नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google ने अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube पर न्यूज एक्सपीरियंस को पारदर्शी और प्रासंगिक करने के लिए कुछ फीचर्स पेश किए हैं। YouTube के मुताबिक, उसका प्लेटफॉर्म अब आधिकारिक समाचार सोर्स के सर्च रिजल्ट और होमपेज उपलब्ध कराएगा। साथ ही अंग्रेजी और हिंदी के योग्य पब्लिशर्स के जरिए न्यूज की फैक्ट चैकिंग भी कराई जाएगी। YouTube ने एक ब्लॉग पोस्ट में डायरेक्टर और हेड ऑफ न्यूज पार्टनरशिप टिम काट्स ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में YouTube पर न्यूज लोगों के लिए एक अभिन्न हिस्सा बन चुकी है। बेहतर कनेक्टिविटी और सस्ते डाटा के साथ भारत में न्यूज को पढ़ें जाने का समय पिछले दो वर्षों में तीन गुने से ज्यादा हो गया है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए बेहद कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि हम अपने प्लेटफॉर्म पर न्यूज को बढ़ा रहे हैं और न्यूज पब्लिशर्स को सपोर्ट कर रहे हैं।”

YouTube ने कहा कि इससे आधिकारिक स्रोतों जैसे कि मीडिया न्यूज आउटलेट्स जो टॉप न्यूज शेल्फ्स में आते हैं, को उजागर किया जा रहा है। वहीं दूसरा, ब्रेकिंग न्यूज शेल्फ्स में आधारिकारिक न्यूज संस्थानों के वीडियोज को हाइलाइट किया जाएगा। ये दोनों फीचर्स 30 से ज्यादा देशों में लॉन्च किए जा चुके हैं जिसमें भारत भी शामिल है। इसमें अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाएं शामिल हैं। इस प्लेटफॉर्म ने अपने फैक्ट चैकिंग सर्विस को YouTube न्यूज पर भी बढ़ाया है जिसमें कई न्यूज आउटलेट्स के साथ साझेदारी की गई है। ये किसी भी न्यूज की जानकारी या डेवलपमेंट शेयर करेंगे। YouTube ने कहा कि उसने इम्फॉर्मेशन पैनल को हिंदी और अंग्रेजी में बढ़ाया है जिसमें योग्य पब्लिशर्स फैक्ट चेक करेंगे।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

YouTube में यह भी दिखाया जाएगा कि क्या वीडियो चैनल किसी न्यूज पब्लिशर के मालिकाना हक वाला है। इस इंफॉर्मेशन पैनल में यह दिखाया जाएगा किस पब्लिशर को पूरी तरह से फंड दिया जा रहा है या फिर कुछ हिस्सा फंड का है। वहीं, अगर कोई पब्लिक ब्रॉडकास्ट सर्विस तो उसके साथ पब्लिशर का विकिपीडिया पेज होगा। यह पैनल चैनल में मौजूद वीडियोज के वॉच पेज पर दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें:

Google Pixel 3a और Pixel 3a XL 8 मई को देंगे मार्केट में दस्तक, जानें संभावित फीचर्स

WhatsApp पर आपकी गर्लफ्रेंड नहीं ले पाएगी आपकी चैट का स्क्रीनशॉट, जानें कैसे

Samsung A सीरीज ने यूजर्स के बीच बनाया अपना दबदबा, 40 दिन में बिकी 20 लाख

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप