नई दिल्ली, टेक डेस्क। साल 2019 लगभग खत्म होने वाला है और इस साल बाजार में नई तकनीक के साथ ही स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों का मुख्य फोकस शानदार कैमरा फोन पर रहा। कंपनियों ने यूजर्स के फोटोग्राफी अनुभव को बेहतर बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्यूटी मोड समेत कई फीचर्स से लैस बेहतरीन कैमरा क्वालिटी वाले स्मार्टफोन लॉन्च किए। इस दौरान बाजार में Realme XT से लेकर Vivo V17 Pro तक कई फोन लॉन्च हुए जो कि अपनी कैमरा क्वालिटी को लेकर यूजर्स के बीच अपनी एक महत्वपूर्ण जगह बनाई है। आइए जानते हैं साल 2019 में लॉन्च हुए ऐसे ही स्मार्टफोन्स के बारे में जिनमें शानदार फीचर्स के साथ लजवाब कैमरा क्वालिटी दी गई है। 

वैसे बता दें कि 29 नवंबर को जागरण न्यू मीडिया ने Jagran HiTech Awards का आयोजन किया था। मोबाइल और मोबिलिटी सेक्टर में आयोजित किए गए इस इवेंट में टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल सेक्टर की कई कैटेगिरीज में अवॉर्ड दिए गए। इस शो में जूरी पैनल और जनता की वोट के आधार पर '2019 कैमरा फोन ऑफ दी ईयर' का अवॉर्ड Realme XT ने हासिल किया। हालांकि भारतीय बाजार में इस Realme XT के अलावा Vivo V17 Pro, OnePlus 7T, OPPO Reno2 और Samsung Galaxy A70s ऐसे स्मार्टफोन हैं जिनमें बेहतरीन कैमरा क्वालिटी का उपयोग किया गया है। जानते हैं इन फोन्स के कैमरा फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में सबकुछ।

Realme XT: भारतीय बाजार में 64 मेगापिक्सल कैमरे के साथ लॉन्च होने वाला यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है। इसमें 64 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे के अलावा, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर और 2 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर दिया गया है। वहीं सेल्फी और वीडियो कॉलिंग की सुविधा के लिए Realme XT में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा उपलब्ध है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 प्रोसेसर पर पेश किए गए इस फोन में पावर बैकअप के लिए 20W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है। भारत में इस फोन की शुरुआती कीमत 15,999 रुपये है। 

Vivo V17 Pro: इस फोन की कीमत 29,990 रुपये है और फोटोग्राफी के लिए बेस्ट विकल्प कहा जा सकता है। इसमें 32 मेगापिक्सल + 8 मेगापक्सिल का ड्यूल पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है जो कि यूजर्स को आकर्षक सेल्फी क्लिक करने में मदद करता है। वहीं क्वाड रियर कैमरा की सुविधा उपलब्ध है। Vivo V17 Pro में 48 मेगापिक्सल का Sony IMX582 सेंसर, 13 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और बोकेह इफेक्ट्स के लिए 2 मेगापिक्सल का सेंसर शामिल है। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें 6.44 इंच का फुल एचडी+ फुलव्यू सुपर एमोलेड डिस्प्ले, 8 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरन मेमोरी दी गई है। 

OnePlus 7T: इसमें फोटोग्राफी के लिए ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन में 48 मेगापिक्सल का Sony IMX586 सेंसर, 16 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल कैमरा और 12 मेगापिक्सल का तीसरा सेंसर मौजूद है। जबकि सेल्फी के लिए OnePlus 7T में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा उपलब्ध है। इस फोन की शुरुआती कीमत​ 37,999 रुपये है और यह ndroid 10 आउट ऑफ बॉक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च होने वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन है। सिक्योरिटी के लिए इसमें ​इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। 

OPPO Reno2: यह स्मार्टफोन अपने कैमरा फीचर्स को लेकर लॉन्च से पहले ही चर्चा में बना हुआ था। इसमें ड्यूल एलईडी फ्लैश के साथ क्वाड कैमरा सेटअप उपलब्ध है। Oppo Reno2 में 48 मेगापिक्सल का Sony IMX586 सेंसर, 13 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस और 2 मेगापिक्सल का मोनो लेंस दिया गया है। फोन में अल्ट्रा डार्क मोड और अल्ट्रा स्टीडी वीडियो मोड जैसे फीचर्स मौजूद हैं। वहीं सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा उपलब्ध है। पावर बैकअप के लिए इसमें VOOC Flash Charge 3.0 तकनीक के साथ 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है।

Samsung Galaxy A70s: इस स्मार्टफोन में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके अलावा यूजर्स को शानदार फोटोग्राफी का अहसास कराने के लिए ट्रिपल रियर कैमरा मौजूद है। Galaxy A70s में 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और 5 मेगापिक्सल का तीसरा सेंसर मौजूद है। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें 6.7 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर और पावर बैकअप के लिए 4,500एमएएच की बैटरी उपलब्ध है। 

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस