नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Vivo V17 Pro कंपनी के Vivo V15 Pro का अगला मॉडल है। कंपनी ने भारत में अब तक इस सीरीज में कई स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं, लेकिन Vivo V5, Vivo V9, Vivo V11 Pro और Vivo V15 Pro कंपनी के उन मॉडल्स में से है जिसे यूजर्स ने काफी पसंद किया है। Vivo V17 Pro में बहुत कुछ ऐसा दिया है जो कि Vivo ने पहली बार अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया है। इसके पिछले मॉडल Vivo V15 Pro की बात करें तो इसे कंपनी ने इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ लॉन्च किया था। Vivo V17 Pro में भी आपको ये दोनों चीजें तो देखने को मिलेंगे ही, लेकिन इस नए मॉडल में सबसे बड़ा अपग्रेड कैमरे में देखने को मिलेगा। Vivo V17 Pro को पिछले कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने के बाद आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

डिजाइन

Vivo V17 Pro का डिजाइन पहली नजर में ही आपको पसंद आ जाएगा। इसके बैक पैनल में आपको कर्व्ड डिजाइन देखने को मिलता है। इसके चारों कॉर्नर राउंड शेप में दिए गए हैं। इसका लुक काफी स्टाइलिश है और प्रीमियम फील देता है। फोन के बैक पैनल में क्वॉड कैमरा सेट अप दिया गया है। Realme 5 सीरीज के लॉन्च के बाद से क्वॉड कैमरा धीरे-धीरे अब चलन में आता जा रहा है। Realme 5 सीरीज के बाद Realme XT और OPPO Reno2 सीरीज में भी क्वॉड रियर कैमरा सेट अप देखने को मिला है। Vivo V17 Pro का क्वॉड कैमरा सेट अप सेंट्रली और वर्टिकली अलाइंड है।

इस क्वॉड कैमरा सेट अप के ठीक बीच में LED फ्लैश दिया गया है। बैक पैनल के नीचे की तरफ Vivo का लोगो दिया गया है। बैक में कोई फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है, इसका मतलब साफ है कि इसमें भी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल किया गया है।फ्रंट पैनल की बात करें तो इसके फ्रंट में नीयर बेजल लेस डिस्प्ले दी गई है। इसके फ्रंट पैनल के नीचे की तरफ आपको पतला बेजल मिलता है। फोन के बांयी तरफ डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंस बटन दिया गया है, जिसका इस्तेमाल आप वॉयस कमांड के लिए कर सकते हैं। फोन के दायीं ओर ऊपर की तरफ वॉल्यूम रॉकर्स दिए गए हैं, जिसका इस्तेमाल आप वॉल्यूम अप और डाउन के अलावा स्क्रीनशॉट लेने और फोटो क्लिक करने के लिए भी कर सकते हैं। फोन में ड्यूल सिम कार्ड नीचे की तरफ दिए गए हैं। इसमें आप दो 4G नैनो सिम कार्ड इंसर्ट कर सकते हैं। नीचे की तरफ सेंटर में माइक और USB Type C चार्जिंग जैक दिया गया है। इसके बगल में स्पीकर्स दिए गए हैं जो आप म्यूजिक और स्पीकर कॉल्स के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिस्प्ले

फोन के डिस्प्ले के ठीक ऊपर की तरफ हेड स्पीकर दिया गया है, जबकि सेंटर में पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसका पॉप-अप सेल्फी कैमरा सेंट्रली अलाइंड तो है, लेकिन इसमें Vivo V15 Pro के मुकाबले चौड़ा पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। ये चौड़ा क्यों दिया गया है, आपको आगे बताएंगे। एक बात और इसके पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ भी एक पतला स्पीकर दिया गया है, जो वीडियो कॉलिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। फोन में 6.44 इंच की सुपर AMOLED FHD+ डिस्प्ले दी गई है, जो वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए परफेक्ट है। आपको डिस्प्ले में हाई ग्राफिकल रिजोल्यूशन मिलता है जो 4K क्वालिटी की वीडियो को सपोर्ट करता है। आप वीडियो स्ट्रीम करते समय दोनों फिंगर से टैप करके वीडियो को फिट टू स्क्रीन कर सकते हैं, जिसमें आपको एज टू एज वीडियो देखने का एक्सपीरियंस मिलता है।

परफॉर्मेंस

Vivo V17 Pro में परफॉर्मेंस के लिए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। मेरे पास जो डिवाइस है वह 8GB रैम और 128GB स्टोरेज से लैस है। इसमें प्रोसेसिंग और मल्टी टास्किंग में कोई परेशानी नहीं आती है। आप एक साथ कई ऐप्स ओपन करके उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको फोन के हैंग होने से लेकर ऐप लोड होने में बेहद ही कम समय लगता है। फोन एंड्रॉइड 9 पाई आउट ऑफ द बॉक्स पर आधारित फनटच ओएस 9.1 वर्जन पर काम करता है। इसमें 4,100 एमएएच की बैटरी दी गई है जो एक दिन आराम से लास्ट करता है। गेमिंग परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें आप हाई एंड ग्राफिक्स गेम भी खेल सकते हैं। फोन में सिक्युरिटी के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन में फास्ट चार्जिंग और सुपर बैटरी सेविंग पावर मोड जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो आपको यह परफॉर्मेंस के मामले में निराश नहीं करेगा।

कैमरा

Vivo V17 Pro की USP इसका कैमरा सेट अप है। इसके बैक में क्वॉड कैमरा सेट अप दिया गया है। इसके क्वॉड कैमरे की खास बात ये है कि इसके सभी सेंसर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स को सपोर्ट करते हैं। इसमें 48MP Sony IMX582 प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर सुपर नाइट मोड को सपोर्ट करता है, यानी कि आप लो लाइट में भी बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। प्राइमरी सेंसर के अलावा इसमें 13MP का 2X ऑप्टिकल जूम सेंसर दिया गया है। इसके अलावा इसमें 8 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल सेंसर दिया गया है। वहीं, इसमें बोकेह फोटो के लिए 2 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। यानी कि आपको इसके रियर कैमरे में वो सभी सेंसर मिलते हैं जो प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए जरूरी है। Vivo V17 Pro के रियर कैमरे से आप 4K क्वालिटी की वीडियो 30fps फ्रेम रेट से कैप्चर कर सकते हैं। फोन के रियर कैमरे में सुपर वाइड एंगल, बोकेह और मैक्रो मोड दिए गए हैं और इसका प्राइमरी सेंसर 10x जूम को सपोर्ट करता है।

Vivo V17 Pro के रियर कैमरे के साथ-साथ इसका सेल्फी कैमरा भी जबरदस्त है। ये दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें ड्यूल पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। यही कारण है कि इसका पॉप-अप मैकेनिजम अन्य पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाले स्मार्टफोन्स के मुकाबले ज्यादा चौड़ा है। इसके पॉप-अप सेल्फी में LED फ्लैश लाइट भी दी गई है। यानी कि आप रात में या लो लाइट में भी बेहतर सेल्फी क्लिक कर सकते हैं। इसका सेल्फी कैमरा भी सुपर नाइट मोड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सपोर्ट करता है। Vivo V17 Pro के सेल्फी कैमरे के कॉन्फिग्यूरेशन की बात करें तो इसमें 32 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके अलावा इसमें 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर भी दिया गया है। इसके सेल्फी कैमरे से भी आप हाई क्वालिटी की वीडियो शूट कर सकते हैं। साथ ही साथ ये एचडी वीडियो कॉलिंग के लिए भी परफेक्ट है।

हमारा फैसला

Vivo V17 Pro के कैमरे फीचर्स को देखकर ये कहा जा सकता है कि यह एक फोटोग्राफी का चैम्पियन है। इसके अलावा इसका डिजाइन भी आपको पसंद आएगा। अलग तरह के ड्यूल पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ-साथ इसका क्वॉड रियर कैमरा भी आपको पसंद आएगा। गेमिंग और परफॉर्मेंस के मामले में भी आपको ये फोन निराश नहीं करेगा। मिड बजट रेंज में ये स्मार्टफोन आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। Vivo V17 Pro दो कलर ऑप्शन ग्लेशियर आइस और मिडनाइट ब्लू में उपलब्ध है। फोन केवल एक ही स्टोरेज वेरिएंट 8GB+128GB में आता है जिसकी कीमत Rs 29,990 है।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप