नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। OPPO Reno फ्लैगशिप सीरीज को इसी साल इंट्रोड्यूस किया गया। यह सीरीज कंपनी के प्रीमियम फ्लैगशिप सीरीज के तौर पर पेश किया गया। इस सीरीज की खास बात ये है कि इसमें बेहतर कैमरा और डिजाइन के साथ-साथ बेहतर परफॉर्मेंस भी मिलती है। पिछले महीने कंपनी ने इस सीरीज के अगले मॉडल के तीन स्मार्टफोन्स OPPO Reno2, OPPO Reno2 Z और OPPO Reno2 F लॉन्च किए हैं। इस सीरीज के बेस मॉडल OPPO Reno2 को पिछले 20 दिनों तक इस्तेमाल करने के बाद आपके लिए मैं ये रिव्यू लेकर आया हूं।

OPPO Reno2: डिजाइन

OPPO Reno2 के लुक और डिजाइन की बात करें तो इसका भी डिजाइन OPPO Reno2 Z की तरह ही काफी प्रीमियम दिया गया है। फोन को हाथ में लेते ही आपको इस बात का एहसास हो जाएगा कि ये एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। फोन के फ्रंट पैनल में आपको नियर बेजल लेस डिजाइन देखने को मिलता है। कंपनी के दावों के मुताबिक, इसमें आपको 93 फीसद से ज्यादा का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो मिलता है। इसकी वजह से आप इस स्मार्टफोन में ऑनलाइन कंटेंट को बेहतर तरीके से स्ट्रीम कर सकेंगे। OPPO Reno2 के फ्रंट और बैक में भी Twilight Mist फिनिशिंग दी गई है।

ये स्मार्टफोन दो कलर ऑप्शन्स Luminous Black और Ocean Blue में आता है। इसका बैक पैनल काफी शाइनिंग लुक देता है, इसके बैक पैनल पर अगर उंगलियों के निशान बैठ भी जाते हैं तो आप आसानी से उसे साफ कर सकते हैं। मैं आपको यही रेकोमैंड करूंगा कि आप फोन के साथ आने वाले कवर को लगा कर रखें, ताकि आपको डिवाइस को बार-बार साफ करने की जरूरत न पड़े। फोन के फ्रंट और बैक पैनल को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से प्रोटेक्ट किया गया है।

OPPO Reno2 के फ्रंट पैनल की बात करें तो इसके फ्रंट पैनल में किसी भी तरह का नॉच नहीं दिया गया है। इसमें कंपनी ने OPPO Reno की तरह शॉर्क फिन पॉप-अप सेल्फी कैमरा का इस्तेमाल किया है। फोन के दाहिने तरफ पावर बटन दिया गया है। इस पावर बटन का इस्तेमाल आप स्क्रीन लॉक करने के लिए भी कर सकते हैं। पावर बटन के ठीक ऊपर सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है, जिसमें फोन के बांयी ओर वॉल्यूम रॉक्स दिए गए हैं। फोन में दो 4G सिम कार्ड और एक एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड लगाया जा सकता है।

OPPO Reno2: डिस्प्ले

OPPO Reno2 में 6.5 इंच का AMOLED Panoramic डिस्प्ले दी गई है। फोन की डिस्प्ले का स्क्रीन रिजोल्यूशन 2,340 x 1,080 पिक्सल है, जो 401ppi को सपोर्ट करता है। इसमें आपको 16 मिलियन कलर का रिफ्लेक्शन मिलता है। वीडियो देखते समय इसमें 430nits की ब्राइटनेस मिलती है जो आपको एक बेहतर व्यूइंग एक्सपीरियंर देता है। फुल स्क्रीन वीडियो देखने के लिए इस रेंज में ये एक शानदार स्मार्टफोन है।

परफॉर्मेंस

OPPO Reno2 परफॉर्मेंस के मामले में भी एक बेहतर डिवाइस साबित होता है। फोन 8GB रैम और 256GB के स्टोरेज के साथ आता है। यानी की आप इसमें हाई ग्राफिक्स गेमिंग और मल्टी-टास्किंग का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। फोन में PUBG, Apex Legend जैसे हाई ग्राफिक्स गेम को खेलने में मुझे कोई परेशानी नहीं आई। फोन में Qualcomm Snapdragon 730G ऑक्टाकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है।

बैटरी की बात करें तो इसे पावर देने के लिए 4,000mAh की बैटरी दी गई है, जो कि हाई एंड स्मार्टफोन्स के लिए आजकर कॉमन हो गया है। फोन की बैटरी मल्टी टास्किंग के बावजूद 1 दिन आसानी से लास्ट कर जाती है। वहीं, अगर आप स्टैंड बाई मोड में या फिर कम इस्तेमाल करते हैं तो 2 दिन लास्ट कर जाता है। फोन में VOOC 3.0 चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित ColorOS 6.1 OS दिया गया है।

कैमरा

सबसे आखिर में हम बात करते हैं Reno 2 के कैमरे के बारे में, इसके बैक में क्वॉड कैमरा सेट अप दिया गया है। फोन के चारों ही कैमरे वर्टिकली अलाइंड किया गया है। कैमरे के नीचे आपको ‘Designed for Reno’ के साथ OPPO का Logo दिया गया है। फोन के कैमरे के कॉन्फिग्यूरेशन की बात करें तो इसमें 48+8+2+2 मेगापिक्सल के चार कैमरे दिए गए हैं। फोन के फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। OPPO Reno सीरीज मुख्य तौर पर कैमरे फीचर्स के लिए जाना जाता है। ऐसे में इस स्मार्टफोन का कैमरा कैसा है आइए, जानते हैं।

इस साल लॉन्च होने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन्स की तरह इसमें भी 48 मेगापिक्सल के मेन कैमरे दिया गया है। इसके मेन कैमरे में f1.7 का अपर्चर दिया गया है जो कि 20x डिजिटल जूम तक की तस्वीर क्लिक कर सकता है। इसके मेन कैमरे में आपको नाइट मोड, पैनो (Panorama) मोड, एक्सपर्ट या प्रो मोड, टाइम लैप्स एवं स्लो-मो जैसे मोड्स दिए गए हैं। फोन का रियर कैमरा प्रोट्रेट और ब्यूटी मोड को भी सपोर्ट करता है।

फोन के अन्य रियर कैमरे की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल कैमरा दिया गया है, जिसका सेंसर f2.2 दिया गया है। इसके अलावा दो अन्य कैमरे भी दिए गए हैं, जिसमें 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का माइक्रो सेंसर दिया गया है। फोन के डेप्थ सेंसर में f2.4 अपर्चर दिया गया है, जबकि माइक्रो सेंसर में भी f2.4 अपर्चर दिया गया है।

फोन के रियर कैमरे से आप 4K क्वालिटी की वीडियो 30fps पर कैप्चर कर सकते हैं। फोन में स्लो मोशन वीडियो रिकार्डिंग की भी सुविधा दी गई है। फोन के रियर कैमरे से मैं काफी प्रभावित हुआ हूं, फोन का रियर कैमरा खास तौर पर लो लाइट में बेस्ट कैप्चर की तस्वीर क्लिक कर सकता है। अंधेरे में ली गई तस्वीर के लिए इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया है जो तस्वीर को इन्हांस कर देता है।

फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल का पॉप-अप कैमरा दिया गया है। फोन के फ्रंट कैमरे से भी आप हाई क्वालिटी की HD वीडियो शूट कर सकते हैं। सोशल मीडिया लवर्स को इसका सेल्फी कैमरा काफी पसंद आएगा। फोन के सेल्फी कैमरे में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस ब्यूटी मोड्स दिए गए हैं। फोन के सेल्फी कैमरे में इस्तेमाल किए गए पॉप-अप मैकेनिज्म की बात करें तो इसका पॉप-अप कैमरा फ्री फॉल डिटेक्शन दिया गया है। यानी कि गलती से अगर यह स्मार्टफोन आपके फोन से गिर भी जाता है तो इसका पॉप-अप मैकेनिज्म इसे ऑटोमैटिकली बंद कर देगा।

हमारा फैसला

अगर आप Rs 35,000 की रेंज में एक प्रीमियम लुक और डिजाइन के साथ-साथ एक बेहतर कैमरा वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो ये एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। फोन की कीमत Rs 36,990 है और इस रेंज में 8GB रैम और 48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ आने वाला यह स्मार्टफोन आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। फोन के अन्य फीचर्स के अलावा, मुझे खास तौर पर इसका लुक काफी अच्छा लगा। साथ ही साथ मुझे इसकी कैमरा परफॉर्मेंस भी बेहतर लगी।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप