Move to Jagran APP

2023 तक आपके हाथ में भी हो सकता है Foldable फोन, पढ़ें रिपोर्ट

Gartner की रिपोर्ट के मुताबिक 2023 तक Foldable फोन्स की तादात बढ़ कर 30 मिलियन हो जाएगी।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 08 Apr 2019 07:40 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 10:38 AM (IST)
2023 तक आपके हाथ में भी हो सकता है Foldable फोन, पढ़ें रिपोर्ट
2023 तक आपके हाथ में भी हो सकता है Foldable फोन, पढ़ें रिपोर्ट

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। फोल्डेबल स्मार्टफोन्स की खबरें पढ़-पढ़ के आप थक गए हैं तो Gartner की रिपोर्ट शायद आपको थोड़ा अचंभित करे। हालंकि, Samsung और Huawei ने अपने फोल्डेबल फ़ोन्स पेश तो कर दिए हैं। लेकिन ना ही वो अभी मार्किट में उपलब्ध हैं और ना ही उनकी कीमत इतनी है की आम आदमी इन्हें खरीदने की सोचे। लेकिन Gartner की रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 तक इस तरह के फोन्स की तादात बढ़ कर 30 मिलियन हो जाएगी। हो सकता है की आने वाले समय में स्मार्टफोन मार्किट इनोवेशन के मामले में फिर तरक्की करे। ऐसा हुआ तो हो सकता है इन फोन्स कि कीमत कम और प्रोडक्शन ज्यादा हो और आप भी इन फोन्स का इस्तेमाल आम फोन्स कि तरह करें।

loksabha election banner

गार्टनर के रिसर्च डायरेक्टर रोबर्टा के अनुसार- आने वाले समय में यूजर्स फोल्डेबल फोन्स को अपने आम फोन यानि की जैसे आज के समय में अपने स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, ठीक वैसे ही फोल्डेबल फोन्स का इस्तेमाल करेंगे। आने वाले 5 सालों में ऐसी उम्मीद है की फोल्डेबल फोन्स मैन्युफेक्चरिंग दिक्कतों के कारण कम ही लोगों के पास रहे। स्क्रीन सरफेस के अलावा इसकी कीमत भी एक अड़चन है जो समय के साथ कम होगी। फिलहाल, इन फोन्स की कीमत लगभग 1,39,000 रुपये के करीब है। मोबाईल फोन्स का शिपमेंट 2019 तक 1.8 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, जो की 0.5 प्रति वर्ष की दर पर कम होगी। हालांकि, 2020 में मोबाईल फोन मार्किट में दोबारा ग्रोथ देखने को मिलेगी। इसमें 1.2 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिलेगी।

उन्होंने कहा- यूजर्स नई टेक्नोलॉजी और ऍप्लिकेशन्स को इस्तेमाल करने के मामले में एक ऐसी देहलीज पर आ गए हैं जहां से गिरावट देखने को मिलेगी। यह गिरावट तभी संभालेगी जब यूजर्स को यूटिलिटी और नए अच्छे टेक्नोलॉजी मॉडल्स देखने को नहीं मिलेंगे। इसके अलावा विक्रेताओं को यह समझना होगा की यूजर्स ने अब अपने स्मार्टफोन्स का लाइफटाइम बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy A70 Rs 30,000 से हो सकता है शुरू, भारत में होगा जल्द लॉन्च

BSNL ने नए IPL प्लान्स किए पेश, डाटा और कॉलिंग समेत मिलेगा स्कोर क्रिकेट अलर्ट

WhatsApp पर यूजर्स एक साथ कई ऑडियो कर पाएंगे Send, जल्द जारी होगा यह फीचर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.