Move to Jagran APP

5G in India: छा गया Jio 5G, इन शहरों में मिल रही रॉकेट जैसी इंटरनेट स्पीड, जानें किसका और कैसे होगा फायदा

Jio 5G सेवा अब भारत में लॉन्च हो गई है। कंपनी की लेटेस्ट 5G सेवा मुंबई दिल्ली सहित दो अन्य शहरों में शुरू की जा रही है। बता दें कि ये सुविधा कुछ चुनिंदा लोगों को ही मिल रही है। Reliance 5G यूजर्स को 1Gbps तक की स्पीड देगा।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2022 12:59 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 12:59 PM (IST)
5G in India: छा गया Jio 5G, इन शहरों में मिल रही रॉकेट जैसी इंटरनेट स्पीड, जानें किसका और कैसे होगा फायदा
5G in India: यहां जानें Jio 5G से जुड़ी सभी बातें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Jio 5G सर्विस अब भारत में उपलब्ध है। Reliance Jio शुरुआत में इसे चुनिंदा शहरों में रोलआउट कर रहा है। टेलीकॉम कंपनी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि Jio 5G को 5 अक्टूबर से चार शहरों में शुरू हो जाएगी।इसके साथ ही कंपनी ने यह भी बताया कि भारत में Jio 5G कैसे और किन शहरों में उपलब्ध होगा। आइये इसके बारे में सारी जरूरी बातें जानते हैं।

loksabha election banner

Jio 5G वेलकम ऑफर की घोषणा

कंपनी ने एक Jio 5G वेलकम ऑफर लॉन्च किया जो एक इनविटेशन है। Reliance Jio कस्टमर्स को रेंडमली एक मैसेज भेजा, ये मैसेज केवल कुछ चुनिंदा लोगों को मिला है। कंपनी ऐसा इसलिए कर रही है क्योंकि यह सिर्फ एक बीटा टेस्ट है। यही वजह है कि रिलायंस जियो ने 5G सर्विस देने के लिए इनविटेशन सिस्टम को चुना है। उम्मीद है कि सब कुछ सही ढ़ग से होने के बाद, 5G नेटवर्क को सभी के लिए उपलब्ध होगा। कंपनी उन लोगों को "Jio 5G वेलकम ऑफर" मैसेज के साथ एक नोटिफिकेशन भेजेगी, जो इस ऑफर के लिए योग्य हैं। इसके बाद वे 5G का उपयोग कर सकेंगे।

क्या किसी और तरीके से भारत में उपयोग कर सकेंगे Jio 5G सेवा?

रिलायंस जियो ने बताया कि इसका कोई और तरीका नहीं है। जिन लोगों को 5G सेवाओं तक विशेष एक्सेस मिलेगी, उन्हें SMS और अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से सूचित किया जाएगा। बाकि यूजर्स को 5G के स्टेबल वर्जन का इंतजार करना होगा।

यह  भी पढ़ें- खुशखबरी! अब 10000 रुपये से कम में मिलेगा 5G स्मार्टफोन, यहां जानें क्या होगी खासियत

इन शहरों में मिलेगा Jio 5G

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि यह कोई कमर्शियल लॉन्च नहीं है ब्लकिकेवल एक बीटा परीक्षण है। इसलिए रिलायंस जियो केवल चार शहरों में 5G की पेश कर रहा है जिसमें मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी शामिल है। कंपनी आने वाले महीनों में इसे और शहरों में लॉन्च करेगी।

कंपनी ने कहा कि उपयोगकर्ता इस बीटा परीक्षण का लाभ तब तक उठाते रहेंगे जब तक कि शहर का नेटवर्क कवरेज हर ग्राहक के लिए बेहतर ना हो जाएं। रिलायंस ने दिसंबर 2023 तक भारत के हर कोने में 5G सेवा देने का वादा किया है।

क्या खरीदना होगा Jio 5G के लिए नया सिम

Reliance Jio ने जानकारी दी है कि कस्टमर्स को भारत में लेटेस्ट और सबसे तेज़ नेटवर्क एक्सेस करने के लिए अपने मौजूदा Jio सिम या 5G हैंडसेट को बदलने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि 5G फोन होना बहुत जरूरी है।

Jio 5G प्लान की कीमतें

Reliance Jio ने अभी तक भारत में 5G Jio प्लान की कीमतों की घोषणा नहीं की है। 5G के लॉन्च के समय अंबानी ने घोषणा की है कि Jio 5G प्लान यूजर्स को दुनिया के किसी भी टेलीकॉम की तुलना में सबसे कम कीमत पर उपलब्ध होगा। इसलिए, Jio यूजर्स को इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें- Jio 5G Welcome Offer: क्या है जियो का वेलकम ऑफर, इन खास यूजर्स को मिलेगा फायदा, ये है कंपनी का प्लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.