Move to Jagran APP

5G launch: अगर चाहते हैं रॉकेट जैसी स्पीड, तो जानें 5G से जुड़ी छोटी-छोटी मगर मोटी बातें

आज देश में 5G नेटवर्क को लॉन्च किया गया है। इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी योजनाओं को भी साझा कर दिया है। 5G कैसे काम करेगा ये जानना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 03:44 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 06:57 PM (IST)
5G launch: अगर चाहते हैं रॉकेट जैसी स्पीड, तो जानें 5G से जुड़ी छोटी-छोटी मगर मोटी बातें
5G launch in India: अगर चाहते हैं रॉकेट जैसी स्पीड, तो अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली, टेक डेस्क। 5G launch in India: भारत में 5G सर्विस लॉन्च होते ही एयरटेल और रिलायंस जियो जैसी टेलीकॉम कंपनियों ने कहा है कि वे इस साल से 5G सेवाएं शुरू कर देंगी। कंपनियों का कहना है कि वो  अपने यूजर्स को 5G टेक्नोलॉजी के साथ बेहतर कल देने की तैयारी कर रही हैं, ताकि भारत में स्मार्टफोन यूजर्स को बेहतर कवरेज के साथ बेहतर वॉइस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा मिल सके। आइए, जानें 5G से जुड़ी छोटी-छोटी मगर मोटी बातें....

loksabha election banner

कहां से होगी शुरुआत

5G के पहले चरण में कुल 13 शहरों में 5G की सुविधा दी जाएगी। इसमें 4 महानगरों- दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता समेत 9 अन्य शहर- बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शामिल किए गए हैं।

कितनी होगी 5G की स्पीड

इसकी स्पीड 4G की तुलना में 10 गुना ज्यादा होगी। आपको 2GB की मूवी डाउनलोड करने में 10 से 15 सेकेंड का समय लगेगा। जबकि 4G स्पीड के साथ लगभग 1GB की फाइल को डाउनलोड करने में तकरीबन 10 से 15 मिनट का समय लगता है।

गांवों में कब पहुंचेगी 5G सेवा

देश के हर कोने में पहुंचने में डेढ़ से दो साल लग सकते हैं। मोबाइल कंपनियों का दावा है कि वो दिसंबर 2023 तक देश के हर कोने में 5G सेवा को पहुंचा देंगी। अगर ऐसा हो जाता है तो 2023 तक पूरे देश को 5G की सेवाएं मिलनी शुरु हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें- आज से 5G हो जाएगा इंडिया, जानें क्या है ये तकनीक, कैसे करेगी काम, किन शहरों में सबसे पहले मिलेगी सुविधा

बेहतर कनेक्टिविटी

5G के साथ यूजर्स को तेज इंटरनेट स्पीड और बेहतर कॉलिंग का अनुभव मिलेगा। इसकी मदद से एक साथ कई डिवाइस को नेटवर्क से कनेक्ट करने पर भी स्पीड में कोई समस्या नहीं आएगी। इसके साथ ही डाउनलोड और अपलोड स्पीड में भी तेजी आ जाएगी। इसका मतलब है कि मिनटों में डाउनलोड होने वाली फाइल अब सेकेंड्स में डाउनलोड हो जाएगी।

पुराने नेटवर्क का क्या होगा

5G लॉन्च के बाद 4G को बंद नहीं किया जाएगा। 4G लॉन्च के बाद भी 3G एक्टिव है। कंपनियां अब भी 3G सर्विसेज देती हैं। इसका मतलब है कि 5G के बाद 4G को नहीं हटाया जाएगा, लेकिन इसके इस्तेमाल में कमी जरूर आ सकती है।

5G सर्विस के लिए आपका हैंडसेट यानी स्मार्टफोन 5G होना जरूरी है।

कितनी देर चलेगी फोन की बैटरी

जैसा कि हम जानते है कि दुनियाभर के कई देशों में 5G सर्विसेज लाइव है। ग्राहकों की तरफ से इस सेवा के बारे में कई प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। कुछ लोगों का कहना है कि 5G के बाद उनकी डिवाइस की बैटरी ज्यादा खत्म हो रही है। सैमसंग के कुछ 5G यूजर्स का कहना है कि उनके फोन की बैटरी पहले से ज्यादा तेजी से खत्म हो रही है। हालांकि इसके कई कारण भी हो सकते हैं पर हम इस बात को अनदेखा नहीं कर सकते ।

यह भी पढ़ें- 5G के लिए तैयार है OnePlus, भारतीयों को मिलेगा शानदार 5G टेक्नोलॉजी इकोसिस्टम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.