नई दिल्ली(टेक डेस्क)। लाखों लोग मैसेज के जरिए अपने दोस्तों, परिवार और ऑफिस के लोगों से जुड़े रहते हैं। मैसेजेस को टेक्स्ट, वीडियो, ऑडियो और फोटो के माध्यम से हम एक दूसरे को भेजते रहते हैं। ऐसे में बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनियां अपने एप्स में लगातार बदलाव कर रही हैं। लेकिन ये बदलाव कई बार परेशानी का सबब भी बन जाते हैं। इन्हीं परेशानियों में से एक Read Receipt है। यानी जैसे ही आप किसी का मैसेज पढ़ते हैं, सामने वाले को पता चल जाता है कि आपने उनका मैसेज पढ़ लिया है। ऐसे में रिप्लाई देना एक बड़ी समस्या है। कई बार हमें न चाहते हुए भी मैसेज का रिप्लाई करना पड़ता है। लेकिन हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप फेसबुक, व्हॉट्सएप, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर किसी का भी मैसेज पढ़ सकेंगे और सामने वाले को पता भी नहीं चलेगा। जानते हैं इन तरीकों के बारे में,

फेसबुक

एप में ‘Read Receipt’ को बंद करने का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। लेकिन एक ट्रिक के जरिए आप मैसेज को पढ़ सकते हैं और मैसेज भेजने वाले को पता नहीं चलेगा। मैसेंजर पर मैसेज पढ़ने से पहले अपने फोन का Airplane mode ऑन कर दें। अब एप में जाकर जिस मैसेज को पढ़ना हो उसे पढ़ें। इसके बाद एप से बाहर आएं और मल्टी विंडो सेक्शन में जाकर स्वाइप के जरिए एप के बंद कर दें। इससे फोन के बैंकग्राउंड में एप चलना बंद हो जाएगा। अब अपने फोन का Airplane mode ऑफ कर दें। ऐसा करने पर एप आपकी एक्टिविटी को sync नहीं कर पाता है, जिससे मैसेज भेजने वाले को पता नहीं चलेगा कि आपने उनका मैसेज पढ़ लिया है।

व्हॉट्सएप

एप की सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद go to accounts> privacy में जानें के बाद ‘Turn of Receipts’ को ऑन कर दें। ऐसा करने पर अब सामने वाले को पता नहीं चलेगा कि आपने उनका मैसेज पढ़ लिया है। हालांकि ऐसा करने पर आपको भी पता नहीं चलेगा कि सामने वाले ने आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं।

इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम में ‘Read Receipt’ को बंद करने का कोई अलग से विकल्प नहीं दिया गया है। फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी इंस्टाग्राम में भी आपको फेसबुक के तरीकों का ही इस्तेमाल करना होगा। यहां भी आपको मैसेज पढ़ने से पहले फोन का Airplane mode ऑन करना होगा। इसके बाद इसे फोन के बैकग्राउंड से एप को बंद करना होगा और फिर Airplane mode ऑन कर दिजीए।

ट्विटर

ट्विटर के Direct Messages में आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एप की Settings में जाएं। इसके बाद Privacy में Direct Messages में जाएं और फिर Read Receipt को बंद कर दें।

यह भी पढ़ें:

Motorola E5 सीरीज के 3 नए स्मार्टफोन लॉन्च, जानें फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

नूबिया ने लॉन्च किया नया गेमिंग स्मार्टफोन, शाओमी और रेजर से होगी टक्कर

पैनासोनिक ने Eluga I7 स्मार्टफोन को भारत में किया लॉन्च, कीमत 6,499 रुपये 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस