नई दिल्ली (टेक डेस्क)। नया स्मार्टफोन खरीदते समय यूजर्स फोन के हर आस्पेक्ट पर ध्यान देते हैं। फोन के कैमरा से लेकर बैटरी और डिस्प्ले से लेकर रैम तक यूजर्स कई फीचर्स को बारिकी से परखते हैं, लेकिन हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने से पहले 89 फीसद यूजर्स की प्राथमिकता उसका कैमरा होती है। वहीं, 87 फीसद यूजर्स बैटरी लाइफ, 79 फीसद रैम और 72 फीसद यूजर्स मेमोरी को महत्व देते हैं। यह जानकारी साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) की एक रिपोर्ट में दी गई है।

CMR के मोबाइल इंडस्ट्री कंज्यूमर इनसाइट (MICI) सर्वे के मुताबिक, नया स्मार्टफोन खरीदने के समय यूजर्स ब्रैंड्स के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं। वो किसी एक ब्रैंड के साथ नहीं रहना चाहते हैं। यूजर्स स्मार्टफोन के हर फीचर और हार्डवेयर पर गौर करते हैं। सर्वे के मुताबिक, स्मार्टफोन यूजर्स की पसंद नए फीचर्स पर भी निर्भर करती है। इसमें ओवरऑल प्रोडक्ट क्वालिटी 92 फीसद, परफॉर्मेंस 90 फीसद, एस्थेटिक्स 82 फीसद और सर्विस 76 फीसद है। आपको बता दें कि यह सर्वे फरवरी 2019 में भारत के टॉप 8 शहरों में किया। इसमें अलग-अलग कैटेगरी के 15 से लेकर 30 साल तक के युवा शामिल थे।

CMR के लीड एनालिस्ट-आईआईजी नरिन्दर कुमार ने कहा, “आज मार्केट में स्मार्टफोन्स के कई विकल्प मौजूद हैं। यूजर्स उन डिवाइसेज पर ज्यादा ध्यान देते हैं जो प्रोडक्ट की क्वालिटी और बाकी पहलुओं पर फोकस्ड हैं।” वहीं, CMR के हेड-यूजर रिसर्च प्रैक्टिस सत्या मोहंते ने कहा, “CMR के इस सर्वे में यह पता चलता है कि यूजर्स स्मार्टफोन में इनवेस्ट करना चाहते हैं।” सत्या मोहंते ने यह भी कहा कि बड़े स्मार्टफोन्स अपनी क्वालिटी के दम पर यूजर्स के बीच लोकप्रिय हैं तो वहीं, छोटे ब्रैंड्स से मिल रहा कॉम्पिटीशन दिलचस्प है।

यहां हम आपको कुछ ऐसे स्मार्टफोन्स के बारे में भी बता रहे हैं जिनकी कैमरा क्वालिटी बेहतर है और उनकी कीमत 20,000 रुपये से कम है।

Xiaomi Mi A2: इसमें ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका पहला सेंसर 20 मेगापिक्सल का है। वहीं, दूसरा सेंसर 12 मेगापिक्सल का है। सेल्फी कैमरा की बात करें तो इसमें 20 मेगापिक्सल का सोनी IMX376 सेंसर दिया गया है। इसके 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये है। वहीं, इसके 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 15,999 रुपये है।

POCO F1: इसमें ड्यूल रियर कैमरा मौजूद है। इसका प्राइमरी सेंसर f/1.9 अपर्चर और ड्यूल पिक्सल ऑटोफोक्स के साथ 12 मेगापिक्सल का है। वहीं, सेकेंडरी सेंसर f/2.0 अपर्चर के साथ 5 मेगापिक्सल का है। इसके साथ ही 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। इसके 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये है।

Asus Zenfone Max Pro M2: फोटोग्राफी के लिए इसमें ड्यूल रियर कैमरा मौजूद है। इसका प्राइमरी सेंसर F/1.8 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का है। यह Sony IMX486 सेंसर है। वहीं, सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है। इसके 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपये है। वहीं, 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कमत 14,999 रुपये है।

यह भी पढ़ें:

‘www’ के इन्वेंटर Sir Tim ने बताए इंटरनेट के 3 सबसे बड़े खतरे

Redmi 7 18 मार्च को हो सकता है लॉन्च, कीमत और फीचर्स की जानकारियां आई सामने

Netflix और Prime Video की तर्ज पर, Apple 25 मार्च को लॉन्च कर सकता है ऑनलाइन

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस