नई दिल्ली, रेनू यादव। Realme ने पिछले दिनों ही भारतीय बाजार में अपना नया स्मार्टफोन Realme XT लॉन्च किया था। जो कि दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसमें 64 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया है। जो कि यूजर्स फोटोग्राफी का शानदार अनुभव देता है। इसके अलावा फोन में ऐसे लगभग उन सभी फीचर्स की सुविधा मिलेगी जो आमतौर पर एक यूजर अपने स्मार्टफोन में उपयोग करना चाहता है। वैसे आजकल स्मार्टफोन कंपनियों का मुख्य फोकस यूजर्स को बेहतरीन प्रोसेसर और डिस्प्ले के साथ शानदार कैमरा क्वालिटी उपलब्ध कराना है। क्योंकि फोन का इस्तेमाल अब कॉलिंग और मैसेजिंग के अलावा अधिकतर फोटोग्राफी के लिए होता है। इस बीच Realme XT में उपयोग किया गया 64 मेगापिक्सल का कैमरा यूजर्स को जरूर प्रभावित कर सकता है। इस बीच हमें Realme XT का रिव्यू करने का मौका मिला, तो चलिए जानते हैं Realme XT कैमरा के अलावा आपके कितना परफेक्ट हैं। 

Realme XT की कीमत

रिव्यू से पहले फोन की कीमत पर एक नजर डाल लें जिसके बाद आप इसके फीचर्स और अपनी जेब के अनुसार इसे खरीदने का विचार कर सकेंगे। भारतीय बाजार में इस फोन में तीन स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। जिसमें 4GB रैम + 64GB मॉडल की कीमत Rs 15,999 और 6GB रैम + 64GB मॉडल की कीमत Rs 16,999 है। जबकि 8GB रैम + 128GB टॉप मॉडल को Rs 18,999 में खरीद सकते हैं। वैसे 64 मेगापिक्सल कैमरे के लिए इस कीमत के फोन को महंगा कहना गलत होगा। 

Realme XT डिजाइन और डिस्प्ले

हमारे पास रिव्यू के लिए Realme XT का ब्लू वेरिएंट आया जो कि एक झलक में देखने पर काफी आकर्षक लग रहा था। यह फोन आकर्षक होने के साथ ही हाथ में आसानी से ग्रिप हो जाता है। फोन के बैक पैनल पर लाइट पर इसमें मल्टी कलर दिखाई देते हैं। यह फोन 3डी कर्व्ड ग्लास डिजाइन से बना हुआ है। बैक पैनल में भी फ्रंट पैनल की तरह ही गोरिल्ला ग्लास 5 की कोटिंग की गई है जिससे इस पर उंगलियों के निशान नहीं पड़ते और ना ही स्क्रैच आते हैं। Realme XT के लेफ्ट पैनल में दो नैनो-सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिए गए हैं। वहीं राइट साइड पावर बटन दिया गया है। इसके अलावा बैक पैनल में क्वाड कैमरा सेटअप और नीचे की ओर Realme का लोगो मौजूद है।

इस फोन में 6.4 इंच का सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है जो कि कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से कोटेड है। इसमें सिक्योरिटी के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो कि फोन को काफी स्पीड से अनलॉक करता है। फोन के फ्रंट पैनल में ड्यूड्रॉप नॉच दिया गया है। 

Realme XT सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस

Realme XT को Qualcomm Snapdragon 712 AIE चिपसेट पर पेश किया गया है। फोन में तीन स्टोरेज वेरिएंट दिए गए हैं जिन्हें माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से एक्सपेंड भी किया जा सकता है। हालांकि फोन में आजकल एक्सपेंडेबल की जरूरत कम ही पड़ती है। फोन को प्रोसेसर काफी अच्छा है और उपयोग के दौरान स्मूथ परफॉर्मेंस प्रदान करता है। यहां तक कि आपको मल्टीटास्किंग में भी कोई परेशानी नहीं होगी। मैंने फोन में मूवी, गेमिंग, कॉलिंग और मैसेजिंग और सोशल मीडिया का उपयोग किया और इस दौरान फोन की परफॉर्मेंस को लेकर मेरा अनुभव अच्छा रहा। 

फोन में कई थर्ड-पार्टी ऐप्स प्रीलोडेड हैं लेकिन खास बात है कि यूजर्स इन्हें अपनी के अनुसार अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। फोन को एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित कलरओएस 6 पर पेश किया गया है। इस फोन डार्क मोड फीचर दिया गया है जो कि सनलाइट में फोन के उपयोग को काफी आसान बनाता है। Realme XT में यूएफएस 2.1 फ्लैश स्टोरज का उपयोग किया गया है। कुल मिलाकर परफॉर्मेंस के मामले में यह फोन बेहतरीन है। मैंने रिव्यू के दौरान फोन में Netflix और Prime Video का उपयोग किया और मुझे शानदार डिस्प्ले क्वालिटी और साउंड क्वालिटी का अनुभव प्राप्त हुआ। यहां तक कि गेमिंग के दौरान अच्छी ग्राफिक्स क्वलिटी देखने को मिली। साथ गेमिंग के समय फोन की परफॉर्मेंस की काफी स्मूथ थी।

Realme XT कैमरा

Realme XT अपने कैमरे को लेकर यूजर्स के बीच चर्चा में बना हुआ है। ऐसे में हमने कैमरे को काफी अच्छे से इस्तेमाल किया ताकि आपको बता सकें कि 64 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर वाला ये फोन आपके लिए सही मायने कितना परफेक्ट है। इस फोन में क्वाड कैमरा सेटअप दिया गया है। जिसमें Samsung ISOCELL Bright GW1 सेंसर के साथ 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। फोन में दिया गया 64 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर डिटेल, पिक्सल-बाइनिंग शॉट्स को कैप्चर कर सकता है। इसमें एचडीआर मोड भी दिया गया है। लैंडस्केप मोड में दूर के ऑब्जेक्ट को भी अच्छे से देख सकते हैं। हमने फोन के कैमरे का उपयोग डे और नाइट दोनों में किया और हमें अच्छा देखने को मिला। हालांकि पोट्रेड मोड में शूट करते समय आपको बैकग्राउंड ब्लर को एडजस्ट करने की सुविधा नहीं मिलेगी। 

इसके अलावा वीडियो कॉलिंग और सेल्फी की सुविधा के लिए फोन में Sony IMX 471 sensor के साथ 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। जो कि वाकई अच्छी  क्वालिटी की सेल्फी और वीडियो कॉलिंग करने में सक्षम है। फोटोग्राफी के लिए इस बजट में ये एक अच्छा विकल्प है।

Realme XT बैटरी

अब बात करते हैं Realme XT की बैटरी के बारे में तो बता दें कि इस फोन में VOOC 3.0 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है। जिसकी मदद से लंबे तक फोन का इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन की बैटरी एक बार चार्ज करने पर एक दिन का बैकअप प्रदान करने में सक्षम है। हमने फोन को एक बार चार्ज किया और उसके बाद पूरे दिन में गेमिंगे, वीडियो, मूवी और सोशल मीडिया का उपयोग किया, जिसके बाद रात को फोन में 20 प्रतिशत बैटरी बाकी थी। Realme XT में 20W VOOC Flash Charge 3.0 दिया गया है जिसकी मदद से बैटरी को 80 मिनट में ही फुल चार्ज किया जा सकता है। 

अंतिम फैसला

Realme XT का रिव्यू करने के बाद हम कह सकते हैं कि इस बजट में शानदार फीचर्स बंडल के साथ बेहतरीन स्मार्टफोन है। जिसमें आपको फोटोग्राफी का एक अच्छा अनुभव प्राप्त होगा। साथ ही फोन परफॉर्मेंस के मामले में भी काफी अच्छा है। तो अगर आप नया स्मार्टफोन लेने की योजना बना रहे हैं तो इस बजट में ये आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि Realme XT को बाजार में मौजूद Redmi Note 8 से टक्कर मिल सकती है। जिसमें Realme XT के समान ही 4,000एमएएच की बैटरी और बेहतरीन कैमरा सेटअप दिया गया है। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप