नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio ने आखिरकार 5G सेवाओं के रोलआउट की घोषणा कर दी है। दूरसंचार कंपनी दशहरा समारोह के तहत परीक्षण के आधार पर केवल चार शहरों में 5G शुरू कर रही है। मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी में रहने वाले Jio यूजर्स हैं, 5 अक्टूबर से 5G सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे। हालांकि, Jio सभी को लेटेस्ट नेटवर्क तक एक्सेस नहीं दे रहा है है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

Reliance Jio ने भारत में लॉन्च की 5G सेवाएं

Reliance Jio भारत में 5G लॉन्च कर रहा है, लेकिन यह सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। टेलीकॉम कंपनी चुनिंदा Jio यूजर्स को इनविटेशन भेजेगी क्योंकि यह कमर्शियल लॉन्च ना होकर एक बीटा टेस्ट है। कंपनी ने बताया कि इसका कोई और तरीका नहीं है और ग्राहकों को कंपनी द्वारा रेंडम ढंग से चुना जाएगा। Jio ने यह भी कहा कि जिन लोगों को 5G सेवाओं तक एक्सेस मिलेगा, उन्हें SMS और अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Jio True 5G: भारत में कल शुरू होगी Jio की 5G सर्विस, इन शहरों में मिलेगी दनादन स्पीड

Jio वेलकम ऑफर के नाम से मिलेगा इनविटेशन

Jio अपने कस्टमर्स को 'Jio वेलकम ऑफर' नाम से एक इनविटेशन भेजेगा। इसके अलावा जिन्हें इनविटेशन मिलेगा, वे खुद ही Jio 5G नेटवर्क में अपग्रेड हो जाएंगे। इसका मतलब है कि लोगों को भारत में लेटेस्ट और सबसे तेज नेटवर्क को एक्सेस करने के लिए अपने मौजूदा Jio सिम या 5G को बदलने की जरूरत नहीं होगी।। Reliance Jio ने कंफर्म किया है कि कस्टमर्स को 1Gbps स्पीड के साथ अनलिमिटेड 5G डेटा मिलेगा।

कंपनी ने कहा कि यूजर इस बीटा परीक्षण का लाभ तब तक उठाते रहेंगे जब तक कि इन शहरों का नेटवर्क कवरेज हर ग्राहक को बेहतरीन कवरेज और यूजर अनुभव देने के लिए पर्याप्त रूप से पूरा नहीं हो जाता है।

यह भी पढ़ें- 5G launch: अगर चाहते हैं रॉकेट जैसी स्पीड, तो जानें 5G से जुड़ी छोटी-छोटी मगर मोटी बातें

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट