Move to Jagran APP

Google I/O 2018: एंड्रॉयड में बदलाव से AI तक, यहां जानिए 10 बड़ी घोषणाओं के बारे में

गूगल I/O 2018: पढ़ें क्या होने वाले है बड़े बदलाव

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 08 May 2018 10:44 PM (IST)Updated: Wed, 09 May 2018 01:00 PM (IST)
Google I/O 2018: एंड्रॉयड में बदलाव से AI तक, यहां जानिए 10 बड़ी घोषणाओं के बारे में
Google I/O 2018: एंड्रॉयड में बदलाव से AI तक, यहां जानिए 10 बड़ी घोषणाओं के बारे में

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अमेरिका के केलिफोर्निया में 8 से 10 मई तक चलने वाले गूगल के सालाना कांफ्रेंस ‘Google I/O 2018’ की शुरुआत हो चुकी है। इस इवेंट के पहले दिन गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई ने कंपनी के कामों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। गूगल ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अब तक क्या कुछ डेवलपमेंट किया और आने वाले समय में कंपनी की क्या योजनाएं हैं, पिचाई ने इस बारे में खुलकर बात की।

loksabha election banner

गूगल असिस्टेंट को किया और बेहतर: गूगल असिस्टेंट में 6 नई आवाजों को जोड़ा गया है। अस्सिटेंट को लम्बी क्वेरी समझने लायक बनाया गया। जल्द ही मल्टीपल एक्शन का फीचर लाया जाएगा। अब गूगल असिस्टेंट में हे गूगल कहने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस साल यूजर्स को जॉन लेजेंड की आवाज में गूगल असिस्टेंट जवाब देगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर कंपनी का जोर: गूगल फोटोज में AI की मदद से अपने यादगार पलों को और बेहतर बनाया जा सकेगा। इससे पुरानी ब्लैक एंड व्हाइट फोटोज को भी कलरफुल बनाया जा सकेगा। इसी के साथ मोबाईल से खींची गई तस्वीरों को कैमरा से ही पीडीएफ में बदला जा सकेगा। Gmail यूजर्स को स्मार्ट प्रेडिक्शन फीचर मिलेगा। इसे कंपनी ने स्मार्ट कम्पोज का नाम दिया है। यह फीचर भी AI पर आधारित है।

गूगल देगा ना बोलने वालों को आवाज: AI के जरिए गूगल ऐसे लोगों को आवाज देने की कोशिश करेगा जो बोल या लिख नहीं सकते। इसी के साथ कंपनी ने हेल्थ सेक्टर में AI की महत्व्पूर्ण भूमिका के बारे में बात की। इससे मेडिकल रिकार्ड्स को बेहतर किया जा सकता है।

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है क्या खास: कंपनी ने 10 साल पहले पहले एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च किया था। एंड्रायड स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम से कहीं अधिक भूमिका निभाता है। यह स्मार्टफोन तक सीमित ना रहकर टीवी तक पर इस्तेमाल किया जाता है।

कंपनी एंड्रायड P पर कर रही है काम। इंटेलिजेंस, सिम्पलिसिटी और डिजिटल वेल्बीइंग पर आधारित है एंड्रायड P ऑपरेटिंग सिस्टम।

अडेप्टिव लर्निंग फीचर होगा उपलब्ध: आपके द्वारा इस्तेमाल की जा रही एप्स का फोन रखेगा ध्यान।

अडेप्टिव ब्राइटनेस: पावर एफिशियंट करते हुए यह फीचर आपके फोन की ब्राइटनेस को करेगा खुद एडजस्ट।

एप एक्शन्स फीचर किया पेश: यूजर के फोन या काम के तरीके को समझ के कि किस टास्क को पहले करना है, यह तय करेगा। उदाहरण के लिए- अगर आप अपनी पसंद की मूवी सर्च करते हैं तो यह फीचर आपको वही टिकट्स बुक करने का विकल्प देगा।

ML किट किया पेश: मशीन लर्निंग कम समझने वालों के लिए किफायती टूल। यह टूल क्रॉस प्लेटफार्म है। इसका मतलब एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है।

सिस्टम नेविगेशन हुआ नया: यूजर्स को एंड्रायड को इस्तेमाल करने का बेहतर अनुभव मिलेगा। एंड्रॉयड के नए ओएस में सिम्पलिसिटी को तवज्जो दी गई है। फोन के डैशबोर्ड पर आपको पता चलेगा की आप अपना समय कहां बिता रहे हैं। इससे आपको अपना समय बैलेंस करने में आसानी होगी। एंड्रॉयड P में इस डैशबोर्ड के जरिए आप मोबाईल और डेस्कटॉप पर कितना समय बिता रहे हैं यह भी देख पाएंगे।

इस ओएस के जरिए आप एप्स को इस्तेमाल करने की समय सीमा भी तय कर पाएंगे। डु नॉट डिस्टर्ब मोड में Shush फीचर जोड़ा गया। इससे नोटिफिकेशन के साउंड के साथ विजुअल भी नहीं आएंगे। डू नॉट डिस्टर्ब में महत्व्पूर्ण कॉन्टेक्ट्स की लिस्ट बना पाएंगे। टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल करते हुए गूगल लाया Wind Down मोड लाया। इससे आपके सोने के समय पर स्क्रीन का कलर ग्रे हो जाएगा। इससे टेक्नोलॉजी आपकी लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

गूगल मैप्स हुआ बेहतर: गूगल मैप्स अब आपका आना-जाना ही आसान नहीं करेगा। इसमें अब आपके आस-पास की जगहों की भी जानकारी मिलेगी। योर मैच फीचर किया गया पेश। यह आपकी पसंद के अनुसार मैच दिखाएगा। यह फीचर मशीन लर्निंग पर काम करेगा। अपने पसंद की जगहों को शॉर्टलिस्ट कर के अपने दोस्तों के साथ कर पाएंगे शेयर। रियल-टाइम वोटिंग कर के कर पाएंगे जगह का चुनाव। यह फीचर होगा इसी साल उपलब्ध।

कैमरा में देख पाएंगे मैप्स के फीचर: कैमरा ओपन कर के देख पाएंगे आस-पास की जगहों और रास्तों के बारे में। कंपनी विजुअल पोजिशनिंग सिस्टम पेश किया। उदहारण के तौर पर- जिस तरह हम कसी जगह या रस्ते को याद करने के लिए आस-पास की किसी लोकेशन या बैनर या दुकान आदि को याद रखते हैं। उसी तरह गूगल भी इस सिस्टम की अदद से विजुअल चीजों को याद करेगा।

गूगल लेंस में जुड़े 3 नए फीचर: फीचर अगले कुछ हफ़्तों में होगा उपलब्ध- मशीन लर्निंग और AI की मदद से जुड़े नए फीचर्स:

  • स्मार्ट टेक्स्ट सिलेक्शन: बुक आदि यानि कि रियल वर्ल्ड से टेक्स्ट को अपने फोन में कर सकेंगे कॉपी। उदाहरण के लिए- किसी रेस्टोरेंट में जाकर आप स्मार्ट टेक्स्ट सिलेक्शन का इस्तेमाल करके आप डिश के बारे में सब जान पाएंगे।
  • स्टाइल मैच

  • लाइव लेंस का कर पाएंगे इस्तेमाल: कैमरा किसी भी ऑब्जेक्ट पर पॉइंट कर के जान पाएंगे उस ऑब्जेक्ट की डिटेल्स। उदहारण के लिए: आप किसी फिल्म के पोस्टर पर कैमरा पॉइंट करेंगे तो वो उससे जुड़े gaane या जानकारी को प्ले कर देगा।

ड्राइवरलेस सर्विस को किया पेश: मशीन लर्निंग और AI की मदद से आने वाले कुछ समय में पूरी तरह से ड्राइवरलेस कार का कर सकेंगे इस्तेमाल।


 

यह भी पढ़ें:

जियो को टक्कर देते हुए एयरटेल दे रहा यूजर्स को 2 करोड़ रुपये जीतने का मौका, जानें कैसे

सैमसंग का फोल्डेबल स्मार्टफोन मोबाईल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 में हो सकता है पेश

IRCTC एंड्रॉयड एप में ई वॉलेट सुविधा हुई उपलब्ध, तत्काल टिकट भी करा सकेंगे बुक

रिलायंस जियो देगा 1000GB डाटा फ्री, जानें कैसे उठाए लाभ

ई कॉमर्स शॉपिंग डेज सेल में 1 रुपये में मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्टफोन, जानें कैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.