया जा सकेगा।

Google Photos facial recognition फीचर कैसे करता है काम?

दरअसल गूगल फोटोज में Google Photos facial recognition फीचर की मदद से यूजर फोटोज को ग्रुप में ऐड करने की स्थिति में लेबल के साथ अलग-अलग लोगों की पहचान कर सकता है। गूगल का यह फीचर मशीन लर्निंग का इस्तेमाल कर फोटोज में अपीयर होने वाले लोगों के साथ-साथ पेट्स की पहचान को भी आसान बनाता है।

फीचर की मदद से ऐप में यूजर किसी स्पेसिफिक पर्सन या पेट को आसानी से सर्च कर सकता है। फीचर की मदद से सिमिलर फेस वाले लोगों की पहचान भी आसानी से की जा सकती है।

Google Photos का ये फीचर अब कैसे करेगा काम?

रिपोर्ट्स की मानें तो नए सुधार के बाद फीचर में लोगों की पहचान के लिए अब क्लोदिंग और दूसरे विजुअल क्लू का इस्तेमाल होगा।

हालांकि, कपड़ों के अलावा दूसरे विजुअल क्लू कौन-से होंगे, इस बारे में पूरी जानकारी नहीं दी गई है। यानी  गूगल के इस अपडेट के बाद से ही माना जा सकता है कि अब गूगल फोटोज में लोगों की पहचान बिना चेहरे के की जा सकेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.