नई दिल्ली (टेक डेस्क)। आज से कुछ साल पहले मोबाइल फोन खो जाने पर कॉन्टैक्ट और मैसेज भी गुम हो जाते थे। लेकिन आज आपका स्मार्टफोन खो जाए तो केवल कॉन्टैक्ट और मैसेज ही नहीं खोएगा, आपकी पहचान भी खो सकती है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल हम अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ-साथ बैंकिंग एवं कई जरूरी सेवाओं के लिए करते हैं। मोबाइल फोन गुम हो जाने पर या चोरी हो जाने पर हमारे कॉन्टैक्ट्स और मैसेज के अलावा बैंकिंग जानकारी, सोशल मीडिया क्रेडेंशियल्स आदि के गुम हो जाने का भी खतरा बना रहता है। ऐसे में हम आपको आज 8 सुझाव देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप स्मार्टफोन के गुम हो जाने की स्तिथि में अपना निजी डाटा बचा सकते हैं या फिर अपने निजी डाटा को हैक होने से बचा सकते हैं।

फोन को पिन या पासवर्ड से लॉक करके रखें

सबसे पहला जो सुरक्षा का उपाय है वो यह है कि अपने स्मार्टफोन या मोबाइल फोन को पिन या पासवर्ड से लॉक करें। पासवर्ड थोड़ा जटिल होना चाहिए ताकि कोई आसानी से इसे खोल न पाए। यह भी ध्यान दें कि पासवर्ड ऐसा रखें कि वो आपको याद रहे। कई ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं जिसमें यूजर्स के पासवर्ड का पता लगाकर हैकर्स ने स्मार्टफोन लॉक किया है। आजकल आने वाले स्मार्टफोन फिंगरप्रिंट या अन्य बायोमैट्रिक पासवर्ड के जरिए लॉक किए जाते हैं। ऐसे में इसे हैक करना मुश्किल होता है।

पब्लिक Wi-Fi के इस्तेमाल से बचें

फ्री Wi-Fi या पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल लोग धड़ल्ले से करते हैं। सबसे ज्यादा सिक्युरिटी ब्रीच की घटनाएं पब्लिक Wi-Fi के जरिए ही अंजाम दिए जाते हैं। पब्लिक Wi-Fi के जरिए हैकर्स आपके स्मार्टफोन को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। ऐसे में आप पब्लिक Wi-Fi का इमरजेंसी होने पर ही इस्तेमाल करें। पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल करने से बचें। पब्लिक Wi-Fi का अगर आप इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो ऑनलाइन ट्रांजैक्शन जैसी सेवाओं का इस्तेमाव पब्लिक Wi-Fi के जरिए कभी न करें।

VPN (वर्चुअल) नेटवर्क का करें इस्तेमाल

अगर आप कभी पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप VPN सर्विस के जरिए ही पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल करें। VPN के जरिए Wi-Fi का इस्तेमाल करने से आपका नेटवर्क सुरक्षित रहेगा और हैकर्स को आपके डिवाइस का एक्सेस करना मुश्किल होगा और आपका स्मार्टफोन सुरक्षित होगा।

अपने iOS या Android स्मार्टफोन को करें अपडेट

आप अगर iOS या Android स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह सुनिश्चित रखें कि आपका स्मार्टफोन लेटेस्ट अपडेट से अपडेटेड हो। अगर आपका डिवाइस लेटेस्ट वर्जन में अपडेटेड नहीं रहेगा तो इसे हैक करना आसान होगा। ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलपर्स अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को समय-समय पर सिक्युरिटी पैच के साथ अपडेट करते रहते हैं जो आपके डिवाइस को हैक होने से बचाता है।

फोन को एनक्रिप्शन या रिमोट वाइप के जरिए करें सुरक्षित

अपने स्मार्टफोन के गुम होने कि स्तिथि में एनक्रिप्शन और रिमोट वाइप जैसे ऑप्शन को इनेबल करके रखें। ऐसा करने के बाद अगर आपका फोन चोरी भी हो जाए या गुम हो जाए तो आप पीसी या कम्पयूटर से लॉगइन करके अपने स्मार्टफोन के डाटा को एनक्रिप्ट कर सकते हैं या आप इसे वाइप भी कर सकते हैं।

ऐप्स करें चेक

अपने स्मार्टफोन में किसी भी ऐप को डाउनलोड या इंस्टाल करने से पहले उसे चेक करें। कई बार हम जाने-अनजाने में फर्जी ऐप्स को अपने फोन में डाउनलोड कर लेते हैं जिसकी वजह से स्मार्टफोन हैक होने की संभावना रहती है। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले आप यह चेक कर लें कि ऐप वेरिफाइड है कि नहीं। इसके बाद ही आप उस ऐप को डाउनलोड करें।

Technology की और वीडियोज देखने के लिए Subscribe करें हमारा YouTube चैनल Jagran HiTech

ऐप का परमिशन करें चेक

जब भी आप किसी ऐप को इंस्टाल करने के बाद पहली बार ओपन करते हैं तो आपसे वह कई तरह के परमिशन देने को कहता है। किसी भी ऐप को आप केवल जरूरी परमिशन ही दें। ऐप को परमिशन देने के बाद वो आपके पता लगने से पहले ही आपके निजी डाटा का एक्सेस कर लेता है जिसकी वजह से डाटा लॉस होने का खतरा बरकरार रहता है।

डाटा बैकअप

अपने स्मार्टफोन के डाटा का बैकअप लगातार करते रहें ताकि फोन गुम होने की स्तिथि में आप अपने डाटा को रिकवर कर सकें। अगर डाटा बहुत जरूरी है तो उसे जरूर बैकअप कर लें। इन स्मार्ट टिप्स की मदद से आप अपने डाटा को सुरक्षित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

WhatsApp डाटा चोरी करने के लिए हैकर्स करते हैं इन ऐप्स का इस्तेमाल

आपने भी तो इंस्टॉल नहीं किए ये 70 ऐप्स, आपका स्मार्टफोन बन सकता है 'डब्बा'

Gmail अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Posted By: Harshit Harsh