नई दिल्ली(टेक डेस्क)। फेसबुक ने अपने वार्षिक डेवलपर प्रोग्राम में बड़ी घोषणाएं की हैं। इसमें इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को लेकर भी कुछ घोषणाएं की गई हैं। इसके तहत नए डेटिंग फीचर के बारे में बताया गया। यह फीचर फेसबुक की मुख्य एप में मिलेगा। इसके अलावा व्हाट्सएप में ग्रुप वीडियो कालिंग फीचर जोड़ा जाएगा। जानते हैं फेसबुक के इस इवेंट में हुई मुख्य घोषणाओं के बारे में:

फेसबुक लेकर आ रहा है नया डेटिंग फीचर : फेसबुक दूसरा टिंडर बनने की जुगत में है। शायद यही कारण है की फेसबुक डेटिंग फीचर लेकर आ रहा है। इसके लिए फेसबुक कोई एप नहीं लेकर आ रहा बल्कि यह फीचर फेसबुक की मुख्य एप में ही उपलब्ध कराया जाएगा। इस फीचर की टेस्टिंग इस साल के अंत में की जाएगी।

फेसबुक पर डेटिंग फीचर किस तरह करेगा काम?

इसके अंतर्गत यूजर्स को अलग से डेटिंग प्रोफाइल बनाने का विकल्प मिलेगा। इसके बाद फेसबुक आपके द्वारा चुनी गई प्रेफरेन्सेस के आधार पर आपको मैच चुन कर देगा। फेसबुक ने बताया है की आप डेटिंग फीचर का क्या और किस तरह इस्तेमाल करते हैं, इसका पता आपके दोस्तों को नहीं चलेगा।

इंस्टाग्राम को मिलेगा वीडियो चैट और AR कैमरा फीचर: फेसबुक ने घोषणा की है की इंस्टाग्राम में इस साल AR कैमरा प्लेटफार्म जोड़ा जाएगा। इससे यूजर्स को कैमरा इस्तेमाल करने का अलग अनुभव प्राप्त होगा। इंस्टाग्राम में वीडियो चैट फीचर भी जोड़ा जाएगा। इससे यूजर्स रियल-टाइम वीडियो चैट कर पाएंगे। वीडियो चैट इंस्टाग्राम में डायरेक्ट मैसेजिंगके जरिए उपलब्ध होगा। यह फीचर फिलहाल टेस्टिंग मोड में है और जल्द ही ग्लोबली उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसी के साथ इंस्टाग्राम की Explore फीड को और बेहतर बनाया जाएगा। यह फीचर भी फिलहाल टेस्टिंग मोड में है।

व्हाट्सएप में जुड़ेंगे ग्रुप वीडियो कॉल और स्टिकर्स फीचर: व्हाट्सएप में ग्रुप वीडियो कालिंग फीचर जोड़ा जाएगा। इस फीचर को आने वाले कुछ महीनों में रोल आउट कर दिया जाएगा। व्हाट्सएप में स्टिकर्स भी आ रहे हैं। इस फीचर को एप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन में देखा गया है।

फेसबुक मैसेंजर में आएगा AR और M ट्रांसलेशन: फेसबुक मैसेंजर में ऑगमेंटेड रियलिटी सपोर्ट भी जोड़ा जाएगा। यह फीचर बीटा में लॉन्च किया जा रहा है। यह डेवलपर्स की मदद करेगा ताकि यूजर्स को प्रोडक्ट्स को वर्चुअली इस्तेमाल करने का अनुभव प्राप्त हो सके। मैसेंजर में M ट्रान्सलेशन्स भी जोड़ा जाएगा। इससे बायर्स और सेलर्स अलग भाषा में आपस में बात कर पाएंगे।

फेसबुक Oculus Go की सेल शुरू: Oculus Go वीआर हेडसेट की सेल शुरू हो चुकी है। इसकी कीमत 199 डॉलर है और यह 1000 एप्स और गेम्स को सपोर्ट करेगा।

फेसबुक में क्या होंगे अन्य बदलाव: फेसबुक जल्द ही यूजर्स को हिस्टरी क्लियर करने का विकल्प देगा। यह फीचर कुछ महीनों में रोल आउट किया जाएगा। इसके तहत यूजर्स वेबसाइट्स और एप्स के साथ शेयर की गई जानकारी को डिलीट कर पाएंगे। यूजर्स के पास फेसबुक को जानकारी स्टोर करने से रोकने का विकल्प दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

फ्लाइट में भी कर पाएंगे व्हाट्सएप चैट और इंटरनेट सर्फिंग, मगर देने होंगे ज्यादा दाम

BSNL ने Jio की टक्कर में पेश किए दो नए प्लान, कर पाएंगे अनलिमिटेड वॉयस कॉल

बिना सिम और नेटवर्क के कर पाएंगे मोबाइल से कॉलिंग, जानें कैसे

Voda ने जियो और एयरटेल की टक्कर में लॉन्च किए 2 नए प्लान, ग्राहकों को होगा फायदा

लॉन्चिंग से पहले लीक हुए वनप्लस-6 के फीचर्स, इस स्मार्टफोन से होगा मुकाबला

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस