नई दिल्ली(टेक डेस्क)। IRCTC ने अपने वेब पोर्टल पर टिकट बुकिंग को और आसान बना दिया है। रेल टिकट बुकिंग के समय लोगों को पेमेंट में अक्सर परेशानी आती है। पेमेंट आसानी से की जा सके इसलिए ही IRCTC ने ई-वॉलेट तत्काल टिकट बुकिंग सेवा शुरू की है। तत्काल में पेमेंट की सबसे ज्यादा परेशानी आती है। पेमेंट होते-होते ही टिकट्स हाथ से निकल जाती हैं। इसी क्रम में IRCTC वॉलेट लेकर आया है। इसका नाम आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट रखा गया है।

कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल: आईआरसीटीसी द्वारा पेश किए गए इस वॉलेट का इस्तेमाल यूजर्स पेटीएम और फ्रीचार्ज जैसे अन्य वॉलेट्स की तरह ही कर पांएगे। अन्य वॉलेट्स की तरह ही इसमें भी पहले से पैसे जमा करने का विकल्प होगा। इस तरह टिकट बुकिंग के समय इससे पेमेंट करना आसान होगा। अच्छी बात यह है की यूजर इसका इस्तेमाल तत्काल टिकट बुकिंग के दौरान भी कर पाएंगे। इससे पहले तत्काल बुकिंग की सुविधा किसी वॉलेट में अब तक नहीं दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लिखा गया है की अन्य वॉलेट्स की तरह ही यूजर्स आईआरसीटीसी के वॉलेट में भी पैसा जमा करा पाएंगे। कहा जा रहा है की इस तरह टिकट बुकिंग में काफी समय बचेगा। आईआरसीटीसी के ई-वॉलेट अकाउंट में अधिकतम 10000 रुपये जमा किए जा सकते हैं। इसके तहत किसी भी पेमेंट विकल्प का उपयोग कर वन-टाइम रजिस्ट्रेशन शुल्क 50 रुपये चुकाने होंगे।

ट्रैन रद्द होने पर होगा क्या?

रेलवे राज्य मंत्री गोहेन ने एक बयान में कहा है की- '' रेलवे टिकट रिजर्वेशन सिस्टम को सही करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। ट्रेन रद्द होने पर यूजर्स को टिकट बुकिंग के पैसे वॉलेट में वापस आ जाएंगे।''

फूड ऑन ट्रैक एप भी हुई शुरू: आईआरसीटीसी ने फूड ऑन ट्रैक एप की भी शुरुआत की है। यह एप ट्रेन में यात्रा के दौरान खाना आर्डर करने की सुविधा देती है। रेलवे अथॉरिटी की तरफ से ट्वीट कर कहा गया है की- '' अब आपका मनपसंदीदा खाना सिर्फ एक क्लिक दूर होगा। वह भी ट्रेन यात्रा के दौरान ही। बता दें कि अधिकारियों की तरफ से कहा गया है कि यदि खाना किसी वजह से मुहैया नहीं हो पाता है तो खाने की कीमत IRCTC वहन करेगी। यात्री को इसे लेकर बिल जारी नहीं किया जाएगा।''

ऐसे कर सकते हैं खाना ऑर्डर

  • यात्री www.ecatering.irctc.co.in से खाना ऑर्डर कर सकते हैं।
  • ‘फूड ऑन ट्रैक’ के नाम से मोबाइल एप प्लेस्टोर पर मौजूद है। आप ये एप डाउनलोड करके खाने का मजा ले सकते हैं।
  • 1323 पर फोन करके भी खाना ऑर्डर कर सकते हैं।
  • खाने को एसएमएस करके भी मंगवा सकते हैं। आपको ‘MEAL’ लिखकर 139 पर मैसेज करना होगा।

 यह भी पढ़ें :

Instagram पर डाउनलोड करें अपना सारा डाटा, ये हैं 8 आसान तरीके

फेसबुक, व्हॉट्सएप, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर पढ़ें दोस्तों का मैसेज, नहीं चलेगा उन्हें पता

फेसबुक के नए डेटिंग फीचर से व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉल्स तक, पढ़िए F8 में हुई बड़ी घोषणाएं

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप