नई दिल्ली, टेक डेस्क। जहां भारत में दो प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटरों ने भारत में 5G सेवा रोलआउट करना शुरू कर दिया है. वहीं सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर BSNL अब घरेलू तकनीक का उपयोग करके 4G को रोलआउट करने की तैयारी कर रहा है। टेलीकॉम कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD), पी के पुरवार ने कहा है कि इस साल नवंबर से BSNL अपने यूजर्स के लिए 4G उपलब्ध कराएगा।

जल्द मिलेगी 4G की सुविधा

नई मीडिया रिपोर्टसे पता चला है कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और सरकार के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DoT) का कंसोर्टियम, BSNL के साथ मिलकर टेलीकॉम कंपनी को घरेलू 4G कोर तकनीक देने के लिए काम कर रहा है।

5G पर भी कर रहा है काम

वहीं अगर 5G सेवाओं की बात करें तो BSNL लेटेस्ट नेटवर्क को 15 अगस्त 2023 को लॉन्च करेगा। पुरवार ने भारत में प्रति उपयोगकर्ता (ARPU) सबसे कम औसत राजस्व होने पर भी टिप्पणी की, जो बाजार में स्थिरता का सवाल उठाता है। इनका मानना है कि देश में 4G सेवा शुरू करने के बाद BSNL के ARPU में बढ़त मिलनी चाहिए। C-DoT ने पहले ही स्वदेशी 5G कोर तकनीक की घोषणा कर दी है। कंपनी का कहना है कि बीटा परीक्षण सुचारू रूप से होने के बाद BSNL 5G सेवा को रोलआउट करना शुरू कर देगा।

यह भी पढ़ें- 5G in India: छा गया Jio 5G, इन शहरों में मिल रही रॉकेट जैसी इंटरनेट स्पीड, जानें किसका और कैसे होगा फायदा

कम होगी 5G प्लान की कीमत

प्रधान मंत्री ने 5G लॉन्च के समय कहां था कि पहले 1GB डेटा की कीमत लगभग 300 रुपये थी, अब यह घटकर लगभग 10 रुपये प्रति GB हो गई है। भारत में एक व्यक्ति प्रति माह औसतन14GB की खपत करता है। इसकी लागत लगभग 4,200 रुपये प्रति माह होनी चाहिए, लेकिन यह लागत 125-150 रुपये ही होगी। यह बदलाव सरकार के प्रयासों के कारण ही हुआ है।

सरकार ने बार-बार कहा है कि 5G प्लान सस्ती कीमत पर उपलब्ध होंगे। ऐसे में BSNL और रिलायंस जियो कम कीमतों पर 5जी प्लान पेश करने की योजना बना रहे हैं। अब ये देखना मजेदार होगा कि वोडाफोन आइडिया के साथ-साथ एयरटेल बाजार में अपनी स्थिति कैसे बनाए रखेगा।

यह भी पढ़ें- Jio True 5G: आज से शुरू होंगी Jio 5G सेवाएं, वाराणसी सहित इन महानगरों में सबसे पहले मिलेगी सुविधा

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट