Move to Jagran APP

आज से 5G हो जाएगा इंडिया, जानें क्या है ये तकनीक, कैसे करेगी काम, किन शहरों में सबसे पहले मिलेगी सुविधा

प्रधानमंत्री मोदी भारत में आज 5G को लॉन्च कर दिया हैं। आइये जानते हैं कि आखिर 5G नेटवर्क क्या है और कैसे काम करता है। इसके अलावा भारत के किन शहरों में सबसे पहले इसकी सुविधा को पेश किया जाएगा...

By Ankita PandeyEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 10:24 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 11:06 AM (IST)
आज से 5G हो जाएगा इंडिया, जानें क्या है ये तकनीक, कैसे करेगी काम, किन शहरों में सबसे पहले मिलेगी सुविधा
5G launch in india: आज होगा लॉन्च, यहां जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। 5G launch in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 1 अक्टूबर को नई दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन में आधिकारिक तौर पर भारत में 5G लॉन्च करेंगे। PMO के एक नोटिस के अनुसार, प्रधानमंत्री सुबह 10 बजे प्रगति मैदान में अपना भाषण देंगे। इसके बाद इस चार दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत हो जाएगी।

loksabha election banner

क्या है 5G

5G नेटवर्क 1G, 2G, 3G और 4G नेटवर्क के बाद आने वाला 5वीं पीढ़ी का एक नया ग्लोबल वायरलेस स्टैंडर्ड मोबाइल नेटवर्क है। 5G आपके लिए एक नए तरह के नेटवर्क को सक्षम बनाएगा, जिसे मशीनों और उपकरणों के साथ-साथ लोगों से भी जोड़ने के लिए डिजाइन किया गया है।

5G वायरलेस तकनीक हाई मल्टी-Gbps पीक डेटा स्पीड, अल्ट्रा लो लेटेंसी, अधिक विश्वसनीयता, विशाल नेटवर्क क्षमता, बढ़ी हुई जरूरतों और ज्यादातर यूजर्स को शानदार यूजर अनुभव देने के लिए डिजाइन किया गया है। इसके साथ ही यह ज्यादा बेहतर दक्षता नए यूजर एक्सपीरियंस को सशक्त बनाने के साथ ही नए उद्योगों को जोड़ने में मददगार होगी।

यह भी पढ़ें- 5G Launch In India: भारत में 5जी सेवाएं 1 अक्टूबर से होंगी शुरू, जानिए कितना होगा टैरिफ; उपलब्धता और बहुत कुछ

इन शहरों में मिलेगी 5G की सुविधा

काफी समय पहले ही भारत सरकार ने इस बात की जानकारी दे दी है कि 5G भारत के किन- किन शहरों में सबसे पहले दी जाएगी। 5G के पहले चरण में इसे 13 शहरों में रोल आउट किया जाएगा, जिनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शामिल होंगे। हालांकि टेलीकॉम कंपनियों ने कहा है कि आने वाले दो सालों में 5G सेवा पूरे देश में आ जाएगी।

ऐसे करें 5G सर्विस का इस्तेमाल

अगर आप 5G का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आपका फोन 5G इनेबल्ड होना चाहिए। अगर आपको नहीं पता कि आपका फोन 5G इनेबल है कि नहीं, तो सेटिंग में जाकर आप इसे चेक कर सकते हैं।

अगर आपका फोन 5G है तो इसके अलावा आप फोन की सेटिंग्स के मोबाइल नेटवर्क ऑप्शन में जा कर 5G सेवाओं को इनेबल कर सकते हैं। रिलायंस जियो कस्टमर्स को इसके लिए नया सिम लेना होगा। बता दें कि  दिवाली के आसपास महानगरों के साथ-साथ प्रमुख शहरों में 5G का सिम मिलने लगेगा। इतना ही नहीं दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर में जियो की 5G सेवा शुरू हो जाएगी। वहीं अगर एयरटेल की बात करें तो कंपनी के CEO गोपाल विट्ठल के मुताबिक इसके सभी ग्राहकों के सिम पहले से ही 5G इनेबल्ड हैं।

यह भी पढ़ें- 5G के लिए तैयार है OnePlus, भारतीयों को मिलेगा शानदार 5G टेक्नोलॉजी इकोसिस्टम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.