नई दिल्ली, रेनू यादव। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus ने पिछले दिनों भारतीय बाजार में अपना मोस्ट अवेटेड स्मार्टफोन OnePlus 7T लॉन्च किया था। जो कि लॉन्च से पहले अपने फीचर्स को लेकर यूजर्स के बीच चर्चा का विषय बना हुआ था और यूजर्स को इस स्मार्टफोन के बाजार में आने का बेसब्री से इंतजार था। कंपनी का यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन में लगभग वह सभी शानदार फीचर्स दिए गए हैं जो किए यूजर्स अपने स्मार्टफोन में चाहता है। खास बात है कि ये दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसे Android 10 आउट ऑफ बॉक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च किया गया है। यह स्मार्टफोन यूजर्स की उम्मीदों की पर कितना खरा उतरता है, इसके लिए हमारा ये रिव्यू जरूर पढ़ें।

OnePlus 7T की कीमत और उपलब्धता

स्मार्टफोन खरीदने से उसकी कीमत के बारे में पता होना बेहद जरूरी है तभी आप अपने बजट के अनुसार एक बेस्ट का चयन कर सकेंगे। OnePlus 7T की कीमत पर नजर डालें तो इसे भारतीय बाजार में दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसमें 8GB+128GB स्टोरेज मॉडल की कीमत Rs 37,999 और 8GB+256GB मॉडल की कीमत Rs 39,999 है। इस स्मार्टफोन को ई-कॉमर्स साइब Amazon और कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से दो ब्लू और ग्रे दो कलर वेरिएंट में खरीदा जा सकता है। फोन के साथ आपको नो कोस्ट ईएमआई ऑप्शन और एक्सचेंज ऑफर का भी लाभ उठाया जा सकता है।

OnePlus 7T का डिजाइन और डिस्प्ले

हमने फ्लैगशिप रेंज में कई स्मार्टफोन देखे हैं लेकिन OnePlus 7T इन सभी के मुकाबले आकर्षक लुक और खूबसूरत बॉडी के साथ आता है। इस स्मार्टफोन को हाथ में लेना वाकई एक प्रीमियम अहसास कराता है। फोन के डिजाइन की बात करें तो इसकी बॉडी आसानी से हाथों में फिट होती ह और इसे एक हाथ से उपयोग किया जा सकता है। यह फोन मेटल और ग्लास बॉडी से निर्मित है। सिंपल और स्टाइलिश डिजाइन वाले इस स्मार्टफोन में वी-शेप नॉच दिया गया है और इसकी बॉडी काफी स्लिम है। फोन में कॉर्नर राउंड शेप में है और इसलिए हाथों में नहीं चुभते है। फोन के बैक पैनल में राउंड शेप में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसका डिजाइन Moto Z series से काफी मिलता-जुलता है।

कैमरा सेटअप के साथ ही यहां एलईडी फ्लैश और सेंटर में कंपनी का लोगों दिया गया है। राइड साइड वॉल्यूम बटन और लेफ्ट साइड में पावर बटन मौजूद है। वहीं बता दें कि वॉल्यूम बटन के बिल्कुल उपर एक और ​बटन दिया गया है जिसका उपयोग फोन को वाइब्रेट और साइलेंट मोड पर करने के लिए किया जा सकता है। फोन के बॉटम में सिम कार्ड स्लॉट और यूएसबी टाइप सी पोर्ट मौजूद है। लेकिन फोन में 3.5mm हेडफोन जैक नहीं होना यूजर्स को निराश कर सकता है। क्योंकि इसमें म्यूजिक या वीडियो का आनंद लेने के लिए ब्लूटूथ हेडफोन का उपयोग करना होगा।

अब बात करते हैं फोन की डिस्प्ले की, तो इसमें 1080x2400 पिक्सल के स्क्रीन रेजोल्यूशन के साथ 6.55 इंच का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। फोन के डिस्प्ले में HDR10+ सपोर्ट है। इसमें 90Hz Fluid सपोर्ट मौजूद है जो कि व्यूइंग अनुभव को बेहतर और स्मूथ बनाता है।

OnePlus 7T सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस

OnePlus 7T को Qualcomm Snapdragon 855+ प्रोसेसर पर पेश किया गया है जो कि फास्ट परफॉर्मेंस का अहसास कराता है। फोन में शानदार ग्राफिक्स क्वालिटी के लिए Adreno 640 जीपीयू का उपयोग किया गया है। रिव्यू के दौरान हमने फोन में वीडियो देखने के साथ ही गेमिंग का भी आनंद लिया और इस दौरान शानदार परफॉर्मेंस देखने को मिली। फोन में लोकप्रिय गेम पबजी खेला और इसके लिए डिस्प्ले को 90Hz रिफ्रेश पर सेट किया। फोन ने बेहतरीन गेमिंग का अहससास कराया, इसमें साउंड क्वालिटी से लेकर ग्राफिक्स क्वालिटी भी काफी अच्छी नजर आई।

इतना ही नहीं 60Hz रिफ्रेश पर डिस्प्ले को सेट करने के बाद भी हमें ​गेमिंग और वीडियो में अच्छी क्ववालिटी देखने को मिली। सिक्योरिटी के लिए फोन में फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक जैसे फीचर्स दिए गए हैं जो कि फास्ट परफॉर्मेंस देते हैं। अगर आपने फोन में ​फेस अनलॉक सेट किया है जो ​आपको फिंगरप्रिंट स्कैनर की जरूरत नहीं पड़ेगी। फोन में दो स्टोरेज विकल्प दिए गए हैं और यूजर्स को इन्हीं पर निर्भर रहना होगा। इसमें एक्सपेंडेबल स्टोरेज की सुविधा उपलब्ध नहीं है। हालांकि फोन में दी गई स्टोरेज डाटा सेव के लिए पर्याप्त कही जा सकती है।

OnePlus 7T कैमरा और बैटरी

अब बात करते हैं OnePlus 7T के कैमरा फीचर्स की, कि सबसे पहले बता दें कि इस फोन में एलईडी फ्लैश के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें f/1.6 अर्पचर के साथ 48 मेगापिक्सल का Sony IMX586 प्राइमरी सेंसर दिया गया है, जिसमें यूजर्स को हाइब्रिड इमेज स्टेब्लाइजेशन सपोर्ट की सुविधा मिलेगी। वहीं इसमें 117-degree wide field of view के साथ 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर उपलब्ध है। इसके अलावा तीसरा, 8 मेगापिक्सल का 2X टेलिफोटो लेंसर दिया गया है।

फोन का कैमरा शानदार फोटोग्राफी का अहसास करता है। सबसे खास बात है कि इसमें फोटो ब्लर नहीं होती, चाहें आप आब्जेक्ट को कितना भी पास से क्लिक क्यों न करें। फोन की मदद से कम रोशनी में अच्छी इमेज क्लिक की जा सकती है। इसमें आपको नाइटस्कोप, ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन, इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेब्लाइजेशन और पोट्रेट मोड जैसे कैमरा फीचर्स दिए गए हैं। वीडियो बनाते समय आप वीडियो को बिना रोके ही फोटो भी क्लिक कर सकते हैं।

कैमरा का रिव्यू करते समय हमने इससे दिन की रोशनी में ही नहीं बल्कि रात को भी कई फोटो क्लिक किए ओर हमें काफी अच्छा रिजल्ट देखने को मिला। जैसा कि इस फोन से उम्मीद की जा रही थी। इसके अलावा OnePlus 7T में वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में दिए गए कैमरा फीचर्स यूजर्स प्रोफेशनल फोटोग्राफी का भी अहसास कराते हैं।

पावर बैकअप के लिए फोन में 3,800एमएएच की बैटरी दी गई है जो कि Warp Charge 30T सपोर्ट के साथ आती है और बैटरी को काफी फास्ट चार्ज करती है। यूजर्स 30 मिनट में 0 से 30 प्रतिशत बैटरी चार्ज कर सकते हैं। खास बात है कि फोन में उपयोग की गई बैटरी लंबे समय का बैकअप प्रदान करने में सक्षम है। हमने इस फोन में गेमिंग और फोटोग्राफी का काफी उपयोग किया। इतना ही नहीं पूरे दिन फोन में पूरे दिन वीडियो भी देखे, इस दौरान बैटरी को केवल एक बार ही चार्ज करना पड़ा। अगर आप फोन में सोशल मीडिया और वीडियो का ज्यादा उपयोग नहीं करते तो बैटरी आसानी से दो दिन तक चल सकती है। जबकि हमने इसका दिनभर काफी उपयोग किया, फिर भी बैटरी एक बार चार्ज करने पर पूरे दिन आराम से चली।

OnePlus 7T: निष्कर्ष

कुल मिलाकर देखा जाए तो OnePlus 7T में 3.5mm हेडफोन जैक और एक्सपेंडेबल मेमोरी कार्ड नदारद होने के बावजूद यह अन्य फीचर्स के मामले में काफी अच्छा है। फोन की परफॉर्मेस क्षमता हैवी उपयोग और गेमिंग के दौरान यूजर्स को निराश नहीं करेगी। फोटोग्राफी के लिए मामले में भी यह एक बेस्ट विकल्प है। परफॉर्मेंस और गेमिंग को देखते हुए OnePlus 7T को स्मार्टफोन मार्केट में पहले से मौजूद Asus ROG Phone 2 से टक्कर मिल सकती है जिसे खासतौर पर गेमिंग के लिए पेश किया गया है। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप