Move to Jagran APP

5G Launch In India: भारत में 5जी सेवाएं 1 अक्टूबर से होंगी शुरू, जानिए कितना होगा टैरिफ; उपलब्धता और बहुत कुछ

5G Launch In India प्रौद्योगिकी में एक नये युग की शुरूआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 5G दूरसंचार सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। यह 5G सेवा बिना किसी बाधा के कवरेज उच्च डेटा दर कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रणाली प्रदान करेगा।

By Babli KumariEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 09:33 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 09:33 AM (IST)
5G Launch In India: भारत में 5जी सेवाएं 1 अक्टूबर से होंगी शुरू, जानिए कितना होगा टैरिफ; उपलब्धता और बहुत कुछ
भारत में 5जी सेवाएं 1 अक्टूबर से होंगी शुरू (फाइल इमेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी 2022) के छठे संस्करण में सुबह 10 बजे 5जी सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। 5G तकनीक भारत में मोबाइल उपयोगकर्ताओं को बिना किसी बाधा के कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और विश्वसनीय संचार प्रदान करने का वादा करती है।

loksabha election banner

यह ऊर्जा दक्षता, स्पेक्ट्रम दक्षता और नेटवर्क दक्षता में वृद्धि करेगा। देश के दो सबसे बड़े दूरसंचार सेवा प्रदाताओं एयरटेल और रिलायंस जियो ने घोषणा की है कि वे इस साल 5 जी सेवाएं शुरू करेंगे, हालांकि, अभी तक टैरिफ पर कोई स्पष्टता नहीं है और उपयोगकर्ता कब से 5 जी सेवाओं तक पहुंच पाएंगे। पेश है देश में 5जी सेवा शुरू होने के बारे में तमाम बातें- 

क्या है 5जी ?

5G अगली पीढ़ी की मोबाइल नेटवर्क क्षमता है जो उच्च गति पर डेटा के बड़े सेट के प्रसारण की सुविधा प्रदान कर सकती है। 3G और 4G की तुलना में 5G में कम विलंबता (न्यूनतम विलंब के साथ डेटा की एक निश्चित मात्रा को संसाधित करने की क्षमता) है, और यह विभिन्न क्षेत्रों में उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ाएगा। 5G में 4G की तुलना में 10 गुना तेज होने की क्षमता है। 5G रोलआउट से खनन, वेयरहाउसिंग, टेलीमेडिसिन और मैन्युफैक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में दूरस्थ डेटा निगरानी में और अधिक विकास होने की उम्मीद है।

क्या है 5जी के फायदे

5G तकनीक आम लोगों को व्यापक लाभ प्रदान करेगी। यह बिना किसी बाधा के कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रदान करने में मदद करेगा। साथ ही, यह ऊर्जा दक्षता, स्पेक्ट्रम दक्षता और नेटवर्क दक्षता में वृद्धि करेगा। 5G तकनीक अरबों इंटरनेट ऑफ थिंग्स उपकरणों को जोड़ने में मदद करेगी, उच्च गति पर गतिशीलता के साथ उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो सेवाओं की अनुमति देगी, टेली-सर्जरी और स्वायत्त कारों जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं की डिलीवरी।

5G आपदाओं की वास्तविक समय निगरानी, सटीक कृषि, खतरनाक औद्योगिक कार्यों जैसे गहरी खदानों, अपतटीय गतिविधियों आदि में मनुष्यों की भूमिका को कम करने में मदद करेगा। मौजूदा मोबाइल संचार नेटवर्क के विपरीत, 5G नेटवर्क इनमें से प्रत्येक के लिए आवश्यकताओं की अनुमति देगा।

5G से होगा ये फायदा

  • माना जा रहा है कि 5G तकनीक के जरिए मोबाइल इंटरनेट की स्पीड 4जी से 10 गुना ज्यादा हो जाएगी।
  • स्वास्थ्य सेवाओं में तकनीक का इस्तेमाल बढ़ेगा। इसमें टेलीमेडिसिन के साथ-साथ चिकित्सा क्षेत्र में रोबोट का इस्तेमाल करना बढ़ेगा। दूरस्थ ग्रामीण और पहाड़ी इलाकों में तकनीक के जरिए वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग से गंभीर बीमारियों के इलाज की भी व्यवस्था बनाई जा सकेगी।
  • होटल और हॉस्पिटालिटी सेक्टर में भी रोबोट का इस्तेमाल करना संभव हो सकेगा
  • वर्चुअल रियलिटी के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके जरिए आभासी टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा सकेगा।
  • कृषि क्षेत्र में ड्रोन का इस्तेमाल प्रभावी तरीके से हो सकेगा। साथ ही मौसम की जानकारी का अंदाजा ज्यादा सटीकता से लगाया जा सकेगा और उसका प्रसार, हितधारकों तक तेज हो सकेगा।
  • शिक्षा और शोध के क्षेत्र में तेज इंटरनेट और ज्यादा कनेक्टिविटी से बेहतर और जल्दी परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे।
  • अभी प्रयोग के स्तर पर चलाई जा रही ड्राइवर लेस कार और ड्राइवरलेस मेट्रो के संचालन को अंजाम दिया जा सकेगा

भारत में 5G सेवाएं कौन करेगा लॉन्च ?

रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया सहित टेलीकॉम दिग्गजों ने 1 अगस्त को संपन्न स्पेक्ट्रम के लिए मेगा नीलामी में हिस्सा लिया, जहां उन्होंने 1.56 लाख करोड़ रुपये के संयुक्त मूल्य के लिए बोली लगाई। पिछली कई रिपोर्टों से पता चलता है कि भारत में 5G सेवाओं को लॉन्च करने में Airtel और Jio सबसे आगे होंगे।

कंपनियां शुरुआत में देश भर के कुछ शहरों में 5G लॉन्च करेंगी, इनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं। इसका मतलब है कि इस साल सभी यूजर्स को 5G सर्विस का एक्सेस नहीं मिलेगा।

5G सेवाओं के लिए क्या होगा टैरिफ?

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, दूरसंचार दिग्गजों ने मूल्य निर्धारण के विवरण का खुलासा नहीं किया है, लेकिन वे 4G प्रीपेड योजनाओं के बराबर होंगे। एक बार 5G को ठीक से रोल आउट करने के बाद, लोगों के पास 4G प्लान की तरह ही 5G टैरिफ प्लान होंगे।

हाल ही में जेपी मॉर्गन निवेशक शिखर सम्मेलन में, भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक गोपाल विट्टल ने कहा कि कंपनी निकट अवधि में 5G मुद्रीकरण के अपने प्राथमिक इंजन के रूप में टैरिफ बढ़ोतरी के माध्यम से प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) वृद्धि देखती है और उपभोक्ता स्वीकृति के बारे में बहुत चिंतित नहीं है। दूरसंचार एक आवश्यक सेवा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में दूरसंचार वाहक 2025 तक 5G के लिए उन्नत बुनियादी ढांचे के विकास में लगभग 19.5 बिलियन डॉलर का निवेश करने की उम्मीद कर रहे हैं। हाल ही में, दिल्ली हवाई अड्डे को चलाने वाले जीएमआर समूह ने घोषणा की है कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) द्वारा इन सेवाओं को शुरू करने के बाद यात्री हवाई अड्डे पर 5G कनेक्टिविटी का लाभ उठा सकते हैं।

क्या 5G फोन में काम करेगा 4G सिम

5G कनेक्टिविटी प्राप्त करने के लिए, आपके पास 5G-सक्षम स्मार्टफोन/टैबलेट होना चाहिए। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में इस्तेमाल होने वाले 9.7% स्मार्टफोन 5G-सक्षम हैं। जब 4G लॉन्च किया गया था, तो टेलीकॉम प्रदाताओं ने भारत में लोगों को 4G सिम कार्ड देना शुरू कर दिया था। हमें 5G सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए लाइन-अप करने या नए सिम के लिए आवेदन करने की अब आवश्यकता नहीं होगी।

एक 4G सिम 5G-संचालित फोन में काम कर सकता है, हालांकि, आप 5G क्षमताओं का पूरा लाभ नहीं उठा पाएंगे। 5G नेटवर्क का अधिकतम लाभ उठाने के लिए 5G फोन के साथ 5G सिम का होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- 5G Launch: पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे 5जी सर्विस, देश में संचार क्रांति के नए युग की होगी शुरुआत

यह भी पढ़ें- देश में 5G सेवा एक अक्टूबर से, पहले चरण में सुविधा 13 शहरों में, जानिए कैसे ले सकते हैं इसका लाभ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.